scorecardresearch
 

OnePlus 8T 5G Review: शानदार परफॉर्मेंस, प्रीमियम स्मार्टफोन

OnePlus 8T 5G Review: एक प्रीमियम फोन में जो कुछ चाहिए होता है वो सबकुछ आपको इस स्मार्टफोन में मिलता है. लेकिन इंसान की तरह कोई फोन भी परफेक्ट नहीं हो सकता है. आइए नजर डालते हैं इसकी कमियों और खूबियों के बारे में.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • OnePlus 8T 5G में Qualcomm Snapdragon 865 प्रोसेसर दिया गया है.
  • OnePlus 8T 5G में चार रियर कैमरे दिए गए हैं, मुख्य कैमरा 48MP का है.

OnePlus ने हाल ही में OnePlus 8T 5G लॉन्च किया है. भारत में ये फ़ोन उपलब्ध है और लोगों की दिलचस्पी भी इस स्मार्टफ़ोन में काफ़ी देखने को मिल रही है.

OnePlus 8T 5G में हाई एंड स्पेसिफिकेशन्स दिए गए हैं. डिज़ाइन को लेकर भी OnePlus 8 के मुक़ाबले में इसमें बदलाव किया गया है. कैमरा मॉड्यूल और इसका जगह दोनों में ही बदलाव देखने को मिलेगा.

OnePlus 8T 5G को हमने यूज किया है और इस आधार पर आपके लिए इस फ़ोन का रिव्यू लेकर आए हैं. इसे पढ़ कर आप ये तय कर पाने की स्थिति में होंगे कि ये फ़ोन ख़रीदा जाए या नहीं.

OnePlus 8T 5G डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉविटी

ये प्रीमियम सेग्मेंट का फ़ोन है तो उसी हिसाब से कंपनी ने इसका डिज़ाइन भी प्रीमियम ही रखा है. लेकिन OnePlus 8 Pro के मुक़ाबले ये डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में ये थोड़ फीका ज़रूर है.

बिल्ड क्वॉलिटी शानदार है और मैंने इसके ग्रीन कलर वेरिएंट का रिव्यू किया है. ये कलर काफ़ी अलग है और देखने में ये अच्छा लगता है. रियर पैनल पर फ़िंगरप्रिंट मैग्नेट नहीं है जो अच्छी बात है.

फ़ोन बैक से कर्व्ड है और कैमरा मॉड्यूल सेंटर के बजाए अपर लेफ़्ट साइड में दिया गया है. कैमरा बंप OnePlus 8 Pro के मुक़ाबले थोड़ा कम उभरा हुआ है.

फ़ोन के बॉटम में USB Type C पोर्ट स्पीकर होल्स दिए गए हैं. हेडफ़ोन जैक नहीं है. एंटेना लाइन्स भी टॉप और बॉटम में दिखेंगी. दाईं तरफ़ कंपनी का सिग्नेचर स्लाइडर है. इसके अलावा होम बटन और वॉल्यूम रॉकर कीज़ हैं.

ओवरऑल फ़ोन का फ़िनिश अच्छा, प्रीमियम लगता है और होल्ड करने में ज़्यादा बड़ा नहीं लगता और ग्रिप अच्छी रहती है. फ़ोन न तो ज़्यादा भारी है और न ही ज़्यादा मोटा.

OnePlus 8T 5G डिस्प्ले

OnePlus 8T फ़्लैट डिस्प्ले दी गई है. यानी OnePlus 8 Pro की तरह आप इसमें कर्व्ड डिस्प्ले की उम्मीद न रखें. OLED पैनल है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें 120Hz रिफ़्रेश रेट का सपोर्ट भी है.

डिस्प्ले का साइज़ 6.66 इंच है और ये फ़ुल एचडी प्लस है. डिस्प्ले HDR+ सर्टिफ़ाइड भी है यानी OTT प्लैटफ़ॉर्म के HDR बेस्ड कंटेंट भी अच्छे दिखेंगे.

बेजल्स कम हैं, न के बराबर हैं, लेकिन चिन दिया गया है जो OnePlus 8 pro में भी था. डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है. व्यूइंग एंगल भी अच्छा है और आउटडोर में भी ये शानदार परफ़ॉर्म करता है.

1,100 निट्स तक मैक्सिमम ब्राइटनेस जाती है, लेकिन इतने की आपको आम दिनों ज़रूरत नहीं होगी. ओवरऑल फ़ोन की डिस्प्ले अच्छी है और इंप्रेसिव भी है.

OnePlus 8T 5G परफ़ॉर्मेंस और सॉफ़्टवेयर

OnePlus 8T 5G में Qualcomm Snapdragon 865 प्रोसेसर दिया गया है. 12GB तक रैम है और और इंटर्नल स्टोरेज आप 256GB तक ले सकते हैं.

फ़ोन में अंडर डिस्प्ले फ़िंगरप्रिंट स्कैनर है. इसमें UFS 3.1 फ़्लैश स्टोरेज है. ये फ़ोन 120Hz रिफ़्रेश रेट सपोर्ट करता है. पेपर पर तो इसमें वो सबकुछ है जो एक प्रीमियम स्मार्टफोन में होना चाहिए.

रियल लाइफ़ यूजकेस की बात करें तो ये फ़ास्ट, स्मूद और फ़्लूइड एक्सपीरिएंस देता है. चाहे मल्टी टास्किंग की बात हो या फिर ऐप स्विच की, हर तरह से ये बेहतर काम करता है.

हाई एंड मोबाइल गेम आप इस पर फ़ुल सेटिंग्स के साथ आराम से खेल सकते हैं और यहाँ आपको 120Hz का पूरा फ़ायदा मिलता है. वीडियो देखने और वेब ब्राउज़िंग के लिहाज़ से भी ये फ़ोन बेहतरीन है.

इस प्रोसेसर वाले कई समार्टफोन्स का रिव्यू किया है अच्छी बात ये है कि इस प्रोसेसर में कोई ऐसी बड़ी ख़ामी नहीं है. ओवरऑल बढ़िया स्पीड देता है और सीमलेस परफ़ॉर्मेंस आपको मिलती है.

फ़ोन को आप एक हाथ से यूज कर सकते हैं. OTT पर HDR बेस्ड कंटेंट काफ़ी शार्प और क्रिस्प दिखते हैं. फ़ेस रिकॉग्निशन फ़ीचर दिया गया है, लेकिन ये सॉफ़्टवेयर बेस्ड है और आप इस पर ज़्यादा भरोसा नहीं कर सकते हैं.

फ़िंगरप्रिंट स्कैनर फ़ास्ट है, ऑलवेज ऑन डिस्प्ले कमाल की है.

सॉफ़्टवेयर की बात करें तो इसमें Android 11 बेस्ड नया Oxygen OS दिया गया है. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले पर कुछ नए थीम ऑप्शन हैं जो काफ़ी दिलचस्प हैं.

एक फ़ीचर ऐसा है जिसके तहत आप अपनी फ़ोटो वॉलपेपर पर सेट कर सकते हैं और जैसे ही फ़ोन ऑलवेज ऑन डिस्प्ले मोड़ पर जाएगा आपकी फ़ोटो आर्टिस्टिक हो जाएगी और ऑलवेज ऑन डिस्प्ले पर पेंटिंग जैसी लगेगी.

इसी तरह के कई नए कस्टमाइज़ेशन ऑप्शन दिए गए हैं जो हमें पसंद आए हैं. हालाँकि डार्क मोड पर यूज करने में कुछ दिक़्क़तें आईं.

क्लिक सेटिंग्स पूरा ब्लैक नहीं, बल्कि ग्रे है जो मुझे ख़ास पसंद नहीं आया. इसे पूरा ब्लैक रखा गया होता तो ज़्यादा बेहतर था.

ओवरऑल इस फ़ोन के परफ़ॉर्मेंस में कहीं कोई दिक्त महसूस नहीं हुई. सॉफ़्टवेयर को कंपनी ने इंप्रूव ज़रूर किया है, लेकिन इसमें कुछ नयापन नहीं है जिसके लिए OnePlus को जाना जाता है.

OnePlus 8T: कैमरा परफ़ॉर्मेंस

OnePlus 8T में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का है जो SONY IMX586 सेंसर है. दूसरा 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है, 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम लेंस और 5 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा दिया गया है.

48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर जो इस फ़ोन में दिया गया है वो कई फ़ोन जैसे - OnePlus 7 सीरीज़, Redmi Note 7 Pro और  OnePlus Nord में भी दिया गया है. ये सेंसर ट्रस्टेड है, अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है.

लेकिन सवाल ये है कि 2019 के बजट फ़ोन में दिया जाने वाला सेंसर 2020 के आख़िर में प्रीमियम स्मार्टफ़ोन में कंपनी क्यों दे रही है? इसकी जगह पर कंपनी नया और इंप्रूव्ड सेंसर यूज कर सकती थी.

बात करें फोटॉग्रफी एक्सपीरिएंस की तो OnePlus 8T 5G के साथ हमारा एक्सपीरिएंस ऐवरेज अच्छा रहा है. निश्चित तौर पर ये फोन अच्छी डीटेल्स वाली तस्वीरें क्लिक करने की काबिल है.

तस्वीरें शार्प आती हैं, डीटेल्स भी पर्याप्त होते हैं. कंपनी को यहाँ टेलीफ़ोटो लेंस देना चाहिए था जिसकी कमी खलती है. 10X डिजिटल ज़ूम तो है, लेकिन इससे आप कुछ ख़ास अच्छी फोटॉग्रफी नहीं कर सकते हैं.

फ़ोन में वैसे तो चार रियर कैमरे दिए गए हैं, लेकिन चौथा कैमरा तस्वीरें क्लिक नहीं करता, बल्कि ये मोनोक्रोम है और ब्लैक एंड व्हाइट के लिए बेहतर है.

मैक्रो लेंस ठीक है, लेकिन इसे और बेहतर किया जा सकता था. फ़ोकस करने में कोई ख़ास दिक़्क़त नहीं होती और ये फ़ास्ट है. कम रौशनी में भी अच्छी पोर्ट्रेट शॉट ले सकते हैं.

वाइड एंगल की बात करें तो ये औसत से बेहतर है और ज़्यादा कवरेज देता है. हालाँकि OnePlus 8T से क्लिक की गई फोटो ओवरसैचुरेट नहीं होती हैं और ये ज़्यादातर लोगों को पसंद आ सकता है.

कलर्स सटीक दिखते हैं, फोटोज पिक्सलेट नहीं होती हैं और ओवरऑल आप इससे शानदार फोटॉग्रफी कर सकते हैं, लेकिन प्रोफेशनल ग्रेड की उम्मीद नहीं कर सकते हैं.

OnePlus 8T 5G में 16 मेगापिक्सल का फ़्रंट सेंसर दिया गया है. सेल्फी ज़्यादा क्लिक करते हैं तो ये कैमरा आपको पसंद आएगा. फ्रंट से कैमरे से क्लिक की गई तस्वीरें सॉलिड और बढ़िया होती है.

वीडियोग्राफ़ी फ़्रंट पर भी OnePlus 8T का कैमरा अच्छा परफ़ॉर्म करता है. वीडियो स्टेबल भी होते हैं, लेकिन ज़्यादा स्टेब्लिटी नहीं मिलेगी. 4K रिकॉर्ड कर सकते हैं. मुख्य कैमरा से 60fps में 4K रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

लो लाइट फोटॉग्रफी को कंपनी और बेहतर कर सकती थी. इस क़ीमत वाले दूसरे फ़ोन बढ़िया लो लाइट एक्सपीरिएंस देते हैं.

OnePlus 8t 5G बैटरी

OnePlus 8T में 4,500mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ Warp Charge 65 का सपोर्ट है और बॉक्स में फ़ास्ट चार्जर भी दिया गया है.

मिक्स्ड यूज पर फ़ोन इस सेग्मेंट के दूसरे फ़ोन की तरह ही पूरे दिन का बैकअप देता है. हालाँकि चार्ज काफ़ी तेज़ी से होता है जो अच्छी बात है.

देखें: आजतक LIVE TV

इस फ़ोन को 15-20 मिनट चार्ज करके 50% तक जा सकते हैं. फ़ास्ट चार्ज को लेकर कंपनी ने जो दावा किया था ये उस पर खरा उतरता है.

OnePlus 8T बॉटम लाइन

OnePlus 8T शानदार परफ़ॉर्मेंस और सॉफ़्टवेयर वाला स्मार्टफ़ोन जिसका लुक प्रीमियम है, लेकिन ग्राउंडब्रेकिंग नहीं. कैमरा अच्छा है, डिस्प्ले में भी कोई समस्या नहीं है.

फ़ोन में वायरलेस चार्जर दिया जाना चाहिए, रिवर्स चार्जिंग का भी ऑप्शन होना चाहिए था. फ़ोन में IP रेटिंग नहीं है यानी ये वॉटर प्रूफ़ भी नहीं है. कंपनी को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए.

आज तक रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें