scorecardresearch
 

Redmi Note 10 Pro Max Review: अपने सेग्मेंट का किलर स्मार्टफोन?

Redmi Note 10 Pro Max – क्या ये स्मार्टफोन 20 हजार रुपये के सेग्मेंट का बेस्ट स्मार्टफोन है? कैसा है इसका कैमरा, डिजाइन और परफॉर्मेंस, जानेंगे सबकुछ इस रिव्यू में.

Xiaomi Redmi Note 10 Pro Max Xiaomi Redmi Note 10 Pro Max
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Redmi Note 10 Pro Max – बेहतरीन डिजाइन और डिस्प्ले
  • इस स्मार्टफोन में 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है.

Xiaomi ने हाल ही में भारतीय मार्केट में Redmi Note 10 Pro Max लॉन्च किया है. Redmi Note सीरीज भारत में काफी पॉपुलर है. इसलिए हर बार जब Redmi Note सीरीज के स्मार्टफोन्स लॉन्च होते हैं तो कंपनी के ऊपर कई तरह का दबाव भी होता है. 

Redmi Note सीरीज की लेगेसी को कायम रखने के लिए कंपनी ने इस बार पूरी कोशिश की है. Redmi Note सीरीज को कम कीमत में ज्यादा से ज्यादा फीचर और डिजाइन के लिए माना जाता रहा है. क्या इस बार भी कंपनी ने इसे ऐसा बनाया है कि ये बेस्ट सेलिंग बनेगा? जानेंगे सबकुछ इस रिव्यू में. 

Redmi Note 10 Pro Max – डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी 

Xiaomi के मुताबिक Redmi Note 10 Pro Max में EVOL डिजाइन लैंग्वेज दिया गया है. ये फोन पतला है, ज्यादा भारी नहीं है और ये देखने में आकर्षक लगता है. 

कंपनी ने इसमें ग्लास का यूज किया है इसलिए ये इसे प्रीमियम लुक देता है. शायद इसे देख कर आप ये न कहें कि इसकी कीमत 20 हजार के अंदर है. ये फोन लुक और फील के हिसाब से महंगा लगता है. 

बैक पैनल ज्यादा स्लिपरी नहीं है और फिंगरप्रिंट मैग्नेट भी नहीं है. बैक पैनल पर क्वॉड कैमरा सेटअप है और ये मॉड्यूल ऊभरा हुआ है. फ्लैट सर्फेस पर आप इसे सीधा नहीं रख सकते हैं.  

Redmi Note 10 Pro Max डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में इस सेग्मेंट दूसरे फोन को पूरी तरह से टक्कर देता है. कंपनी ने डिजाइन पर काफी काम किया है और ये आप फोन को होल्ड करने के बाद आराम से समझ सकते हैं. हालांकि फोन बड़ा है और एक हाथ से आप मुश्किल से ही यूज कर पाएंगे. 

फिंगरप्रिंट साइड में दिया गया है इसे लॉक बटन के तौर पर भी यूज किया जा सकता है. फोन में हेडफोन जैक मिलता है, यूएसबी टाइप सी पोर्ट है और स्पीकर ग्रिल के साथ आईआऱ ब्लास्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं. 


Redmi Note 10 Pro Max:  डिस्प्ले 


आम तौर पर Xiaomi इस सेग्मेंट में OLED डिस्प्ले नहीं देती है. यूजर्स इसकी शिकायत भी करते रहे हैं. लेकिन Redmi Note 10 Pro Max में कंपनी OLED डिस्प्ले यूज किया है. 


इस स्मार्टफो में 6.67 इंच की बड़ी एमोलेड डिस्प्ले दी गई है और इसके साथ हाई रिफ्रेश रेट का सपोर्ट भी है. 120Hz तक रिफ्रेश रेट आप यूज कर सकते हैं. डिस्प्ले काफी ब्राइट और कलरफुल है. डिस्प्ले रेज्योलुशन फुल एचडी प्लस है.   

डिस्प्ले में HDR 10 का सपोर्ट भी है यानी आप OTT प्लैटफॉर्म के HDR कंटेंट भी देख सकते हैं. व्यूइंग एंगल अच्छा है, स्क्रीन आउटडोर में भी अच्छा परफॉर्म करती है. 

गेमिंग हो या फिर वीडियोज देखना, हर मामले में इस फोन की स्क्रीन प्रभावित है. हालांकि फुल ब्राइटनेस करने पर ब्लैक -- पूरा ब्लैक नहीं रहते बल्कि ये ग्रे हो जाते हैं. 

ओवरऑल इस सेग्मेंट के हिसाब से Redmi Note 10 Pro Max की स्क्रीन अच्छी है.

Redmi Note 10 Pro Max – कैमरा 

इस स्मार्टफोन में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 108 मेगापिक्सल का है, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है. 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है और इसके साथ डेप्थ सेंसर दिया गया है. सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. 

108 मेगापिक्सल डिफॉल्ट नहीं है, इसलिए कैमरा यूज करते समय कैमरा इंटरफेस से 108 मेगापिक्सल एनेबल करना होगा.  ध्यान देने वाली बात ये है कि इसमें 108 मेगापिक्सल सेंसर Samsung ISOCELL HM2 है, यानी ये मिड रेंज सेंसर है.

ऐसा नहीं है कि आप 50 हजार रुपये के फोन में दिए गए 108 मेगापिक्सल सेंसर को इसके साथ कंपेयर करें. क्योंकि अलग अलग सेंसर कीमत के हिसाब से बनाए गए होते हैं और इस बात भी इसका परफॉर्मेंस डिपेंड करता है. 

बहरहाल कैमरा एक्स्पीरिएंस की बात करें तो अच्छा रहा है. ज्यादातर तस्वीरें आप 108 मेगापिक्सल से नहीं ही क्लिक करेंगे, क्योंकि ये ज्यादा स्पेस लेता है और क्वॉविटी में भी आपको ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलता है. अगर आप जूम करके फोटोज देखना चाहते हैं तो 108 मेगापिक्सल से क्लिक की गई तस्वीरें डिस्टॉर्ट नहीं होती हैं और यहां काफी मात्रा में डीटेल्स देखने को मिलता है. 

अल्ट्रा वाइड लेंस ऐवरेज है, एरिया कवर ठीक ठाक कर लेंगे, लेकिन क्वॉलिटी में कमी नोटिस कर पाएंगे. पोर्टेट मोड अच्छा है, मैक्रो लेंस भी डीसेंट काम करता है. 

आउटडोर में आप इस फोन से शानदार फोटॉग्रफी कर सकते हैं. इनडोर में इसे और बेहतर किया जा सकता था, लेकिन फिर भी आपको ये निराश नहीं करेगा. 

नाइट मोड की बात करें तो ये भी ऐवरेज से थोड़ा बेहतर है. क्लिक की गई तस्वीरों में कलर्स अच्छे दिखते हैं और ये लगभग सटीक होते हैं. फेक कलर्स नहीं दिखते हैं और फोटोज ओवर सैचुरेटेड भी नहीं लगती हैं. 

सेल्फी कैमरा अच्छा है और यहां कई तरह के ब्यूटिफिकेशन फीचर्स दिए गए हैं. इन्हें एनेबल करके फोटोज को बेहतर (कई लोगों के लिए खराब) बना सकते हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों इस तरह के फिल्टर्स की भरमार लगी है. अगर मोबाइल कंपनियां इस तरह के फीचर्स न भी दें तो सोशल मीडिया ऐप्स पर अपलोड करने से पहले आप फिल्टर्स अप्लाई कर सकते हैं. 

Redmi Note 10 Pro Max: परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर 

Redmi Note 10 Pro Max में Qualcomm Snapdragon 732G चिपसेट दिया गया है. ये 8 नैनोमीटर प्रोसेस पर बनाया गया है. ये 4G प्रोसेसर है, इसका मतलब ये है कि ये स्मार्टफोन 5G सपोर्ट नहीं करता है. 

Redmi Note 10 Pro Max में दिया गया प्रोसेसर मिड रेंजर है, इसलिए आप इससे ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि आप गेमिंग नहीं कर पाएंगे या आपका फोन स्लो फील होगा. ऐसा नहीं है. 

डेली के टास्क ये फोन अच्छे तरीके से हैंडल करता है और ये फास्ट है. फोन आम तौर पर हैंग, लैग या गर्म नहीं होता है. हेवी यूज पर या लगातार गेमिंग करने पर ये फोन गर्म होता है. मल्टी टास्किंग, ऐप लोडिंग और ऐप स्विचिंग में कोई समस्या नहीं है और यहां ये अच्छा परफॉर्म करता है. 

कई बार आपको गेमिंग के साथ कुछ ऐप्स क्लियर रखने की जरूरत होगी. क्योंकि बैकग्राउंड ऐप्स और गेमिंग एक साथ होने की वजह से फोन गर्म होने लगता है. हाई रिफ्रेश रेट होने की वजह से आपको हमेशा लगेगा कि फोन फास्ट है, लेकिन कई बार आप नोटिस करेंगे ऐप्स रेस्पॉन्ड नहीं कर रहे हैं. 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो इस स्मार्टफोन में Android 11 बेस्ड MIUI 12 दिया गया है. फोन में कई सारे ऐप्स पहले से ही इंस्टॉल्ड मिलते हैं जिन्हें ब्लोटवेयर भी कह सकते हैं. कंपनी ने इस यूजर इंटरफेस के साथ क्लीन एक्स्पीरिएंस देने की कोशिश तो की है, लेकिन इसे क्लीन यूआई नहीं कहा जा सकता है. 

पर्सनलाइजेशन के लिए यहां काफी सारे फीचर्स दिए गए हैं, अगर आपको कस्टमाइजेशन्स पसंद हैं तो ये बेहतर है. आप चाहें तो ऐड्स को ब्लॉक कर सकते हैं. आने वाले समय में इसमें MIUI 12.5 का अपडेट दिया जाएगा. इसके बाद सॉफ्टवेयर एक्स्पीरिएंस और भी इंप्रूव हो सकता है. 

Redmi Note 10 Pro Max – बैटरी 


इस स्मार्टफोन में 5,020 mAh की बैटरी दी गई है. चूंकि 120Hz की रिफ्रेश रेट है और आप अगर इसे हमेशा एनेबल रखेंगे तो तेजी से बैटरी ड्रेन के लिए तैयार रहें. 

ये फोन लंबे बैकअप के लिए नहीं जाना जाएगा. क्योंकि मिक्स्ड यूज में भी ये पूरे दिन तक का ही बैकअप दे सकता है. 60Hz रिफ्रेश रेट करने पर थोड़ा बैकअप जरूर बढ़ेगा. 

फोन के साथ 33W का फास्ट चार्जर दिया गया है. फुल चार्ज करने में एक घंटे से ज्यादा का समय लगेगा. ओवरऑल इस फोन का बैटरी बैकअप ठीक-ठाक ही है.

Redmi Note 10 Pro Max: बॉटम लाइन 


Redmi Note 10 Pro Max इस कीमत पर सबसे अच्छा दिखने वाला स्मार्टफोन जरूर है. परफॉर्मेंस के मामले में भी अच्छा है. कैमरा एक्स्पीरिएंस भी शानदार है, डिस्प्ले खूबसूरत है. 5G सपोर्ट न होना एक डाउनसाइड है, बैटरी बैकअप को बेहतर किया जा सकता था. सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस में भी शाओमी को इंप्रूवमेंट की जरूरत है. 

ओवरऑल ये स्मार्टफोन इस कीमत पर खरीदने लायक है. 

आज तक रेटिंग – 8.5/10 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें