scorecardresearch
 

Google Pixel 6A Review: सॉफ्टवेयर, डिजाइन और परफॉर्मेंस अच्छा, फिर भी क्यों टूटी उम्मीद?

Google Pixel 6A Review: गूगल का मिड रेंज स्मार्टफोन Pixel 6A भारत आ चुका है. गूगल के अपने टेंसर चिपसेट वाला स्मार्टफोन क्या भारतीय पिक्सल फैंस के उम्मीदों पर खरा उतरता है? लगभग हफ्ते भर यूज करने के बाद हम आपके लिए लेकर आए हैं इसका रिव्यू, पढ़ें और खुद तय करें कि इसे खरीदना चाहिए या नहीं.

X
Google Pixel 6A Google Pixel 6A
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Pixel 6A: बेहतरीन सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस
  • Pixel 6A: सॉलिड बिल्ड और डिजाइन
  • Pixel 6A: खलेगी IP68 रेटिंग की कमी
  • Pixel 6A: हाई रिफ्रेश की भी कमी है

Google Pixel 6A भारत में लॉन्च हो चुका है. Pixel 4a के बाद भारत में अपने पिक्सल स्मार्टफोन्स लॉन्च नहीं कर रही थी. अभी भी कंपनी अपना फ़्लैगशिप Pixel भारत लेकर नहीं आई है. बहरहाल जो फ़ोन भारत आ चुका है उसके बारे में बात करते हैं.

मैंने Pixel 6A को लगभग हफ्ते भर यूज किया है और इस आधार पर इस फ़ोन के बारे में कुछ बातें आपको बतानी ज़रूरी हैं. ताकि अगर आप ख़रीदने जाएँ तो आपके लिए तय करना आसान हो जाए.

Pixel 6A की क़ीमत 43999 रुपये है, लेकिन ऑफ़र के साथ आप इसे लगभग 40000 रुपये में ख़रीद सकते हैं. फोन का डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी टिपिकल गूगल स्टाइल है. Pixel 6 सीरीज़ के साथ जो हमने डिज़ाइन देखा है Pixel 6A भी उसे ही फ़ॉलो करता है.

बैक पैनल पर ऊपर की तरफ़ कैमरा वाइजर दिया गया है जहां दो कैमरे और एक एलीईडी फ़्लैश नज़र आता है. बैक पैनल प्लास्टिक का है, लेकिन देखने में ये ग्लास फिनिश का लगता है. बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट स्मजेज़ विजिबल होते हैं. मैट फिनिश ज्यादा बेहतर होता. 

फ़्रेम भी मेटल का है. फ़्रंट लुक की बात करें तो यहाँ आपको ऑल डिस्प्ले मिलती है, लेकिन चारों तरफ़ पतले बेजल्स भी हैं. बॉटम में यूएसबी टाइप सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल्स हैं. राइट साइड में होम बटन और वॉल्यूम रॉकर कीज़ हैं और फ़ोन में हेडफ़ोन जैक नहीं मिलता है.

Pixel 6A में OLED पैनल यूज किया गया है, लेकिन इसकी पीक ब्राइटनेस इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स से कम है. पीक ब्राइटनेस भले ही कम हो, लेकिन ये पर्याप्त है. वाइब्रेंट कलर्स देखने को मिलते हैं और स्क्रीन अच्छी लगती है.

स्क्रीन साइज़ 6.1 इंच की है और ये फ़ुल एचडी प्लस है. इसमें हाई रिफ़्रेश रेट सपोर्ट नहीं मिलता है और आपको 60Hz रिफ़्रेश रेट से ही संतोष करना पड़ेगा. हालांकि मैंने इसे दूसरे 60Hz और 90Hz रिफ्रेश रेट वाले स्मार्टफोन से कंपेयर किया है, लेकिन रिजल्ट Pixel 6A का ज्यादा बेहतर मिला. 

प्रोटेक्शन के लिए फोन के फ्रंट में Gorilla Glass 3 दिया गया है जो पुराना हो चुका है. कंपनी को नया वर्जन देना चाहिए था.

Google Pixel स्मार्टफोन्स का कैमरा हर बार बाज़ी मारता है, लेकिन क्या इस बार ये कमाल हो पाएगा? शुरुआती यूज में अब तक इसका कैमरा वाक़ई अच्छा परफ़ॉर्म कर रहा है, लेकिन एक दो बार ऐसा भी हुआ जब काफ़ी ग्रेन्स देखने को मिले और फोन रिस्टार्ट करने की नौबत आ गई. मुमकिन है सॉफ़्टवेयर अपडेट के साथ इसे ठीक कर लिया जाए.

नाइट साइट के अलावा दूसरे कैमरा फ़ीचर्स कमाल के हैं और अच्छी बात ये है कि इनमें से ज़्यादातर कैमरा फ़ीचर्स प्रैक्टिकल हैं. मूविंग सब्जेक्ट की फ़ोटोज़ क्लिक करने पर भी फ़ोन का कैमरा स्ट्रगल नहीं करता है और रिज़ल्ट शानदार मिलते हैं यानी सब्जेक्ट अच्छे तरीक़े से कैप्चर हो जाता है.

इस फ़ोन में 12.2 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस है और 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है. सेल्फी के लिए इस स्मार्टफ़ोन में 8 मेगापिक्सल का फ़्रंट कैमरा दिया गया है.

गूगल ने इसमें पुराना सेंसर दिया है जो पिछले कई पिक्सल स्मार्टफोन्स में दिया जा चुका है. ये सोनी का सेंसर है. हालाँकि ये टेस्टेड सेंसर है और गूगल ने सॉफ़्टवेयर के साथ ऐसा कमाल किया है कि इसके आगे इस सेग्मेंट के कई बड़े स्मार्टफ़ोन कैमरा फ़्रंट पर फीके नज़र आते हैं.

भले ही इसमें ज़्यादा मेगापिक्सल के कैमरा सेंसर्स नहीं है, लेकिन फिर भी ये मार्केट के कई 50 मेगापिक्सल और इससे ज़्यादा मेगापिक्सल वाले फ़ोन से बेहतर फ़ोटोज़ क्लिक करता है. 

Magic Eraser टूल से फोटोज के बैकग्राउंड से अनवॉन्टेड ऑब्जेक्ट आसानी से हटा सकते हैं और ये काफी प्रैक्टिल फीचर है. इसी तरह यहां और भी फीचर्स मिलते हैं जो प्रैक्टिकल हैं.

Pixel 6A सिर्फ़ हार्डवेयर और स्पेसिफिकेशन्स से कहीं ज़्यादा है, क्योंकि कंपनी ने इसके सॉफ़्टवेयर पर काफ़ी बेहतरीन काम किया है. Android 12 दिया गया है और किसी तरह के थर्ड पार्टी प्री लोडेड ऐप्स नहीं दिए गए हैं.

Material You बेहतरी एक्स्पीरिएंस देता है. वॉलपेपर से मिलते जुलते आइक़ॉन्स, ऐडेप्टिव कलर्स काफी अच्छे लगते हैं. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले पर जरूरी जानकारी फ्लैश होती हैं. आस पास कौन सा म्यूजिक प्ले हो रहा है वो भी आपको ऑलवेज ऑन डिस्प्ले पर मिल जाता है.

लाइव ट्रांसलेशन फ़ीचर कमाल का है. ट्रांसलेशन के अलावा अगर आप बोल कर हिंदी या इंग्लिश लिखना चाहते हैं तो वो भी आसानी से लिख सकते हैं. हमने इस फ़ीचर को ट्राई किया और ये काफ़ी सटीक है.

दरअसल इस फ़ोन में Google Pixel 6 सीरीज़ वाला ही Tensor चिपसेट दिया गया है जो गूगल का ही है. चिपसेट की वजह से भी इसमें लाइव ट्रांसलेशन फ़ीचर शानदार काम करता है.

फ़ोन लगातार गेमिंग करने पर गर्म होता है, हेवी यूज में भी फ़ोन गर्म होता है. फ़ोन में फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट है, लेकिन सिर्फ़ 18W सपोर्ट है जिसे अभी के समय स्लो चार्जिंग कहा जा सकता है. इस फ़ोन में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी नहीं मिलता है जो इस क़ीमत पर दिया जाना चाहिए था.

इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी 4,300mAh की है और बैटरी बैकअप ठीक ठाक ही है. फुल चार्ज करके आप इस फोन को मॉडरेट यूज में पूरे दिन आराम से चला सकते हैं. सुबह 100% बैटरी के ऑफिस आया, ईमेल चेक किए, सोशल मीडिया ऐप्स यूज किए और कुछ बैटरी हंगरी ऐप्स भी यूज किए हैं. 

कॉलिंग के साथ और कुछ वीडियोज भी देखे, इन सब के बावजूद फोन रात 10 बजे तक लगभग 20% तक बैटरी बची रहती है. इसके बाद अगर आप फोन कम यूज करते हैं तो रात भर भी चला सकते हैं.

Google Pixel 6A: फाइनल थॉट

Google Pixel 6A में कुछ अच्छी चीजें हैं, कुछ डिसेंट चीजें हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो शायद आपको निराश कर सकती हैं. मिसाल के तौर पर इस अगर आप हाई रिफ़्रेश रेट वाले स्मार्टफ़ोन यूज कर चुके हैं तो ये आपको फीका लगेगा, क्योंकि यहाँ आपको 60Hz रिफ़्रेश रेट सपोर्ट ही मिलता है.

दूसरी चीज ये है कि ये पूरी तरह से वॉटर प्रूफ़ भी नहीं है और ना ही ये फ़ोन ज़्यादा तेज़ी से चार्ज होता है. फोन का अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर थोड़ा स्लो लगता है. 

डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस भले ही थोड़ी कम है, लेकिन आउटडोर में भी ये अच्छा परफ़ॉर्म करती है. डिस्प्ले से मुझे कोई ख़ास शिकायत नहीं है. गूगल का टेंसर चिपसेट फ़्लैगशिप लेवल परफ़ॉर्मेंस देने के काबिल है.

ओवरऑल Pixel फैंस के लिए ये फ़ोन अच्छा है और उन लोगों के लिए भी शानदार है जिनकी ज़रूरत एक बेहतरीन और क्लीन सॉफ़्टवेयर है और कैमरा है. अगर आपको हाई रिफ़्रेश रेट, सुपर फ़ास्ट चार्जिंग और वॉटर प्रूफ़ फ़ोन चाहिए तो इस सेग्मेंट में और भी कई ऑप्शन्स मिल जाएँगे.

हम Pixel 6A का एक लॉन्ग टर्म रिव्यू भी लेकर आएंगे. अभी हफ्ते भर यूज किया है, महीने भर यूज करने के बाद इसका कैसा रेस्पॉन्स मिलता है आपको लॉन्ग टर्म रिव्यू के बाद क्लियर हो जाएगा. 

आज तक रेटिग: 8/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें