scorecardresearch
 

Windows 11 Review: जानिए कैसा है Microsoft का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम

Windows 11 Microsoft का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को हमनें Vaio के लैपटॉप में रिव्यू किया. हमें Windows 11 की परफॉर्मेंस कैसी लगी वो यहां पर बता रहे हैं.

Windows 11 Windows 11
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जानिए कैसा है Microsoft Windows 11
  • Windows 11 को पूरा रिव्यू

इस साल की शुरुआत में Windows 11 को लॉन्च किया गया था. Windows 10 से इतने में कई अपग्रेड्स दिए गए हैं. माइक्रोसॉफ्ट के इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को हमनें रिव्यू किया. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को हमनें Vaio के लैपटॉप में रिव्यू किया. 

इस लैपटॉप में 16GB रैम के साथ 11th Gen Intel Core i5 प्रोसेसर दिया गया है. इसमें हमें Windows 11 की परफॉर्मेंस कैसी लगी वो बता रहे हैं. इसके अलावा आपको ये भी बताएंगे क्या आपको पुराने वर्जन से Windows 11 पर अपडेट करना चाहिए या नहीं. आइए जानते हैं इस आर्टिकल में.

सबसे पहले Windows 10 यूजर्स को ये बता दें कि आपके पास अगर ओरिजिनल कॉपी है तो आप फ्री में इसे अपग्रेड कर सकते हैं. इसके लिए आपके सिस्टम का रिक्वायरमेंट मैच करना चाहिए. Windows 11 के सिस्टम रिक्वायरमेंट के बारे में आप माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिशियल साइट पर देख सकते हैं. 

आगे बढ़ने से पहले आफको बता दें  कि आपको बता दें कि Vaio लैपटॉप्स काफी तेजी से भारत में पॉपुलर हो रहे हैं. इसके लैपटॉप मिडरेंज से शुरू होते हैं. ये कई रैम और प्रोसेसर कॉन्फिग्रेशन के साथ लैपटॉप मॉडल को पेश करता है.

Windows 11: डिजाइन

Windows 11 के डिजाइन में आपको काफी चेंज देखने को मिलेगा. Windows 8 और उसके बाद 8.1 ने यूजर्स को इंप्रेस करने में कामयाब नहीं हो पाया. Windows 10 ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था. ये काफी सक्सेस भी रहा. इससे काफी बदला-बदला आपको Windows 11 लगेगा. 

डिजाइन में बदलाव आपको तभी नजर आ जाएगा जैसे ही आप Windows 11 को स्टार्ट करेंगे. इसमें आप Windows 10 से एडवांस विजुअल स्टाइल देखने को मिलेगा. इसमें आपको शार्प एज की जगह स्मूद कर्व्स देखने को मिलेंगे. 

इसमें आपको ट्रांजीशन के दौरान इंटरैस्टिंग एनिमेशन मिलेंगे, इसके अलावा आपको सेंटर में नया स्टार्ट मेन्यू देखने को मिलेगा. इसको लेकर Microsoft ने कारण भी बताया था. Microsoft के अनुसार Windows ज्यादा फ्लैक्सिबल है और ये कंप्यूटर के अलावा दूसरे डिवाइस पर भी यूज होता है. इस वजह से स्टार्ट बटन का प्लेसमेंट एफिशियंट बनाना जरूरी है. 

Windows 11 में यूजर्स के पास एनिमेशन और ट्रांजिशन के लिए कई कंट्रोल्स दिए गए है. यहां तक कि आप स्टार्ट बटन के पॉजिशन को भी बदल सकते हैं. इसमें राउंडेड कॉर्नर, स्मूद एनिमेशन जैसे कई एलिमेंट्स दिए गए हैं जो टच स्क्रीन डिवाइस पर अच्छे लगेंगे. हालांकि, विजुअल स्टाइल के कारण कई लोगों को शुरू में कंफ्यूजन हो सकता है. 

Windows 11: फीचर्स

Windows 11 डिजाइन के मामले में काफी अच्छा है. इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें कई अच्छे फीचर्स भी पिछले वर्जन के मुकाबले दिए गए हैं. इसका टास्क बार हमें काफी पसंद आया. इससे आपको ऐप में स्विच करने में आसानी होगी. 

इस अपग्रेडेड वर्जन में आप ऐप को एकसाथ स्नैप कर सकते हैं. इसमें आपको एक नया recommended सेक्शन देखने को मिलेगा. जिस ऐप या डाक्यूमेंट को आपने हाल में ओपन किया था उसे यहां पर दिखाया जाता है. इसमें एक्शन सेंटर की जगह अब दो नए मेन्यू दिए गए हैं. ये क्विक सेटिंग और नोटिफिकेशन को सेपरेट करता है. 

Windows 11: परफॉर्मेंस

जैसा की हमनें ऊपर ही बताया इस हमनें Vaio के लैपटॉप में टेस्ट किया. इसमें 16GB रैम के साथ 11th Gen Intel Core i5 प्रोसेसर मौजूद था. इसमें हमें Windows 11 यूज करने में कोई दिक्कत नहीं आई. हालांकि, इसका इसमें पिंक कलर दिखा रहा था जो हमें हार्डवेयर इशू लगा. इसके अलावा कभी-कभी लैपटॉप ऐप को ओपन करने में फ्रिज हो रहा था.

Windows 11: बॉटम लाइन

अगर आपके डिवाइस में Windows 10 है और आपके पास नया अपडेट आया है तो हमारी सलाह रहेगी आप इसे जरूर अपडेट कर लें. हालांकि, अपडेट नया है तो इसमें बग फिक्स करने के लिए अभी लगातार नए अपडेट्स को जारी किया जाता रहेगा. इस वजह से इसके लिए आपको तैयार रहना होगा. 

आजतक रेटिंग- 9/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×