scorecardresearch
 

Dyson V12 Vacuum Cleaner Review: ऑल इन वन वैक्यूम क्लीनर, इफेक्टिव और पावरफुल

Dyson V12 Vacuum Cleaner Review: भारत में हाल ही में डायसन ने एक पावरफुल वैक्यूम क्लीनर लॉन्च किया है. ये एक आम वैक्यूम क्लीनर से कैसे अलग है और इसका परफॉर्मेंस कैसा है, आइए इस रिव्यू में जानते हैं.

X
Dyson V12 Detect Slim Vacuum Cleaner Dyson V12 Detect Slim Vacuum Cleaner
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Dyson V12 Vacuum क्लीनर में क्या है खास?
  • डायसन के नए वैक्यूम क्लीनर की कमियां और खूबियां

ब्रिटिश कंपनी Dyson ने हाल ही में भारत में एक नया वैक्यूम क्लीनर Dyson V12 Detect Slim लॉन्च किया है. इस वैक्यूम क्लीनर में लेजर डिटेक्शन सिस्टम भी लगाया गया है ताकि डस्ट को ज्यादा बारीकी से साफ किया जा सके.

आम तौर पर भारत में ज्यादातर घरों में डस्ट भारी मात्रा में जमा हो जाते हैं. झाड़ू से घर की सफाई एक लिमिट होती है, क्योंकि डस्ट पार्टिकल इतने छोटे साइज के होते हैं कि कई बार झाड़ू के पहुंच से भी बाहर होते हैं.  

हम ये नहीं कह रहे हैं कि आपको वैक्यूम क्लीनर खरीद ही लेना चाहिए. झाड़ू से भी घर की सफाई अच्छी होती है. लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि डस्ट क्लीनिंग के लिए आपको कोई और ऑप्शन की तलाश है तो फिर आपके लिए ये रिव्यू पढ़ना जरूरी हो जाता है. 

बहरहाल,  ये वैक्यूम क्लीनर आपके घर की सफाई किस तरह से करता है. ये वैक्यूम क्लीनर कितना इफेक्टिव है और क्या आपको इसे खरीदना चाहिए? इसी तरह के सवालों के जवाब आप इस रिव्यू में पाएंगे. 

Dyson V12 Laser Detect Slim वैक्यूम क्लीनर जिस बॉक्स में आता है उसमें आपको कई चीजें मिलती हैं. इसके बारे में एक एक करके बताएंगे. इससे पहले बता दें कि ये वाकई स्लिम है, हालांकि इसका वजन 2.2 किलोग्राम है. 

2.2किलोग्राम वजन होने के बावजूद इसे उठाने में ऐसा नहीं लगता है कि आप कोई वजनी सामान उठा रहे हैं. इसका डिजाइन और होल्डिंग पोजिशन इतनी बेहतरीन है कि आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि आप इतने वजन वाला वैक्यूम क्लीनर उठा रहे हैं. 

इसे यूज करना काफी आसान है. इसके साथ आपको एक बड़ा Wand Tool मिलता. जहां आपका हाथ नहीं पहुंच रहा है वहां इसे लगाकर यूज कर सकते हैं. टूल्स को अटैच और डिटैच करना काफी सिंपल है और इसमें टाइम नहीं लगता. 

डिजाइन की बात करें तो देखने में ये एक बड़े टॉय गन की तरह की लगता है. हालांकि Dyson V11 की तरह इसमें ट्रिगर बटन नहीं है. इस बार कंपनी ने डिवाइस के ऊपर एक बड़ा रेड बटन दिया है जहां से इसे ऑन किया जा सकता है. 

ऑन करने के बाद दूसरा काम मोड सेलेक्ट करना है. बैक साइड में एक स्क्रीन है और यहां भी बटन्स दिए गए हैं. यहां से आप तीन मोड्स में से चुन सकते हैं. Eco Mode, Medium और Boost. 

Eco Mode में यूज करने से आपको ज्यादा बैटरी बैकअप मिलेगा. डेली क्लीनअप कर रहे हैं, घर की डस्टिंग कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में Eco Mode अच्छे से काम करता है. हालांकि कहीं कहीं पर आपको Medium मोड यूज करना होगा. 

Boost मोड में ये वैक्यूम क्लीनर फुल पावर के साथ काम करता है. बूस्ट मोड पर डालते ही आवाज में बदलाव होता है और ये काफी पावर के साथ वैक्यूम क्लीनिंग करता है. Boos मोड तब काफी फायदेमंद हो जाता है जब डस्ट किसी सर्फेस से ज्यादा चिपका है या डस्ट काफी पुराना हो चुका है. 

स्क्रीन की बात करें तो यहां एलसीडी डिस्प्ले मिलती है. मोड्स के बारे में बताया. मोड्स के अलावा यहां आपको रियल टाइम सफाई की जानकारी मिलती रहेगी. डस्ट पार्टिकल का साइज क्या ये भी आप देख सकते हैं और कितने डस्ट कलेक्ट हो गए हैं ये भी देख सकते हैं. 
हालांकि ये फीचर ज्यादा प्रैक्टिकल नहीं है. क्योंकि लोगों को सफाई से मतलब है इस बात से नहीं कि डिस्प्ले में क्या दिखाया जा रहा है. मुझे नहीं लगता कि हर बार इस वैक्यूम क्लीनर को यूज करते समय इंसान स्क्रीन देखेगा ही. हां, ये कह सकते हैं कि ये एक अच्छा फीचर है जिससे आपको आईडिया मिलता रहेगा कि डस्ट आपके घर में किस तरह से अपना घर बना चुके हैं. 

डिस्प्ले पर आपको बैटरी लाइफ की भी जानकारी मिलती रहती है. ये फीचर डिस्प्ले पर होना काफी जरूरी भी है. कितने देर में बैटरी खत्म होगी ये लगातार देख सकते हैं. कितने मिनट तक किस मोड पर आप वैक्यूम क्लीनर चला सकते हैं ये भी देख सकते हैं. चार्जिंग के दौरान इसी डिस्प्ले पर आपको चार्जिंग के बारे में भी जानकारी मिलती है. 

Dyson V12 के साथ डॉक भी दिया गया है जहां आप इसे और इसके साथ दिए गए हेड टूल को ऑर्गनाइज कर सकें. डॉक को वॉल में कील के सहारे होल्ड करना है. ड्रिल मशीन के जरिए आप वॉल में होल करके इसे फिट कर सकते हैं. 

एक बार डॉक वॉल पर लगा लिया इसके बाद टेंशन फ्री हो सकते हैं. क्योंकि वहां से इसे आप इसे चार्ज भी कर सकेंगे. केबल बेहतर तरीके से ऑर्गनाइज्ड रहते हैं और आपको चार्जिंग के लिए वैक्यूम क्लीनर को सिर्फ डॉक स्टेशन पर रखना होता है. इस वैक्यूम क्लीनर के साथ दिए गए हेड टूल्स को भी आप इसी डॉक के सहारे होल्ड कर सकते हैं. 

इस वैक्यूम क्लीनर के साथ अलग अलग हेड टूल्स मिलते हैं. फ्लोर से लेकर कार की सीट और सोफा तक आप इससे क्लीन कर सकते हैं. लेजर डिटेक्ट हेड टूल की बात करें तो ये छोटे से छोटे डस्ट पार्टिकल को लेजर लाइट के जरिए दिखाता है. 

बेसिकली इसका काम मोटे तौर पर ये है कि जो डस्ट आपकी आंखों से नहीं दिखते हैं उसे ग्रीन कलर के लेजर लाइट की मदद से दिखाया जाता है. अच्छी बात ये है कि इसे आप कितने भी हार्ड सर्फेस पर यूज कर सकते हैं. 

एक हेयर स्क्रू टूल भी इस क्लीनर के साथ मिलता है. घर में पालतू जानवर हैं तो ये शानदार रहेगा. क्योंकि इससे जितने सारे बाल हैं - या आपके बाल या फिर आपके पालतू जानवरों के -- इससे फायदा ये होगा कि दूसरे रोलर में बाल फंसेंगे नहीं. 

सोफा साफ करने के लिए आप सॉफ्ट डस्टिंग ब्रश का यूज कर सकते हैं. फर्निचर से लेकर विंडो तक की सफाई इससे आसानी से हो जाती है. अच्छी बात ये है कि ये सिर्फ फ्लोर ही नहीं साफ करता है, बल्कि इससे पंखे, टेबल, कार सीट, बेड, कालीन, मैट्रेस और सजाने के सामान भी साफ कर सकते हैं. 

Dyson V12 में छोटे साइज का बिन दिया गया है. नॉर्मल वैक्यूम क्लीनर में इससे बड़ा बिन होता है. हालांकि बिन को ओपन करके डस्ट निकालना काफा आसान है. सिर्फ रेड हैंडल को पुश करते ही लिड ओपन हो जाती है और तेजी से डस्ट बाहर निकलता है. डस्ट निकालने के लिए ये प्रोसेस डस्टबिन के पास ही जा कर करें वर्ना सारा डस्ट फ्लोर पर गिर जाएगा.

छोटे बिन होने की वजह से आपको समय समय पर इसे साफ करते रहना होगा. कई बार बिन से पूरी तरह डस्ट साफ नहीं होते तो ऐसी स्थिति में इसे डिटैच करके किसी साफ कपड़े से इसे क्लीन कर सकते हैं. 

फिल्टर की सफाई पानी से भी कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद कम से कम एक दिन इसे सुखाना होगा, क्योंकि इस वैक्यूम क्लीनर का दुश्मन पानी ही है. क्लीनर की सफाई भी आसान है और इसे डिटैच करके फिर से अटैच करने में ज्यादा समय नहीं लगता है. 

बैटरी लाइफ की बात करें तो कंपनी का दावा है कि ये Eco Mode पर एक घंटे तक चलाया जा सकता है. हालांकि बूस्ट में आपको ज्यादा बैकअप नहीं मिलेगा. ऑटो मोड पर लगभग 40 मिनट आराम से चला सकेंगे. 

हां, इसे आप चार्ज में लगा कर नहीं यूज कर सकते हैं. इसमें रिमूवेबल बैटरी दी गई है. इसे चाहें तो अलग करके चार्ज किया जा सकेगा या फिर इसमें लगा कर ही आप चार्ज कर सकते हैं. अगर आप हर दिन घर की सफाई 15 मिनट करते हैं तो 2-3 दिन चला सकेंगे वर्ना सफाई का काम ज्यादा है तो इसे हर दिन फुल चार्ज करना बेहतर होगा. 

Dyson V12 Detect Slim Vacuum Cleaner - बॉटम लाइन 

डायसन के प्रोडक्ट्स आम तौर पर मार्केट में दूसरे स्टैंडर्ड प्रोडक्ट्स से महंगे जरूर होते हैं. इस प्रोडक्ट की कीमत लगभग 59 हजार रुपये है.  लेकिन कीमत को जस्टिफाई करने के लिए कंपनी इनमें काफी कुछ ऐसा भी देती है जो आपको आम वैक्यूम क्लीनर में नहीं मिलेगा. हालांकि ये मार्केट का बेस्ट वैक्यूम क्लीनर नहीं है, क्योंकि इससे बेहतर सक्शन और पावर वाले वैक्यूम क्लीनर भी मौजूद हैं. 

डायसन का ये वैक्यूम क्लीनर बेहतरीन क्लीनिंग परफॉर्मेंस देता है. इसमें लगा हुआ लेजर डस्ट डिटेक्शन सिस्टम इसे और भी एडवांस्ड बनाता है. यूज करना आसान है और इसके साथ दिए गए टूल्स से घर का कोना कोना साफ हो सकता है. ओवरऑल ये  घर के लिए एक सॉलिड वैक्यूम क्लीनर है, हालांकि ये महंगा है और अगर बजट इसकी इजजात देता है तो आपके लिए ये शानदार साबित होगा. 

आज तक रेटिंग - 8.5/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें