scorecardresearch
 

व्हाट्सऐप्प खरीदने के बाद फेसबुक अब 2 अरब डॉलर में खरीद रहा है ओकुलस वीआर

मार्क ज़करबर्ग की कंपनी फेसबुक व्हाट्सऐप्प को खरीदने के बाद अब एक और कंपनी खरीदने की तैयारी में है और इसके लिए वह 2 अरब डॉलर देने को तैयार है.

X
फेसबुक फेसबुक

मार्क ज़करबर्ग की कंपनी फेसबुक व्हाट्सऐप्प को खरीदने के बाद अब एक और कंपनी खरीदने की तैयारी में है और इसके लिए वह 2 अरब डॉलर देने को तैयार है.

यह कंपनी है ओकुलस वीआर और यह वीडियो गेम खेलने वालों के लिए वर्चुअल रियल्टी हैंडसेट बनाने में लगी हुई है. इस कंपनी के बनाए प्रोटोटाइप कोई भी वीडियो गेमर अपनी आंखों पर पहन सकता है और संभव है कि ऐसी तकनीक विकसित की जाए जिससे भविष्य में आप फेसबुक को भी अपनी आंखों पर पहन सकें.

फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग ने बताया कि उनकी कंपनी इस सौदे के लिए 40 करोड़ डॉलर नकद देगी और शेष फेसबुक के शेयरों के रूप में. मार्क ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि वर्चुअल रियल्टी एक समय विज्ञान कथाओं का सपना था लेकिन ऐसा ही इंटरनेट, स्मार्टफोन और कंप्यूटर के साथ भी था. मैं अब ज्यादा इंतज़ार नहीं कर सकता कि ओकलस की पूरी टीम के साथ काम करना शुरू कर दूं और एक नई दुनिया का दरवाजा सब के लिए खोलूं.

ओकलस वीआर ने पिछले डेढ़ साल से कोई प्रॉडक्ट नहीं निकाला है जिससे वीडियो गेमिंग की दुनिया में बदलाव हो. लेकिन इसने कई प्रोटोटाइप बनाए हैं. ये ऐसे हैं जिन्हें कोई भी वीडियो गेमर अपनी आंखों के ऊपर पहन सकता है और उसके बाद वह त्रियामी वातावरण में पहुंच जाता है जहां कोई वीडियो गेम स्क्रीन नहीं होता है बल्कि वह 3डी में बनी एक दुनिया का हिस्सा हो जाता है. उसे लगता है कि वह गेम का ही हिस्सा है यानी वहां का ही एक पात्र है.

वीडियो गेम बनाने वाली दुनिया की कई कंपनियों एकदम से सच्चा दिखने वाले गेम उपकरणों पर काम तो किया लेकिन कोई सफल नहीं हो पाया. सिर्फ ओकलस ही ऐसी कंपनी है जो वहां तक पहुंच पाई है.

ओकलस के बारे में ज़करबर्ग ने लिखा है कि उसका मिशन आपको असंभव का अनुभव करवाना है. उनकी तकनीकी एकदम नए तरह के अनुभव के द्वार खोलती है. हम इस कंपनी की मदद करेंगे ताकि वह अपने प्रॉडक्ट जल्द पेश कर सके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें