scorecardresearch
 

Samsung बनी वर्ल्ड नंबर-1 मोबाइल कंपनी, Xiaomi ने Apple को पीछे छोड़ा

2020 की तीसरी तिमाही का आँकड़ा आ चुका है. इसके मुताबिक़ सैमसंग ने वर्ल्ड नंबर-1 स्मार्टफ़ोन मेकर का ताज फिर से हासिल कर लिया है. दूसरे नंबर पर Huawei है, जबकि Apple को पीछे करके Xiaomi तीसरे नंबर पर आ गई है.

Samsung Galaxy Z Flip Samsung Galaxy Z Flip
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सैमसंग बनी दुनिया की नंबर-1 स्मार्टफ़ोन कंपनी, 2020 की तीसरी तिमाही का डेटा.
  • Xiaomi ने ऐपल को पीछे छोड़ा और ग्लोबल रैंकिंग में नंबर-3 स्मार्टफ़ोन कंपनी बनी

साउथ कोरियन टेक्नोलॉजी कंपनी Samsung ने चीनी कंपनी Huawei को पीछे छोड़ कर एक बार फिर से नंबर-1 बन गई है. मार्केट रिसर्च फ़र्म Canalys सहित IDC और Counterpoint ने 2020 की तीसरी तिमाही के आँकड़े जारी कर दिए हैं.  

मार्केट रिसर्च फ़र्म द्वारा जारी किए गए 2020 की तीसरी तिमाही के आंकड़ों के मुताबिक़ Samsung का मार्केट शेयर 22.7% हो गया है और इसमें 80.4 मिलियन स्मार्टफोन्स बेचे हैं जो पिछले बार के मुक़ाबले 2.9% ज़्यादा है.

ग़ौरतलब है कि चीनी कंपनी Huawei और साउथ कोरियन Samsung में पिछले कुछ समय से नंबर-1 स्पॉट के लिए प्रतिस्पर्धा चल रही है.

तीन महीने पहले Huawei पहली बार सैमसंग को पीछे छोड़ कर दुनिया की नंबर-1 स्मार्टफ़ोन कंपनी बन गई थी. लेकिन अब ताज़ा आँकड़ो के मुताबिक़ सैमसंग ने एक बार फिर से नंबर-1 की पोजिशन हासिल कर ली है.

चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर Xiaomi की बात करें तो ये इस कंपनी Apple को पीछे छोड़ दिया है और नंबर-3 पर आ गई है. ये पहला मौक़ा है जब Xiaomi वर्ल्ड में ऐपल से ऊपर चली गई है.

Xiaomi ने 46.5 मिलियन स्मार्टफोन्स बेचे हैं और अब ग्लोबल लिस्ट में तीन नंबर पर है. इसका मार्केट शेयर 13.1% का है. जबकि ऐपल का मार्केट शेयर घट कर 11.8% हो गया है.

ग़ौरतलब है कि इस बार ऐपल ने अपने नए iPhone कुछ लेट से लॉन्च किया है. लेट लॉन्च की वजह से अब तक इसकी बिक्री शुरू होने में भी समय लगा और यही वजह है कि शिपमेंट में असर आया है.

देखें: आजतक LIVE TV

दुनिया के टॉप स्मार्टफ़ोन मेकर्स की लिस्ट में अब ऐपल चौथे नंबर पर आ गया है. पाँचवें, छठे और सातवें नंबर पर जो तीन कंपनियाँ हैं वो तीनों ही चीनी BBK Electronics के अंदर आते हैं. इनमें Vivo, Oppo और Realme शामिल हैं.

Vivo पाँचवें नंबर पर है और इस कंपनी ने 31.5 मिलियन स्मार्टफोन बेचे हैं और मार्केट शेयर 8.9% का हासिल किया है.

 

TAGS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें