scorecardresearch
 

Jio का सस्ता 5G फोन कब होगा लॉन्च? कीमत से लेकर फीचर्स तक ये हो सकता है खास

Jio Phone 5G Price: जियो जल्द ही एक 5G फोन लॉन्च कर सकता है. इसकी जानकारी कंपनी ने अपनी AGM में दी है. इस फोन के फीचर्स को लेकर कंपनी ने कोई ठोस जानकारी नहीं दी है, लेकिन कई रिपोर्ट्स में इससे जुड़ी डिटेल्स शेयर की जा रही हैं. कंपनी इस फोन को अफोर्डेबल प्राइस पर लॉन्च कर सकती है. आइए जानते हैं Jio Phone 5G की डिटेल्स.

X
Jio Phone 5G में क्या होगा खास?
Jio Phone 5G में क्या होगा खास?

रिलायंस जियो ने इस हफ्ते हुई AGM में Jio Phone 5G की जानकारी शेयर की है. कंपनी ने बताया कि वह Alphabet Inc के साथ मिलकर अल्ट्रा अफोर्डेबल 5G फोन पर काम कर रही है. Alphabet Inc यानी गूगल के साथ मिलकर जियो भारत में एक सस्ता 5G फोन लॉन्च करेगी.

कंपनी ने जानकारी दी कि उन्होंने भारत में 5G रोलआउट के लिए 25 अरब डॉलर का प्लान तैयार किया है. AGM में रिलायंस ने अपने 5G फोन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी. कंपनी ने सिर्फ ये बताया है कि यह फोन अफोर्डेबल होगा.

उम्मीद है कि कंपनी इस फोन को प्रीपेड प्लान के साथ बंडल कर सकती है, जिससे इसे अफोर्डेबल बनाना आसान हो जाएगा. कंपनी इस फोन को 5G के फेज रोलआउट के साथ लॉन्च कर सकती है. जियो की 5G सर्विस शुरुआत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में मिलेगी.

इन शहरों में इस साल दिवाली तक Jio 5G रोलआउट हो सकता है. कंपनी का कहना है कि यह दुनिया का सबसे तेज रोलआउट होगा. भारत में जियो के कंज्यूमर्स की संख्या 42 करोड़ से ज्यादा है. 

Jio Phone 5G में क्या होंगे फीचर्स? 

रिपोर्ट्स की मानें तो Jio Phone 5G में 6.5-inch HD+ IPS LCD डिस्प्ले मिल सकता है, जो 60Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करेगा. इसमें Qualcomm Snapdragon 480 5G प्रोसेसर दिया जा सकता है. डिवाइस 4GB RAM और 32GB स्टोरेज के साथ लॉन्च होगा.

स्टोरेज को आप एक्सपैंड भी कर सकते हैं. हैंडसेट Pragati OS पर काम करेगा, जिसे कंपनी ने गूगल के साथ मिलकर डेवलप किया है. ऑप्टिक्स की बात करें तो Jio Phone 5G में डुअल रियर कैमरा हो सकता है, जिसका प्राइमरी लेंस 13MP का होगा.

फ्रंट में 8MP का कैमरा दिया जा सकता है. सिक्योरिटी के लिए साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जा सकता है. इसमें 5000mAh की बैटरी और 18W फास्ट चार्जिंग मिलेगी. 

कितनी होगी कीमत? 

इस तरह के फीचर्स के साथ कई स्मार्टफोन मार्केट में मौजूद हैं. इनकी कीमत 13 से 15 हजार रुपये के बीच है और जियो के लिए यही चुनौती होगी. Jio Phone 5G तब अफोर्डेबल कहा जाएगा, जब इसकी कीमत बहुत कम हो.

कंपनी अपने फोन को 10 हजार रुपये के बजट में लॉन्च कर पाई, तो यूजर्स को यह डिवाइस आकर्षित कर सकता है. इसके लिए कंपनी रिचार्ज बंडल का सहारा ले सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें