scorecardresearch
 

इंस्टाग्राम को 1 अरब डॉलर में खरीदेगी फेसबुक

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट-फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि उनकी कम्पनी मशहूर फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन कम्पनी इंस्टाग्राम को खरीदने जा रही है.

X
फेसबुक फेसबुक

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट-फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि उनकी कम्पनी मशहूर फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन कम्पनी इंस्टाग्राम को खरीदने जा रही है. फेसबुक ने इस कम्पनी की कीमत एक अरब डॉलर लगाई है. यह मूल्य नकदी और शेयरों के रूप में दिया जाएगा.

जुकरबर्ग ने सोमवार को फेसबुक पर जारी अपने पोस्ट में कहा, ‘हम सालों से इस दिशा में काम कर रहे हैं कि फेसबुक पर जुड़ने वाले लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ श्रेष्ठ स्थिति में फोटो शेयर कर सकें.’

‘अब हमने इसके लिए इंस्टाग्राम टीम के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है. हम चाहते हैं कि हमसे जुड़ने वाले लोग अपने मोबाइल फोन से लिए गए फोटो को बेहतर तरीके से अपने दोस्तों और परिजनों तक पहुंचा सकें.’

जुकरबर्ग ने कहा कि इंस्टाग्राम स्वतंत्र तरीके से काम करेगी. ऐसे में लोग दूसरे सोशल नेटवर्किं ग वेबसाइटों पर फोटो पोस्ट कर सकते हैं और साथ ही साथ उसे फेसबुक पर भी जारी कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि दुनिया भर में करोड़ों लोग इंस्टाग्राम को पसंद करते हैं और हम इसे और अधिक लोगों तक पहुंचाएंगे.

इंस्टाग्राम की स्थापना 2010 में माइक क्रिगर और केविन सिस्ट्रॉम ने किया था.

कीमत और पहुंच दोनों के ही लिहाज से फेसबुक का यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा. फेसबुक द्वारा खरीदी गई स्टार्टअप कम्पनियों में इंस्टाग्राम के सबसे अधिक लगभग तीन करोड़ यूजर हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें