scorecardresearch
 

Nokia 5.3 Review: जानिए चार रियर कैमरों वाला बजट स्मार्टफोन कैसा है

Nokia 5.3 मेड इन इंडिया स्मार्टफोन है. ये बजट स्मार्टफोन है और इसमें चार रियर कैमरे दिए गए हैं. फोन में Android 10 है और किसी तरह का ब्लॉटवेयर नहीं दिया गया है.

Nokia 5.3 Nokia 5.3
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Nokia 5.3 में किसी तरह का ब्लॉटवेयर नहीं दिया गया है
  • Nokia 5.3 मेड इन इंडिया स्मार्टफोन है, कंपनी फिनलैंड की है
  • ये फोन Android 10 पर चलता है, इसमें दो साल तक अपडेट मिलेगा

HMD Global ने भारत में एक नया स्मार्टफोन Nokia 5.3 लॉन्च किया है. फोन ऐसे समय पर आया है जब भारत में लोग चीनी स्मार्टफोन्स को बायकॉट कर रहे हैं.

Nokia का ये स्मार्टफोन मेड इन इंडिया है. कंपनी फिनलैंड की है. हमने इस स्मार्टफोन को यूज किया है और आपको इसका रिव्यू बताते हैं.

आप इस रिव्यू में पढ़ेंगे

- स्मार्टफोन का ओवरऑल परफॉर्मेंस कैसा है और क्या ये अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है.

- डिजाइन, डिस्प्ले और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में ये स्मार्टफोन कहां स्टैंड करता है.

- कैमरा, यूजर इंटरफेस और गेमिंग के मामले में ये फोन कैसा है और क्या आप इसे खरीद सकते हैं.

डिजाइन, डिस्प्ले और बिल्ड क्वॉलिटी

Nokia 5.3 का डिजाइन नोकिया का सिग्नेचर स्टाइल वाला ही है. फ्रंट में आपको 2.5D कर्व्ड ग्लास मिलता है, लेकिन बैक प्लास्टिक का ही है. बैक पैनल फिंगरप्रिंट मैग्नेट नहीं है और होल्ड करने में ग्रिप भी अच्छी रहती है.

मोबाइल फोन पर जीएसटी बढ़ने की वजह से कंपनियों ने बजट स्मार्टफोन्स की भी कीमतें बढ़ा दी हैं. लेकिन कीमत को कम रखने के लिए अब इस सेग्मेंट मेटल बैक वाले स्मार्टफोन कम आ रहे हैं. नोकिया का ये स्मार्टफोन भी इसका एक उदाहरण है.

बहरहाल फोन के रियर में चार कैमरे दिए गए हैं जो सरकुलर मॉड्यूल में दिए गए हैं. नोकिया के दूसरे स्मार्टफोन्स में भी ये मॉड्यूल देख सकते हैं. इसके नीचे फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है.

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.55 इंच की डिस्प्ले दी गई है जो एचडी प्लस है. एलसीडी पैनल का यूज किया गया है और ऐस्पेक्ट रेश्यो 20:9 का है. फोन में वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच दिया गया है.

बेजल्स पतले हैं और बॉटम में नोकिया की ब्रांडिंग है. डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है और बजट के हिसाब से ऐवरेज से बेटर है. डिस्प्ले उभरी हुई नहीं है, जिस तरह आज कल चीनी स्मार्टफोन्स में देखने को मिलता है.

हमारे कई रीडर्स ने भी ये शिकायत की है कि चीनी स्मार्टफोन्स, खास कर मिड रेंज, इनकी डिस्प्ले उभरी हुई होती है और ऐसा लगता है कि स्क्रीन अलग से चिपका दी गई है. इस फोन के साथ ऐसा नहीं है और डिस्प्ले फ्लैट है.

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

Nokia 5.3 में Android 10 दिया गया है. कंपनी ने वादा किया है कि अगले दो साल तक इसमें नए एंड्रॉयड का अपडेट दिया जाएगा, यानी जल्द ही Android 11 आने के बाद इसमें अपडेट दिया जा सकता है.

फोन में कोई ब्लॉटवेयर नहीं दिया गया है और क्लीन एंड्रॉयड है. इसमें नोकिया का एक ऐप है और इसके अलावा सभी ऐप्स गूगल के ही हैं. ये अच्छी बात है अगर आपको प्योर एंड्रॉयड का एक्सपीरिएंस मिलेगा.

सॉफ्टवेयर में कोई लैग नहीं है और ये स्मूद है. मल्टिपल ऐप्स एक साथ फास्ट काम करते हैं. लेकिन एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना थोड़ा वक़्त लेता है. लोडिंग टाइम फ्लैगशिप लेवल की नहीं है.

Snapdragon 665 मिड रेंज प्रोसेसर है जो 64 बिट है. पिछले साल इसे लॉन्च किया गया था और ये चिपसेट इस सेग्मेंट में बेहतर परफॉर्म करता है. 

इन दिनों हाई रिफ्रेश रेट वाले स्मार्टफोन मार्केट में हैं, इसलिए आपको ये थोड़ा स्लो एनिमेशन वाला लग सकता है. लेकिन हर तरह के ऐप्स, गेम्स और वेब ब्राउजिंग अच्छी होती है. फोन गर्म होने का इश्यू नहीं है.

गेमिंग की बात करें तो आप पबजी मोबाइल और कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गेम्स आराम से खेल सकते हैं. हालांकि सेटिंग्स कम करनी होगी और गेमिंग के वक्त ध्यान रखें बैकग्राउंड में ऐप्स कम चल रहे हों. ऐसे में बैटरी ड्रेन कम होगी और फोन गर्म नहीं होगा.

फोन में गूगल असिस्टेंट के लिए एक डेडिकेटेड बटन दिया गया है जिससे गूगल असिस्टेंट ट्रिगर होता है. अगर आप दिन भर में कई बार गूगल असिस्टेंट यूज करते हैं तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा, वर्ना ये फीचर आपके लिए उतना काम का नहीं है. 

कैमरा

इस स्मार्टफोन में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. हालांकि कंपनी कम कैमरे दे कर इससे बेहतर रिजल्ट दे सकती थी. लेकिन दिनों कंपनियों में ज्यादा कैमरा देने की होड़ है.

कैमरा मॉड्यूल की बात करें तो इसमें 13  मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है,  2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिंग कैमरा है, 5 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस और 2 मेगापिक्सल का मैक्रे लेंस दिया गया है.

नॉर्मल फोटोग्राफी अच्छी होती है, लेकिन वाइड एंगल इंप्रेसिव नहीं है. वाइड एंगल में क्लिक की गई तस्वीरों में डीटेल्स की कमी है और कम रोशनी में काफी ग्रेन्स आते हैं.

आउटडोर फोटोग्राफी अच्छी है और डीटेल्स भी अच्छे मिलते हैं. नाइट मोड भी दिया गया है जो एवरेज है. बोके मोड भी तब बेहतर काम करेगा जब अच्छी लाइटिंग हो. मैक्रो लेंस एवरेज से बेहतर है.

सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. सेल्फी अच्छी क्लिक होती है. सेल्फी के लिए भी सॉफ्टवेयर बेस्ड पोर्ट्रेट मोड का ऑप्शन दिया गया है और ये इंप्रेसिव है. आपको पसंद आएगा.

बैटरी

Nokia 5.3 में भले ही ज्यादा पावर की बैटरी नहीं है, लेकिन ये फोन अपने बैकअप से निराश नहीं करेगा. बैटरी 4,000mAh की है और 18W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है. मिक्स्ड यूज में एक दिन से ज्यादा का बैकअप इससे निकाल सकते हैं. हेवी यूजर हैं तो आपको शाम तक चार्ज करने की जरूरत हो जाएगी.

आज तक रेटिंग - 8/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें