scorecardresearch
 

5G रिचार्ज में कितना होगा खर्च? खास हैं Jio, Airtel और Vi के प्लान्स, सभी को नहीं मिलेगी सर्विस?

5G Recharge Plans: पहले 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी, फिर लॉन्च डेट और अब प्लान्स की कीमत. 5G से जुड़े सवाल खत्म नहीं हो रहे हैं. ऐसा लगता है जैसे एक सवाल का जवाब मिलते ही दूसरा सामने आ जाता है. 5G सर्विसेज अक्टूबर तक लॉन्च हो जाएंगी. सभी शहरों में नहीं, लेकिन बड़े शहरों में कनेक्टिविटी मिलेगी. सवाल है कि इसमें खर्च कितना होगा.

X
5G Recharge Plans: कितने रुपये होंगे खर्च?
5G Recharge Plans: कितने रुपये होंगे खर्च?

Jio, Airtel और Vi ने भारत में 5G लॉन्च का प्लान बता दिया है. जियो ने सोमवार को हुई अपनी AGM में इसका खुलासा किया है. वहीं एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने भी इसकी जानकारी अलग-अलग मौकों पर दी है. AGM में जियो ने साफ कर दिया है कि वह अपनी 5G सर्विस की शुरुआत अक्टूबर महीने में करेंगे. 

दिवाली पर Jio 5G सर्विस दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत प्रमुख शहरों में लाइव होगी. कंपनी ने साल 2023 तक पूरी देश में Jio 5G को पहुंचाने की बात कही है.

ये तो रही चर्चा कि जियो 5G कब लॉन्च होगा और कब तक सभी लोगों को मिलेगा. सबसे बड़ा सवाल इसकी कीमत को लेकर हैं. यानी 5G सर्विस के लिए कस्टमर को कितना खर्च करना पड़ेगा. 

Jio ने पलट दिया था पूरा खेल 

4G नेटवर्क लॉन्च के बाद रिचार्ज प्लान्स में बड़ा बदलाव देखने को मिला. यह बदलाव कीमत से लिहाज से ही नहीं बल्कि यूजेज से हिसाब से भी था. इससे पहले तक रिचार्ज प्लान्स का मुख्य फोकस कॉलिंग सर्विसेस पर हुआ करता था और डेटा सेकेंडरी सर्विस थी.

इंटरनेट यानी डेटा को लेकर टेलीकॉम कंपनियां का रवैया SMS की तरह ही था. जियो की एंट्री के बाद टेलीकॉम इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव हुआ. पहली बार कंज्यूमर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा जैसे सर्विसेस का एक्सपीरियंस हुआ.

इससे पहले तक 3GB से 4GB डेटा में पूरे महीने लोगों का काम चल जाता था. जियो के आने के बाद डेली डेटा खर्च लगभग 1GB तक पहुंच गया. इसके बाद रिचार्ज प्लान्स में भी बदलाव हुआ और कॉलिंग के बजाय कंपनियों का फोकस डेटा पर हो गया. 

4G जैसा कमाल 5G प्लान्स में भी होगा?

आज आपको ज्यदातर प्लान्स डेटा पर फोकस्ड मिलेंगे. 5G प्लान्स में हमें इतना बड़ा बदलाव शायद ना देखने को मिले, लेकिन रिचार्ज की कीमतों में बदलाव जरूर दिखेगा.

दरअसल, टेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से ARPU (एवरेज रेवेन्यू पर यूजर) कम होने की बात कहती आई हैं. 5G सर्विस के साथ इन कंपनियों को अपना ARPU सुधारने का एक मौका मिलेगा. 

सभी को नहीं मिलेगी 5G सर्विस?

इसके साथ ही कंपनियों ने स्पेक्ट्रम नीलामी में काफी पैसे भी खर्च किए हैं, जिसकी वजह से प्लान्स प्रीमियम प्राइस पर आएंगे. एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने बताया की कंज्यूमर्स को 5G सर्विसेस के लिए थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

हाल में आई कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया था कि एयरटेल शायद सभी के लिए 5G सर्विस को लॉन्च ही नहीं करे.यह सर्विस चुनिंदा प्लान्स के साथ मिलेगी, जो ज्यादा कीमत पर आएंगे.

मसलन कंपनी अपने लॉन्ग टर्म प्लान्स में ही 5G सर्विस ऑफर कर सकती है. कंपनी 5G प्लान्स लॉन्च करने के बजाय कुछ प्रीमियम प्लान्स के साथ 5G सर्विस दे सकती है. ऐसा ही कुछ हाल वोडाफोन आइडिया का भी है. 

वोडाफोन आइडिया का प्लान होगा प्रीमियम

Vi ने प्लान्स की कीमत पर सबसे ज्यादा जानकारी दी है. वोडाफोन आइडिया ने पहले ही जानकारी दी थी कि कंज्यूमर्स को 5G सर्विस के लिए प्रीमियम प्राइस ऑफर करना होगा.

मंगलवार को कंपनी ने 5G सर्विस लॉन्च को लेकर जानकारी दी. सीईओ रविंदर ठक्कर ने बताया '5G रोलआउट विभिन्न फैक्टर पर निर्भर करता है. मसलन कैसा इस्तेमाल होगा, कस्टमर्स की मांग, कैपेसिटी की जरूरत और कंपीटिटिव डायनैमिक.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें