scorecardresearch
 

सस्ती 5G सर्विस के लिए बनाया खास प्लान, Airtel ने शुरू की तैयारी, कम खर्च में मिलेगा बहुत कुछ!

5G Recharge Plan: 5G सर्विस के लिए आपको 4G के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. भारत जैसे प्राइस सेंसिटिव मार्केट को ध्यान में रखते हुए कंपनियों के अफोर्डेबल ऑप्शन पर काम करना शुरू कर दिया है. एयरटेल और रियलमी इस पर काम कर रहे हैं, जिससे कंज्यूमर्स को सस्ती 5G सर्विस मिल सके. आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स.

X
सस्ती 5G सर्विस के लिए कंपनियों ने बनाया खास प्लान
सस्ती 5G सर्विस के लिए कंपनियों ने बनाया खास प्लान

5G सर्विसेस की शुरुआत जल्द ही भारत में होने वाली है. टेलीकॉम कंपनियों की मानें तो अक्टूबर में देश के प्रमुख शहरों में 5G सर्विस की शुरुआत हो जाएगी. 5G सर्विस की कीमत को लेकर सस्पेंस अभी भी बना हुआ है. टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने रिचार्ज प्लान्स की कीमत को लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं दी है. 

हालांकि, रिचार्ज प्लान्स से जुड़े कई हिंट्स जरूर मिल चुके हैं. ये तो निश्चित है कि 5G के लिए कंज्यूमर्स को 4G के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. सवाल है कि ज्यादा तो कितना ज्यादा?

टेलीकॉम ऑपरेटर्स इस ज्यादा को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए स्मार्टफोन ब्रांड्स और टेलीकॉम कंपनियां एक दूसरे से कोलैबोरेशन करने में लगी हैं. 

क्या है कंपनियों का प्लान?

ET की रिपोर्ट के मुताबिक, टेलीकॉम और स्मार्टफोन कंपनियां एक दूसरे से कोलैबोरेशन में लगी हैं, जिससे अफोर्डेबल 5G एक्सपीरियंस दिया जा सके. ये जानकारी हैंडसेट मेकर और इंडस्ट्री एक्जीक्यूटिव्स के हवाले से दी गई है. उनका मानना है कि सिर्फ डिवाइस पर सब्सिडी देना और 5G कनेक्शन ऑफर करना पर्याप्त नहीं होगा. 

कंपनियां दूसरे प्लान पर काम कर रही हैं. इसके तहत कंज्यूमर्स को सिर्फ एक रिचार्ज में अनलिमिटेड डेटा, OTT सर्विसेस और गेमिंग जैसी सुविधाओं का बंडल मिल सकता है.

Realme India के CEO माधव सेठ का कहना है कि कंपनी भारती एयरटेल के साथ काम कर रही है. ब्रांड अभी C-सीरीज के फोन्स के लिए योजना तैयार कर रहा है. 

Realme और Airtel कर रहे काम

उन्होंने बताया, 'हम टेलीकॉम कंपनियों के साथ 5G सर्विसेस की टेस्टिंग के साथ कंज्यूमर्स के लिए बंडल ऑफर पर भी काम कर रहे हैं. हमने एयरटेल के साथ अपनी C-सीरीज के फोन्स के लिए इसकी शुरुआत कर दी है.'

उन्होंने बताया, 'इसमें डेटा ऐड ऑन्स, कैशबैक और दूसरी चीजें शामिल हैं. कोई भी एयरटेल यूजर 750 रुपये का डिस्काउंट Realme C30 की खरीद पर हासिल कर सकता है.' 

दूसरे ब्रांड्स की क्या है योजना?

रियलमी का कहना है कि वह दूसरे स्मार्टफोन्स के लिए भी इसी स्ट्रैटजी पर काम कर रहे हैं. दूसरे स्मार्टफोन ब्रांड्स Xiaomi, Oppo, Vivo और Samsung ने ऐसी किसी पार्टनरशिप का ऐलान नहीं किया है.

पिछली रिपोर्ट्स की मानें तो स्मार्टफोन ब्रांड्स ने कहा था कि टेलीकॉम कंपनियों के साथ विभिन्न यूजर केस पर काम कर रही हैं. भविष्य में हमें 5G स्मार्टफोन्स 5G सर्विसेस के बंडल के साथ देखने को मिल सकते हैं. ये बंडल कैसे होंगे, इस पर अभी ज्यादा जानकारी नहीं है.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें