scorecardresearch
 

OnePlus 10R Review: बेहतरीन परफॉर्मेंस, सुुपर फास्ट चार्जिंग, लेकिन कुछ कमियां भी

OnePlus 10R Review: वन प्लस का मिड रेंज फोन यूजर्स को कितना पसंद आया? अगर आप खरीदना चाहते हैं तो ये रिव्यू जरूर पढ़ें.

X
OnePlus 10R OnePlus 10R
स्टोरी हाइलाइट्स
  • OnePlus 10R Review: क्या फोन खरीदने लायक है?
  • OnePlus 10R की कमियां और खूबियां

चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर OnePlus ने हाल ही में भारतीय मार्केट में OnePlus 10R लॉन्च किया है. कंपनी ने इसे फ़्लैगशिप लेवल का ही स्मार्टफ़ोन बताया है, लेकिन क़ीमत फ़्लैगशिप स्मार्टफोन्स से कम है.

पिछले कुछ समय से भारतीय कस्टमर्स के बीच OnePlus को लेकर ओपिनियन बदला है. ऐसा इसलिए, क्योंकि अब OnePlus के स्मार्टफोन्स पहले की तरह फ़्लैगशिप किलर नहीं रह गए हैं और ना ही पहले की तरह कम क़ीमत पर फ़्लैगशिप लेवल एक्सपीरिएंस मिलता है.

हालाँकि इसका ये मतलब नहीं है कि वन प्लस के स्मार्टफोन्स अब अच्छे नहीं होते. Oppo के साथ मर्जर के बावजूद अभी भी भारत में OnePlus के स्मार्टफोन्स में Oxygen OS दिया जा रहा है जो अच्छी बात है. अब ये कितने समय तक रहेगा ये नहीं कहा जा सकता है.

OnePlus 10R

बहरहाल बात करते हैं OnePlus 10R के बारे में. इस स्मार्टफ़ोन को कुछ हफ़्ते यूज करने के बाद इसके रिव्यू में आपको वो सबकुछ मिलेगा जो आप इस फ़ोन के बारे में ख़रीदने से पहले जान लेना चाहते हैं.

OnePlus 10R 5G में फ़्लैट डिज़ाइन दिया गया है. इस स्मार्टफ़ोन के ऐजेज भी फ़्लैट हैं. कहीं भी आपको कर्व्ड डिज़ाइन देखने को नहीं मिलेगा जैसा पहले दिया जाता रहा है. फ़ोन की बॉडी प्लास्टिक की ही है जो इसे अपने से एक सेग्मेंट  पीछे करती है. ग्लास मेटल दिया जाता तो ये फ़ोन और भी प्रीमियम लगता. हालाँकि ऐसा नहीं है.

फ़ोन होल्ड करने में इसकी ग्रिप अच्छी रहती है और हाथ से फिसलने का भी कोई डर नहीं है. फ़ोन ज़्यादा मोटा नहीं है और ना ही ज़्यादा पतला है. फ़ोन का वजन 186 ग्राम है जो ऐवरेज है.

ओवरऑल फ़ोन की बिल्ड क्वॉलिटी और डिज़ाइन अच्छा है. फ़ोन की डिस्प्ले 6.7 इंच की है और यहाँ AMOLED पैनल यूज किया गया है. रेज्योलुशन फ़ुल एचडी प्लस है और यहाँ आपको 120Hz रिफ़्रेश रेट का सपोर्ट मिलता है. दरअसल यहाँ एडेप्टिव रिफ़्रेश रेट है जो ख़ुद से 60Hz से 120Hz में एडजस्ट कर लेता है. स्क्रीन में ही अंडर डिस्प्ले फ़िंगरप्रिंट स्कैनर है और ये फ़ास्ट स्कैन करता है.

प्रोटेक्शन के लिए यहाँ Gorilla Glass 5 दिया गया है. इस बार कंपनी ने इस स्मार्टफोन में अलर्ट स्लाइडर नहीं दिया है. बटन्स की बात करें तो वॉल्यूम रॉकर कीज और पावर बटन दिए गए हैं. हालांकि इस फोन में वॉटर रेजिस्टेंट सर्टिफिकेशन नहीं है. बॉटम में USB Type C पोर्ट दिया गया है. इस फ़ोन में दो 5G SIM स्लॉट्स हैं, चूँकि 5G अभी भारत में नहीं आया है, इसलिए आप इसमें 4G चला सकते हैं. इस फ़ोन में माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है.

OnePlus 10R 5G में Oxygen OS 12 दिया गया है जो Android 12 बेस्ड है. सॉफ़्टवेयर एक्सपीरिएंस क्लीन और स्मूद है. फ़ोन में ज़्यादा ब्लोटवेयर्स नहीं मिलते हैं और बेहतर कस्टमाइज़ेशन फ़ीचर्स दिए गए हैं जो फ़ोन के यूज़र एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाते हैं.

OnePlus 10R के परफ़ॉर्मेंस की बात करें तो इस स्मार्टफ़ोन में 5nm MediaTek Dimensity 8100-MAX दिया गया है जिसकी मैक्सिमम स्पीड 2.85GHz है.

चूँकि ये प्रोसेसर 5 नैनोमीटर मैन्यूफ़ैक्चरिंग प्रोसेस पर बना है इसलिए इसकी परफ़ॉर्मेंस भी डिसेंट है. इसमें चार हाई परफ़ॉर्मेंस कोर्स दिए गए हैं, जबकि चार पावर इफिशिएंसी कोर्स हैं.

गेमिंग एक्सपीरिएंस की बात करें तो इस मामले में भी ये फ़ोन आपको निराश नहीं करेगा. गेमिंग बिना किसी रूकावट के आप हाई सेटिंग्स में खेल सकते हैं. हाई रिफ़्रेश रेट होने का फ़ायदा यहाँ भी मिलता है.

डेली यूज के ऐप्स भी फ़ास्ट और स्मूद चलते हैं और मल्टी टास्किंग में भी कोई इश्यू नहीं है. अगर आप पावर यूज़र हैं तो भी आप इस स्मार्टफ़ोन से काम चला सकते हैं. आम तौर पर पावर यूज़र्स के लिए इससे एक सेग्मेंट आगे फ़ोन्स बढ़िया रहते हैं.

OnePlus 10R में 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है और इसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन का भी सपोर्ट मिलता है. प्राइमरी कैमरे का परफ़ॉर्मेंस अच्छा है और इससे अच्छी क्वॉलिटी की फोटॉग्रफी कर सकते हैं. कलर्स भी सटीक होते हैं और तस्वीरें शार्प होती हैं.

इस स्मार्टफ़ोन में दिया गया प्राइमरी कैमरा ठीक वैसा ही है जैसा हमने OnePluis 9RT में देखा है. OnePlus 9RT का रिव्यू आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

इस फ़ोन का दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड है. अजीब बात ये है कि भी है कि OnePlus 9RT में इससे बेहतर अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है जो 16 मेगापिक्सल का है. इसके अलावा एक लेंस 2 मेगापिक्सल का है. 2 मेगापिक्सल का कैमरा अब किस काम का है आप ख़ुद अंदाज़ा लगा सकते हैं. सेल्फ़ी के लिए इस स्मार्टफ़ोन में 16 मेगापिक्सल का फ़्रंट कैमरा दिया गया है.

तीनों कैमरों का परफ़ॉर्मेंस ग्राउंडब्रेकिंग नहीं है और इस सेग्मेंट में बेस्ट भी नहीं है. लेकिन इसका मतलब ये क़तई नहीं है कि OnePlus 10R का कैमरा ख़राब है. क्योंकि हमने जितना चेक किया है इसके आधार पर कह सकते हैं कि इस फ़ोन से आप डिसेंट फोटॉग्रफी कर सकते हैं.

डेलाइट में ख़ास तौर पर शानदार तस्वीरें आती हैं और डिटेल्स भी भरपूर मिलते हैं. प्राइमरी लेंस से क्लिक की गई तस्वीरों में नॉयज नोटिस नहीं होता. नाइट मोड भी शानदार है, लेकिन कम रौशनी में उतनी बढ़िया तस्वीरें आती हैं.

अल्ट्रा वाइड लेंस से क्लिक की गई तस्वीरें में डिटेल्स की कमी महसूस होती है और क्वॉलिटी भी उतनी बेहतरीन नहीं होती.

सेल्फ़ी की बात करें तो ये फ़ोन सेल्फ़ी फ़ोकस्ड नहीं है. लेकिन फिर भी ठीक ठाक तस्वीरें फ़्रंट कैमरे से भी क्लिक की जा सकती हैं. यहाँ कई फ़ीचर्स दिए गए हैं जिससे तस्वीरों को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लायक बना सकते हैं. बेसिक फिल्टर्स आपको यहीं पर मिल जाते हैं.

OnePlus 10R में 5,500mAh की बैटरी दी गई है. शानदार बात ये है कि इस फ़ोन के सात आपको 150W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया जाता है. बॉक्स में 150W का चार्जर भी मौजूद है. ये चार्जर फ़ोन से ज़्यादा भारी है, लेकिन फ़ोन को काफ़ी तेज़ी से चार्ज करता है.

OnePlus 10R को फ़ुल चार्ज करने में लगभग 20 से 25 मिनट लगते हैं. लेकिन आप 5 या 10 मिनट भी इसे चार्ज करके अगर चाहें तो पूरे दिन चला सकते हैं. अगर फ़ोन बंद हो रहा है और इमरजेंसी है तो इसे 5 मिनट चार्ज कर लें और पावर सेविंग मोड और फ़ोन का यूज कम करके आप इसे काफ़ी देर तक चला सकते हैं.

बैटरी बैकअप का जहां तक सवाल है तो इस फ़्रंट पर भी ये फ़ोन आपको निराश नहीं करेगा. क्योंकि फ़ुल चार्ज करके आप इसे पूरे दिन मॉडरेट यूज में आराम से चला सकते हैं. हेवी ड्राइवर की तरह हेवी स्मार्टफ़ोन यूज़र्स हैं तो शाम तक आपको इसे चार्ज करने की ज़रूरत महसूस होगी.

ओवरऑल इस फ़ोन की चार्जिंग और बैटरी बैकअप से आप प्रभावित होंगे.

OnePlus 10R 5G Endurance Edition क्या है?

दरअसल OnePlus 10R के दो वर्जन हैं. एक जिसका नाम कंपनी ने Endurance Edition रखा है उसके साथ 150W चार्जिंग सपोर्ट और इसके बॉक्स में 150W का चार्जर भी दिया गया है. स्टैंडर्ड वर्जन की बात करें तो उसकी बैटरी बड़ी है और 5000mAh की बैटरी मिलती है. हालाँकि स्टैंडर्ड वर्जन में 80W का ही चार्जर दिया गया है.

OnePlus 10R Endurnace Editon: बॉटम लाइन

OnePlus 10R 5G इस सेग्मेंट में आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, लेकिन सेग्मेंट बेस्ट नहीं है. वन प्लस का सॉफ़्टवेयर एक्सपीरिएंस क्लीन रहता है और ये इस स्मार्टफ़ोन के साथ भी है. इसलिए क्लीन सॉफ़्टवेयर लवर्स के लिए ये अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

लुक एंड फ़ील और परफ़ॉर्मेंस के लिहाज़ से भी ये आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. अगर आप फ़्लैट डिज़ाइन वाला फ़ोन ढूँढ रहे हैं तो भी बेहतर है. हालाँकि कैमरा इसका और बेहतर होना चाहिए था. बैटरी और चार्जिंग फ़्रंट पर ये फ़ोन अच्छा है. अगर आपने ये फ़ोन ख़रीदा है या ख़रीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कॉमेन्ट में आपनी राय ज़रूर रखें और मन में  कोई सवाल है तो भी ज़रूर पूछे.

आज तक रेटिंग: 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें