scorecardresearch
 

Nokia XR 20 Review: नोकिया पर भरोसा कायम, ना टूटने वाला भरोसेमंद स्मार्टफोन

Nokia XR 20 Review: ड्यूरेबल मोबाइल फोन्स बनाने के लिए नोकिया काफी पहले से पॉपुलर है. क्या एक बार फिर से कंपनी उसी रास्ते पर जा रही है? इस स्मार्टफोन के रिव्यू में जानेंगे कंपनी का ये नया स्मार्टफोन क्या कमाल करता है.

X
Nokia XR 20 Nokia XR 20
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Nokia XR 20 Review: मजबूत स्मार्टफोन, एवरेज परफॉपर्मेंस
  • Nokia XR 20 Review: वायरलेस चार्जिंग का भी सपोर्ट

Nokia मजबूत फोन बनाने के लिए काफी पहले से जाना जाता है. अगर मीम्स फॉलो करते हैं तो देखा ही होगा कैसे Nokia के पुराने फोन को हथौड़े के तौर पर भी इस्तेमाल करते हुए दिखाया जाता है. बहरहाल नोकिया ने अपनी उसी छवी को बरकरार रखते हुए हाल ही में Nokia XR 20 लॉन्च किया है जिसे तोड़ पाना थोड़ा मुश्किल है. 

Nokia XR 20 को मैंने यूज किया है. अगर आपको ज्यादा गुस्सा आता है और गुस्से में कुछ तोड़ बैठते हैं या फोन ही पटक देते हैं तो यकीनन आपको ये रिव्यू पूरा पढ़ना चाहिए. अगर गुस्सा नहीं भी आता है तो भी रिव्यू पढ़ें मजा आएगा. 

Nokia XR 20 डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी 

देखने में अच्छा लगता है, फोन भारी है, चौड़ा है, हालांकि ज्यादा थिकनेस नहीं है. फोन भारी भी है. बैक पैनल के अपर सेंटर में कैमरा मॉड्यूल स्क्वॉयर शेप में जहां दो लेंस दिए गए हैं. नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल और हेडफोन जैक दिया गया है. 

फोन हाथ में लेकर ही ऐसा लगेगा कि ये आसानी से नहीं टूटेगा. ऐसे इसलिए, क्योंकि फोन के चारों तरफ एक शेल जैसा है. रबर का है और फेंकने पर भी यहां कोई असर नहीं होगा. लोग इसे ये भी समझ सकते हैं कि ये फोन कवर के साथ है, लेकिन ऐसा नहीं है. 

भले ही रगेड फोन है, लेकिन देखने में नॉर्मल फोन जैसा ही लगता है. जब तक आप इसे होल्ड न करें. बैक पैनल का ग्रिप अच्छा  है. एल्यूमिनियम बॉडी है , लेकिन पॉलिमर की वजह से देखने में ऐसा नहीं लगता है. 

स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास विक्टस दिया गया है. फोन IP68 रेटिंग वाला भी यानी इसे पानी या डस्ट से समस्या नहीं होती है. हमने रिव्यू के दौरान इसे कई बार पानी में रखा है और डस्ट में भी रखा है. अब तक फोन में कोई समस्या नहीं है. 

ड्रॉप टेस्ट

रिव्यू के दौरान इसे कई बार ड्रॉप किया गया है. दीवार पर मारा गया है. पानी में भिगो कर रखा गया है. स्क्रीन की तरफ से भी फर्श पर गिराया है. बावजूद इन सब के फोन को कुछ नहीं हुआ और बिना किसी परेशानी के काम कर रहा है. 

सबसे अच्छी बात ये है कि फोन गिरने पर इसमें स्क्रैच नहीं आता है. वो बात अलग है कि फोन को आप जमीन से रगड़ दें या फिर ज्यादा उपर से गिरा दें. ऐसी स्थिति में फोन के पीछे कैमरा मॉड्यूल पर असर दिखेगा और स्क्रैच आ जाएंगे. 

फोन के नीचे लैनयार्ड लगाने की जगह दी गई है जो आम तौर पर स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलता है. आप इसके जरिए फोन को गले में टांग सकते हैं या फिर जहां चाहे हैंग करके छोड़ सकते हैं. फोन में कस्टमाजेबल बटन है जिससे आप किसी फंक्शन को ऐक्टिवेट कर सकते हैं. 

इस फोन में दो सिम लगा सकते हैं, फिंगरप्रिंट स्कैनर साइड माउंटेड है जहां से फोन लॉक भी होता है. टॉप में रेड कलर का इमरजेंसी बटन भी दिया गया है. डिस्प्ले के चारों तरफ उभरा हुआ बॉर्डर है जिससे डिस्प्ले में ऐडेड प्रोटेक्शन मिल जाता है.

स्क्रीन की तरफ से फोन गिरेगा तो भी डायरेक्ट स्क्रीन पर इंपैक्ट पड़ने के चांसेस कम रहेंगे. अगर इंपैक्ट पड़ा भी तो उतना जोर का नहीं होगा और गोरिल्ला ग्लास विक्टस की वजह से स्क्रीन इंटैक्ट रहेगी. हां, वो बात अलग है अगर आप कई मंजिला इमारत से इसे फेंकेंगे तो स्क्रीन टूटने के चांसेंस पूरे हैं.  

डिस्प्ले 

Nokia XR 20 में 6.67 इंच की एलसीडी स्क्रीन दी गई है. ये ब्राइट और कलरफुल है, यूज करने में अच्छी है. ऑलवेज ऑन का भी फीचर दिया गया है जो अच्छा काम करता है. हालांकि कीमत के हिसाब से आप इसमें OLED पैनल की उम्मीद करेंगे और आप गलत नहीं हैं. 

क्या मजबूत होने भर से ये फोन लेने लायक हो जाता है?

अब बात करते हैं ओवरऑल परफॉर्मेंस की. कितना फास्ट है, सॉफ्टवेयर कैसा है और फोटॉग्रफी और बैटरी लाइफ में कहां टिकता है नोकिया का ये बीस्ट स्मार्टफोन. 

Nokia XR 20 के स्पेसिफिकेशन्स जान कर आप थोड़ा शॉक में आ सकते हैं. क्योंकि कीमत के लिहाज से इसमें Snapdragon 888+ दिया जा सकता था, लेकिन आपको यहां Snapdragon 480 5G चिपसेट मिलता है. इसके साथ 6GB रैम दिया गया है. 

Nokia XR 20 में Android 11 है. नोकिया के कुछ ऐप्स हैं और कुछ खास फीचर्स भी हैं, लेकिन ये देखने में पूरी तरह से स्टॉक एंड्रॉयड लगता है और काम भी वैसे ही करता है. इसे स्टॉक एंड्रॉयड कह भी सकते हैं आपकी मर्जी है. 

आपको इस फोन में दूसरे 50 हजार सेग्मेंट के स्मार्टफोन जैसी स्पीड तो नहीं मिलेगी, लेकिन फोन लैग कम करता है. चूंकि ब्लॉटवेयर नहीं हैं, इसलिए फोन इस लिहाज से फास्ट लगता है. 

मल्टी टास्किंग भी कर सकते हैं, गेमिंग भी कर सकते हैं. हमने हर तरह के ऐप्स यूज किए हैं. गेमिंग ट्राई किया है. लैग की समस्या नहीं है. हालांकि ये फोन उतना फास्ट भी नहीं लगता. क्योंकि इसमें स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट और कम पावर का प्रोसेसर लगा है. 

कैमरा और बैटरी 

Nokia XR 20 में 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है. प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का है. कैमरा ऐप थोड़ा स्लो है, लेकिन अच्छी बात ये है कि आप इस फोन से अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. 

खास तौर पर डेलाइट में इससे क्लिक की गई फोटोज और रिकॉर्ड किए गए वीडियोज अच्छे आते हैं. नाइट मोड का भी फीचर दिया गया है जो अच्छा काम करता है. लो लाइट फोटोग्रफी थोड़ी डल है. 

अल्ट्रा वाइड लेंस भी ठीक ठाक ही है, हालांकि इसमें नाइट मो़ड का सपोर्ट नहीं मिलता है. 
ओवरऑल इस फोन का कैमरा परफॉर्मेंस ऐवरेज से थोड़ा बेहतर है. इस स्मार्टफोन में 4,630mAh की बैटरी मिलती है. फुल चार्ज करके आप इसे एक दिन आराम से चला सकते हैं. 

यहां आपको 18W वायर्ड चार्जिंग सपोर्ट, जबकि 15W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट मिलता है. वायरलेस चार्जिंग फीचर दिया जाना हमेशा ही अच्छा होता है. 

बैकअप का जहां तक सवाल है तो यूज के दौरान मैने पाया कि ये मिक्स्ड है. मोडरेट यूज में ये एक दिन से थोड़ा ज्यादा चलेगा. हालांकि अगर आप फोन ज्यादा यूज करते हैं तो एक दिन से ज्यादा बैकअप की उम्मीद न ही करें. 

Nokia XR 20 - बॉटम लाइन 

Nokia XR 20 की कीमत 46,999 रुपये है. फोन आपको थोड़ा महंगा लग सकता है, लेकिन प्रोसेसर को छोड़ दें तो दूसर स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स इस कीमत को जस्टिफाई करते हैं. 

ये एक ऐसा रगेड स्मार्टफोन है जिसके फीचर्स भी अच्छे हैं. आने वाले समय में दूसरी कंपनियों को भी ये ट्रेंड फॉलो करते हुए मजबूत स्मार्टफोन्स लाने चाहिए. 

अगर आप अक्सर फोन तोड़ देते हैं तो ये फोन आपके लिए ही बना है. क्योंकि इसके साथ आपको दूसरे फीचर्स के साथ समझौता भी नहीं करना होगा. अगर आपको फ्लैगशिप एक्स्पीरिएंस चाहिए और फोन की मजबूती आपका कंसर्न नहीं है तो आपके पास इस कीमत पर इससे बेहतरीन कई ऑप्शन्स हैं. 

आज तक रेटिंग - 8.5/10
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें