scorecardresearch
 

बदलने वाला है आपके फेसबुक का लुक, जानें फीचर्स

इस हफ्ते से आपके फेसबुक प्रोफाइल और फैन पेज का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा. फेसबुक के मुताबिक इस नए लुक के चलते अब यूजर्स के लिए मनचाही जानकारी खोजना बेहद आसान होगा.

X

इस हफ्ते से आपके फेसबुक प्रोफाइल और फैन पेज का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा. फेसबुक के मुताबिक इस नए लुक के चलते अब यूजर्स के लिए मनचाही जानकारी खोजना बेहद आसान होगा. यही नहीं पेज के एडमिन उन टूल्‍स को आसानी से ढूंढ पाएंगे, जिनका इस्‍तेमाल वे सबसे ज्‍यादा करते हैं. आपको बता दें कि यह बदलाव सिर्फ डेस्‍कटॉप के लिए किए गए हैं, फेसबुक की मोबाइल एप्‍प पहले जैसी ही है. फेसबुक ने जो प्रमुख बदलाव किए हैं वो इस तरह हैं:
बदल गया टाइमलाइन का डिजाइन

अब आपके तमाम पोस्‍ट टाइमलाइन के दाहिने तरफ सिंग्‍ल कॉलम में दिखाए देंगे. अभी यूजर्स के पोस्‍ट डबल कॉलम में डिस्‍प्‍ले होते हैं. इस वन कॉलम डिस्‍प्‍ले का मतलब है कि सारे पोस्‍ट लगातार एक नीचे एक आपके पेज और न्‍यूज फीड में दिखाई देंगे.

आपकी टाइमलाइन के बाएं ओर के कॉलम में आपके बिजनेस, फोन नंबर, वेबसाइट यूआरएल और मैप से जुड़ी हुई जानकारी होगी. यहीं पर फोटो और वीडियो डिस्‍प्‍ले होंगे.

टूल्‍स का आसान एक्‍सेस
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पेज पर कहां हैं. अब आप अपने पेज पर चल रहे विज्ञापन, नए लाइक्‍स, अनरीड नोटिफिकेशन और मैसेज पेज में कहीं से भी देख सकते हैं.

इसके अलावा फेसबुक ने पेज के सबसे ऊपर एक नया नेविगेशन ऑप्‍शन बनाया है. इस नेविगेशन ऑप्‍शन की मदद से अब यूजर्स एक्टिविटी, इनसाइट्स और सेटिंग्‍स को आसानी से एक्‍सेस कर सकते हैं.

पेजेस टू वॉच
फेसबुक पेज एडमिन के लिए एक और नया फीचर ला रहा है, जिसका नाम है पेजेस टू वॉच. यह फीचर पेज इनसाइट टूल के अंदर होगा. पेज टू वॉच की मदद से एडमिन अपने जैसे ही दूसरे पेजेस की एक लिस्‍ट तैयार कर पर्फॉर्मंस की तुलना कर सकते हैं. यानी कि अब आप यह पता लगा पाएंगे कि आपके पेज की पर्फॉर्मंस ज्‍यादा अच्‍छी है या दूसरों के पेज की. उदाहरण के लिए आपने अपने ऑनलाइन स्‍टोर का फेसबुक पेज बनाया हुआ है. अब आप इसी तरह के दूसरे पेज की एक लिस्‍ट तैयार कर उनसे अपने पेज की पर्फॉर्मंस की तुलना कर पाएंगे.

यही नहीं पेज इनसाइट के अंदर 'ओवरव्‍यू' नाम से एक टैब है. इसकी मदद से एडमिन उन पेजेस के बारे में जानकारी जुटा पाएंगे जिन्‍हें वे देख रहे हैं. इसी तरह पेज इनसाइट के अंदर एक टैब और भी है, जिसका नाम है 'पोस्‍ट'. यह टैब आपको बताएगा कि पिछले हफ्ते वो कौन से पोस्‍ट थे जिन्‍होंने यूजर्स को सबसे ज्‍यादा इंगेज किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें