scorecardresearch
 

Samsung Galaxy S20 FE Review: जानिए कैसा है ये फ़ैन एडिशन फ़ोन

Galaxy S20 FE Review: अगर आप बजट से बाहर होने की वजह से Galaxy S20+ या NOTE 20 ULTRA नहीं ख़रीद पा रहे हैं तो ये फ़ोन आपके लिए है. लेकिन इसकी कुछ कमियाँ भी हैं. पढ़ें इस रिव्यू में.

Galaxy S20 FE Galaxy S20 FE
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Galaxy S20 FE Review: फोन कॉम्पैक्ट, प्रीमियम और गुड लुकिंग है.
  • Galaxy S20 FE में तीन रियर कैमरे और 120Hz की डिस्प्ले दी गई है.

साउथ कोरियन टेक्नोलॉजी कंपनी Samsung ने हाल ही में भारत में Galaxy S20 FE लॉन्च किया है. यहाँ FE का मतलब Fan Edition. इसमें फ़ैन एडिशन जैसा क्या है ये तो हमें समझ नहीं आया. भारत में ये फ़ोन उतना सस्ता भी नहीं है जिसकी वजह से इसे फ़ैन एडिशन कहा गया.

बहरहाल आपको हम Galaxy S20 FE का रिव्यू बता रहे हैं. इस रिव्यू के बाद आप ये तय कर पाने की स्थिति में होंगे की आपको ये स्मार्टफ़ोन ख़रीदना चाहिए या नहीं.

Galaxy S20 FE - डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

Galaxy S20 FE का मैंने मिंट ग्रीन कलर वेरिएंट रिव्यू किया है. इसे कंपनी ने छह कलर वेरिएंट्स के साथ लॉन्च किया है.

फ़ोन प्रीमियम लगता है और इसका बैक पैनल प्लास्टिक का ही है. फ़ोन ग्लास मेटल का बना है और रियर पैनल पर ऊभरा हुआ कैमरा मॉड्यूल दिया गया है.

Galaxy Note 20 Ultra में जिस तरह का कैमरा बंप देखने को मिलता है, Galaxy S20 FE में उसी तरह का कैमरा बंप है. देखने में एक जैसा ही लगता है, लेकिन फ़र्क़ ये है कि इसमें तीन रियर कैमरे ही हैं.

फ़ोन को होल्ड करने में ग्रिप अच्छी बनती है. फ़ोन का रियर पैनल फ़िंगरप्रिंट मैगनेट नहीं है, इसलिए बिना कवर के यूज करने पर भी फ़ोन गंदा नहीं दिखता है.

Galaxy S20 FE में हेडफ़ोन जैक नहीं है और बॉट में यूएसबी टाइप सी जैक के बग़ल में स्पीकर ग्रिल दिया गया है.

रियर पैनल कर्व्ड है और ये फ़ोन यूज करने में बेहद कॉम्पैक्ट लगता है. आप इसे एक हाथ से आराम से यूज कर सकते हैं.

फ़ोन का ओवरऑल लुक और फ़ील सॉलिड और प्रीमियम है. ये फ़्लैगशिप डिवाइसेज से किसी भी तरह कम नहीं लगता है.

Galaxy S20 FE डिस्प्ले

Galaxy S20 FE में कर्व्ड डिस्प्ले के बजाए कंपनी ने 6.5 इंच का फ़्लैट डिस्प्ले ही देने का फ़ैसला किया है. ये सुपर AMOLED पैनल है और ऐस्पेक्ट रेश्यो 20:9 का है. इसका रेज्योलुशन फ़ुल एचडी प्लस है.

अच्छी बात ये है कि इस फ़ोन में आपको 120Hz की रिफ़्रेश रेट मिलता है. जिससे ये फ़ोन ज़्यादा फ़ास्ट फ़ील होता है. लेकिन इसमें आपको सैमसंग के प्लैगशिप की तरह Quad HD+ का ऑप्शन नहीं मिलता है.

डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है, व्यूइंग एंगल भी ठीक है और डायरेक्ट सनलाइट में भी इसके कंटेंट विजिबल रहते हैं. डिस्प्ले कॉन्ट्रास्ट भी उम्मीद पर खरा उतरता है.

अगर आप इसकी डिस्प्ले को Galaxy S20+ से कंपेयर करेंगे तो इसमें वो फ़ील नहीं मिलती है. इसमें HDR+ नहीं है, बल्कि HDR 10 दिया गया है.

कुल मिला कर ये है कि इसकी डिस्प्ले बेहतरीन है, लेकिन सेग्मेंट बेस्ट नहीं.

Galaxy S20 FE परफ़ॉर्मेंस

Galaxy S20 FE में Qualcomm का प्रोसेसर नहीं है. भारत में आम तौर पर कंपनी Qualcomm प्रोसेसर वाले फ्लैगशिप फोन नहीं लाती है.

इसी तरह Galaxy S20 FE में भी क्वॉल्कॉम का प्रोसेसर नहीं है. इसमें Exynos 990 प्रोसेसर दिया गया है जो कंपनी का अपना है. इस फ़ोन के इंटरनेशनल वेरिएंट में Snapdragon 865 प्रोसेसर दिया गया है.

Galaxy S20 FE में 8GB रैम के साथ 128GB और 258GB स्टोरेज वेरिएंट का ऑप्शन है. फ़ोन में Android 10 बेस्ड UI 2.5 दिया गया है.

फ़ोन फ़ास्ट है, हैंग नहीं करता, लैग भी नोटिस नहीं करेंगे. लेकिन Galaxy Note 20 Ultra की तरह ये फ़ोन भी हेवी यूज या गेमिंग के दौरान गर्म होता है.

हालाँकि फ़ोन इतना भी गर्म नहीं होता कि आप इसे यूज नहीं कर पाएं और ये जल्द ही नॉर्मल भी हो जाता है. डेली टास्क, गेमिंग, वीडियो से लेकर ब्राउज़िंग हर तरह के टास्क आराम से परफ़ॉर्म करता है.

Galaxy S20 FE का ओवरऑल परफ़ॉर्मेंस अच्छा है और हमें रिव्यू के दौरान इसमें हीटिंग के अलावा और कोई दिक़्क़त पेश नहीं आई है.

Galaxy S20 FE कैमरा

Galaxy S20 FE में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं. वर्टिकल कैमरा सेटअप है और मॉड्यूल उभरा हुआ है. मुख्य कैमरा 12 मेगापिक्सल का है, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है और 8 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस दिया गया है.

दो कैमरे जो हैं वही कैमरा आपको Galaxy S20 और Galaxy S20+ में भी मिलते हैं.

Galaxy S20 FE से क्लिक की गई तस्वीरों में पर्याप्त डीटेल्स देखने को मिलेगा. आउटडोर या इनडोर दोनों जगहों पर इससे आप अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं.

पोर्ट्रेड मोड पर क्लिक की गई तस्वीरें अच्छी आती हैं, ज़ूम मोड पर क्लिक की गई तस्वीरें प्रभावित नहीं करती हैं. इसमें 3x हाईब्रिड जूम है.

फ़ोटोज़ में कलर्स अच्छे दिखते हैं, सटीक भी हैं, लेकिन फ़ोटो वॉर्म लगते हैं. इसके अपने फ़ायदे और नुक़सान भी हैं.

वीडियो रिकॉर्डिंग का जहां तक सवाल है तो Galaxy S20 FE के साथ आपको 4K रिकॉर्डिंग का ऑप्शन मिलता है. वीडियोज में स्टेब्लाइजेशन की थोड़ी कमी तो है, लेकिन ओवरऑल अच्छी क्वॉलिटी के वीडिोज रिकॉर्ड होते हैं.

Galaxy S20 FE बैटरी

Galaxy S20 FE की बैटरी 4,500mAh की है और इसके साथ फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है. 120Hz डिस्प्ले यूज करने से बैटरी जल्दी ड्रेन होती है.

60Hz रिफ़्रेश रेट मोड पर चलाने से बैटरी बैकअप ज़्यादा मिलेगा. मिक्स्ड यूज़ में इसकी बैटरी  1 दिन का बैकअप देगी. हेवी यूज करने पर रात में इसे चार्ज में लगाना होगा.

ओवरऑल Galaxy S20 FE की बैटरी इंप्रेसिव है.

बॉटम लाइन

Galaxy S20 FE एक ऐसा फ़ोन है जिसमें Samsung के फ़्लैगशिप डिवाइस का पूरा एक्सपीरिएंस मिलता है.  परफ़ॉर्मेंस और सॉफ़्टवेयर एक्सपीरिएंस तक ये Galaxy S20+ को भी एक तरह से टक्कर दे सकता है.

हालाँकि अभी सेल के दौरान Galaxy S20+ भी इस क़ीमत पर ख़रीद सकते हैं. OnePlus 8T भी आ चुका है और वो भी इससे कम क़ीमत में हैं और उसमें Snapdragon 865 प्रोसेसर दिया गया है. हालाँकि OnePlus 8T में आपको Galaxy S20 FE की तरह वॉटर और डस्ट प्रूफ़ रेटिंग नहीं मिलती है.

आज तक रेटिंग - 7.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें