scorecardresearch
 

Apple ऐप स्टोर में ला रहा है प्राइवेसी लेबल, WhatsApp ने बताया अनफेयर

Apple Privacy Nutrition Lebel: ऐपल के ऐप स्टोर में सभी ऐप्स के पास एक प्राइवेसी लेबल लगाया जाएगा. यहां से उस ऐप्स की प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में यूजर्स आसानी से समझ पाएंगे. लेकिन WhatsApp ने इसे लेकर दो सवाल उठाए हैं.

iPhone Apps (Photo for representation) iPhone Apps (Photo for representation)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अगले साल की शुरुआत से ऐप स्टोर में दिखेंगे प्राइवेसी न्यूट्रिशन लेबल.
  • प्राइवेसी न्यूट्रिशन लेबल में ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में समझना होगा आसान.

Apple Privacy Lebal: ऐपल ने अपनी वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ़्रेंस (WWDC) के दौरान ऐप स्टोर में प्राइवेसी न्यूट्रिशन लेबल लाने का ऐलान किया था. दरअसल इसके तहत ऐपल ऐप स्टोर में जितने भी ऐप हैं उन्हें प्राइवेसी के लिहाज़ से एक लेबल दिया जाएगा.

अब तक ये फीचर आया नहीं है, लेकिन इसकी शुरुआत जनवरी से हो रही है. WhatsApp ने सोमवार को ऐपल के पास ऐप स्टोर के लिए प्राइवेसी लेबल इन्फ़ॉर्मेशन सबमिट किया है.

इसी फ़ीचर को लेकर WhatsApp ने कुछ सवाल उठाए हैं और ऐपल को भी कुछ नसीहतें दी हैं. इस फ़ीचर को लेकर मुख्य तौर पर WhatsApp की दो चिंताएं हैं.

ऐपल ऐप स्टोर की प्राइवेसी लेबल फ़ीचर से यूज़र्स को समझ पाना आसान होगा कि कौन सा ऐप किस तरह का डेटा ऐक्सेस करेगा और इसे डाउनलोड किए जाने से पहले ही अंदाज़ा हो जाएगा.

WhatsApp की क्या है चिंता?

WhatsApp ने कहा है, हालाँकि ये कहा जा रहा है कि ये यूज़र्स को प्राइवेसी इन्फ़ॉर्मेशन पढ़ने का आसान मौक़ा देगा, और ये ये अच्छी बाँ है. लेकिन ये महत्वपूर्ण है कि यूज़र्स इस प्राइवेसी न्यूट्रिशन लेबल को यूज़र्स उन ऐप्स के साथ कंपेयरिंग कर पाएँ जो iPhone में पहले से ही इंस्टॉल्‍ड आते हैं.

WhatsApp की पहली चिंता ये है कि Apple का मैसेजिंग ऐप iMessage सभी iPhone में पहले ही इंस्टॉल्ड मिलता है. ऐसे में इस ऐप के प्राइवेसी न्यूट्रिशन का क्या होगा? चूँकि ऐपल iMessage को किसी भी ऐपल आईफोन यूजर को ऐप स्टोर से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती, ऐसे में इस पर प्राइवेसी लेबल कैसे काम करेगा?

WhatsApp की दूसरी चिंता ये है कि इसे ऐप स्टोर में जो प्राइवेसी लेबल मिल रहा है वो दूसरे ऐप्स को भी मिल रहे हैं. WhatsApp के एक प्रवक्ता ने Axios से कहा है कि, WhatsApp में प्राइवेसी का बड़ा फीचर है कि इसके द्वारा किए गए मैसेज कोई थर्ड पर्सन नहीं पढ़ सकते.

ऐसे में इस प्राइवेसी लेबल में डेप्थ नहीं दिखता है कि वॉट्सऐप दूसरे ऐप से कैसे अलग है. वॉट्सऐप ने कहा है कि जो प्राइवेसी लेबल WhatsApp को दिया जाएगा वैसा ही लेबल उन ऐप्स को भी दिया जा रहा है जिनमें प्राइवेसी के फ़ीचर WhatsApp जैसे नहीं हैं.

ऐपल ने क्या जवाब दिया?

WhatsApp के इस स्टेटमेंट के बाद ऐपल ने कहा है कि प्राइवेसी न्यूट्रिशन लेबल प्रोग्राम सभी ऐप्स के लिए होगा. कंपनी के मुताबिक़ ये प्राइवेसी लेबल थर्ड पार्टी ऐप के अलावा ऐपल के अपने ऐप पर भी लागू होगा.

देखें: आजतक LIVE TV

ऐपल के जो ऐप्स ऐप स्टोर पर हैं ही नहीं उनमें कैसे दिखेगा प्राइवेसी लेबल?

उदाहरण के तौर पर Apple iMessage आईफोन में पहले से इंस्टॉल्ड होता है और ये ऐप स्टोर में नहीं होता. ऐसे में ऐपल के मुताबिक प्राइवेसी न्यूट्रिशव लेबल ऐप की वेबसाइट पर दिखाया जाएगा.

WhatsApp का भी यही सवाल था कि जो ऐप्स ऐप स्टोर पर नहीं हैं उनके प्राइवेसी न्यूट्रिश लेबल का क्या होगा और इसी वजह से इसे अनफेयर भी बताया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें