scorecardresearch
 

Micromax In 1 Review: क्या माइक्रोमैक्स का जादू फिर से चलेगा?

Micromax In 1 Review: माइक्रोमैक्स एक बार फिर से मार्केट में पांव जमाने की कोशिश कर रही है. ऐसे में क्या Micromax In 1 जैसा स्मार्टफोन कंपनी के लिए कोई करामात करेगा? पढ़ें हमारा रिव्यू...

स्टोरी हाइलाइट्स
  • Micromax In 1 Review: क्या इस सेग्मेंट में दूसरों को टक्कर देगा ये फोन?
  • Micromax In 1 में ऐसा क्या है जो इस सेग्मेंट में इसे खास बनाता है

एक समय भारत में मार्केट लीडर रहा माइक्रोमैक्स इन दिनों स्ट्रगल कर रहा है. स्ट्रगल करना अच्छी बात है और अगर सही दिशा में स्ट्रगल किया जाए तो गेम बदल सकता है. 

गेम बदल सकता है, लेकिन क्या कंपनी सही डायरेक्शन में है? Micromax ने कुछ नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं. इनमें Micromax In 1 लेटेस्ट है. कुछ समय तक मैने भी इस स्मार्टफोन का साथ समय बिताया है.

आइए इस रिव्यू में जानते हैं कि इस स्मार्टफोन में कितना पोटेंशियल है. क्या इस सेग्मेंट में ये चीनी स्मार्टफोन्स को टक्कर दे पाएगा? 

Micromax In 1 – डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी 

Micromax In 1 को कंपनी ने एक अलग तरह का डिजाइन देने की कोशिश की है. बैक पैनल पर X बना हुआ है जो रिफ्लेक्शन के हिसाब से बदलता रहता है. पर्सनली मुझे ये डिजाइन ज्यादा अच्छा तो नहीं लगा, लेकिन शायद आपको पसंद आ सकता है, अगर आपको बिल्कुल अलग तरह के डिजाइन वाला फोन चाहिए. 

बैक पैनल प्लास्टिक का है जो बुरी बात नहीं है. क्योंकि आज कल 1 लाख रुपये वाले स्मार्टफोन में भी प्लास्टिक मिल रहा है. इसलिए प्लास्टिक होने से आप ये जज न करें कि फोन खराब ही है. इन दिनों कंपनियां अपने फ्लैगशिप में भी प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रही हैं. इन्हें पॉलीकार्बोनेट भी कह सकते हैं. 

रियर पैनल पर ही आपको फिंगरप्रिंट स्कैनर देखने को मिलेगा और साइड में ऊपर कैमरा मॉड्यूल है. नीचे की तरफ In लिखा है जो मुझे Yu की याद दिलाता है. माइक्रोमैक्स ने Yu सीरीज भी लाया था. 

बॉटम में यूएसबी टाइप सी पोर्ट, हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल है. दाइं तरफ वॉल्यूम रॉकर कीज और होम बटन हैं. बाइं तरफ गूगल ऐसिस्टेट के लिए एक डेडिटेकेट की मिलता है. 

फोन ज्यादा मोटा या पतला नहीं है, ज्यादा भारी भी नहीं है. होल्ड करना असाना है और डिस्प्ले के चारों तरफ पतले बेजल्स मिलते हैं. डिस्प्ले में ऊपर की तरफ सेंटर में कटआउट है जहां सेल्फी कैमरा दिया गया है. 

Micromax In 1 – डिस्प्ले 

Micromax In 1 में 6.67 इंच की बड़ी स्क्रीन दी गई है. ये एलसीडी पैनल है फुल एचडी है. डिस्प्ले ब्राइट है और व्यूइंग एंगल भी शानदार है. हालांकि आउटडोर यानी सूरज की रौशनी में इसमें कंटेंट देखने में थोड़ी दिक्कत जरूर होती है. 

वीडियोज देखते हैं या फिर गेमिंग करते हैं तो भी इस लिहाज से आपको इस फोन की डिस्प्ले पसंद आएगी. सेग्मेंट के हिसाब से कंपनी ने डिस्प्ले अच्छा दिया है और हमें इससे कोई खास शिकायत नहीं है.
 

Micromax In 1 --  कैमरा परफॉर्मेंस 

Micromax In 1 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का है और 2 लेंस 2-2 मेगापिक्सल के हैं. प्राइमरी कैमरा अच्छा है और इससे आउटडोर में अच्छी फोटोज क्लिक कर सकते हैं. 

इनडोर में और कम रौशनी में ये कैमरा फीका पड़ जाता है. इस सेग्मेंट के ज्यादातर स्मार्टफोन्स की यही दिक्कत होती है कि घर के अंदर अगर अच्छी लाइटिंग कंडीशन न हो तो फोटोज सही नहीं आती हैं. 

कैमरा ऐप काफी सिंपल है और फोकस करने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है. हालांकि इसे और भी फास्ट किया जाना चाहिए था. दिक्कत ये है कि इसमें आपको अल्ट्रा वाइड लेंस नहीं मिलता है. यानी अगर आपको अल्ट्रा वाइड लेंस ही चाहिए तो फिर दिक्कत होगी. 

मेरे ख्याल से अगर आपको अल्ट्रा वाइड से ऑब्सेशन नहीं है तो कोई दिक्कत वाली बात नहीं है. क्योंकि ऐसे भी इस सेग्मेंट के ज्यादातर स्मार्टफोन में जो अल्ट्रा वाइड लेंस होता है उससे क्लिक की गई इमेज उतने काम की नहीं होती हैं. सिर्फ उन्हें लोग इसलिए यूज करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा एरिया कवर हो सके. क्वॉलिटी और डीटेल्स नहीं मिलते हैं. 

इसमें मैक्रो लेंस दिया गया है जो ठीक ठाक परफॉर्म करता है. सेल्फी कैमरा पर काम करने की जरूरत है, क्योंकि सेल्फी के लिए लोग स्मार्टफोन्स खरीदते हैं. प्राइमरी कैमरा इंप्रेसिव है, लेकिन इस फोन का सेल्फी कैमरा ऐवरेज है. 

Micromax In 1 – सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस 

Micromax In 1 की एक अच्छी बात ये है कि इसमें आपको प्योर एंड्रॉयड एक्स्पीरिएंस मिलता है. पहले से इंस्टॉल्ड थर्ड पार्टी ऐप्स नहीं मिलते हैं जिन्हें ब्लोटवेयर कहा जाता है. 

हालांकि इस स्मार्टफोन में Android 10 ही दिया गया है. कंपनी को चाहिए की जल्द से जल्द इसमें Android 11 का अपडेट दे. 

बहरहाल स्टॉक एंड्रॉयड यूज करने में आसान और अच्छा है. मल्टी टास्किंग में कोई समस्या नहीं होगी. इस स्मार्टफोन में MediaTek Helio G89 चिपसेट दिया गया है. ये एक ऐवरेज चिपसेट है जो डिसेंट परफॉर्मेंस देता है. 

आम तौर पर सोशल मीडिया और दूसरे ऐप्स रोजमर्रा के दौरान ये स्मार्टफोन अच्छे से हैंडल कर लेता है. गेमिंग की बात करें तो आप Call Of Duty Mobile जैसे गेम्स खेल सकते हैं, लेकिन सेटिंग्स कम करके.

बैकग्राउंड में कुछ ऐप्स हैं और लगातार गेमिंग कर रहे हैं तो आप महसूस करेंगे की फोन स्लो हो गया है. क्योंकि ये बजट सेग्मेंट का फोन है. लेकिन फिर भी इस सेग्मेंट में आपको और भी बेहतर प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन्स मिलेंगे. 

ओवरऑल इस स्मार्टफोन का प्रोसेसर और स्टॉक एंड्रॉयड इसे डीसेंट परफॉर्मर बनाता है. 

Micromax In 1 – बैटरी 

Micromax In 1 में 5,000mAh की बैटरी दी गई है. 18W फास्ट चार्ज सपोर्ट है. इसे फुल चार्ज करने में आपको 1.5 घंटे से ज्यादा का समय लगेगा. 

बैकअप की बात करें तो मिक्स्ड यूज में ये फोन लगभग 2 दिन का बैटरी बैकअप देता है. हेवी यूज में एक दिन का बैकअप मिल जाएगा. बैटरी बैकअप में इस स्मार्टफोन को स्टॉक एंड्रॉयड का भी फायदा मिलता है. 

Micromax In 1 - बॉटम लाइन 

Micromax In 1 इस सेग्मेंट का बेस्ट स्मार्टफोन तो नहीं है, लेकिन कुछ चीजें इसकी इसे खास बनाती हैं. डिजाइन इसका कई लोगों को ज्यादा अच्छा लग सकता है, खास कर इसका बैक पैनल. 

इसमें दिया गया स्टॉक एंड्रॉयड भी कई लोगों को पसंद आएगा. इसके अलावा परफॉर्मेंस और कैमरा ऐवरेज हैं. बैटरी बैकअप अच्छी है, लेकिन चार्जिंग ज्यादा फास्ट नहीं है. 

माइक्रोमैक्स ने इस सेग्मेंट में अच्छा काम किया है, लेकिन काफी काम किया जाना बाकी है. इस सेग्मेंट में काफी कंपटीशन है. 

आज तक रेटिंग - 7.5/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें