scorecardresearch
 

T20 WC: PAK ने न्यूजीलैंड को हराया, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को होगा फायदा

टी-20 वर्ल्डकप में भारत को अगर सेमीफाइनल तक पहुंचना है, तो उसे अपना हर मैच जीतने की कोशिश करनी होगी. पाकिस्तान की न्यूजीलैंड पर जीत से भारत को फायदा हुआ है.

X
Virat Kohli, Babar Azam (File) Virat Kohli, Babar Azam (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया
  • भारत का 31 अक्टूबर को NZ से मुकाबला

T20 WC: टी-20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम की शुरुआत शानदार नहीं रही है. पाकिस्तान ने पहले ही मैच में 10 विकेट से भारत को हरा दिया और दशकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. ऐसा पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान ने भारत को वर्ल्डकप के मुकाबले में हराया है. लेकिन अब संकट की बात ये है कि भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है.

मंगलवार को खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को भी हरा दिया है, ऐसे में अगर भारत भी 31 अक्टूबर के मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की राह काफी हदतक आसान हो सकती है. लेकिन अगर न्यूजीलैंड आने वाले मैच में भारत को हराता है, तो काफी मुश्किल हो सकती है.  

क्लिक करें: कोहली के लिए सरहद पार से आई तारीफ- 'बड़ी जीत से टीम इंडिया करेगी वापसी'

मुश्किल हो गई है भारत की राह?

टीम इंडिया टी-20 वर्ल्डकप के ग्रुप-2 का हिस्सा है, इस ग्रुप में भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, स्कॉटलैंड और नामीबिया हैं. हर टीम का एक-दूसरे से मुकाबला होना है, पाकिस्तान ने पहले मैच में जीत हासिल की है और अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को बड़े अंतर से हरा दिया है. ऐसे में अब भारत को अगर आगे का सफर आसान करना है, तो अपने हर मैच को जीतने की कोशिश करनी होगी.

अगर रिकॉर्ड को देखें तो भारत के लिए अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराना मुश्किल नहीं होगा. लेकिन टी-20 वर्ल्डकप में कभी भी कोई भी टीम उलटफेर कर सकती है. तीनों ही टीमें राउंड-1 में कुछ इस तरह का खेल दिखाकर ही सुपर-12 राउंड तक पहुंची हैं, ऐसे में टीम इंडिया को सतर्क रहना होगा. 

वहीं, अगर न्यूजीलैंड की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 वर्ल्डकप में दो मैच हुए हैं. दोनों ही मैच में भारत की हार हुई है, ऐसे में न्यूजीलैंड से पार पाना आसान नहीं है. न्यूजीलैंड ने भारत को 2007 टी-20 वर्ल्डकप और 2016 टी-20 वर्ल्डकप में मात दी थी.

भारत के आने वाले मैच-
•    31 अक्टूबर- न्यूजीलैंड
•    3 नवंबर- अफगानिस्तान
•    5 नवंबर- स्कॉटलैंड
•    8 नवंबर- नामीबिया

पाकिस्तान की जीत से भारत को फायदा?

टी-20 वर्ल्डकप में मंगलवार को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का मैच हुआ. पाकिस्तान ने अपनी फॉर्म के मुताबिक न्यूजीलैंड को मात दी, जिससे भारत को फायदा हुआ है. वो इसलिए क्योंकि अगर भारत भी न्यूजीलैंड को हरा देता है, तो भारत-पाकिस्तान दोनों का सेमीफाइनल में जाने का रास्ता आसान हो जाएगा. 

अब अगर भारत भी अगले मैच में जीत जाता है, तब उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की राह आसान होगी. न्यूजीलैंड के अलावा भारत के आने वाले मैच अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया से हैं.  

अफगानिस्तान भी पहुंच सकता है सेमीफाइनल में?

अफगानिस्तान ने जिस तरह सोमवार को स्कॉटलैंड को मात दी है, उससे उसका नेट रनरेट सबसे ऊपर पहुंच गया है और वह ग्रुप में टॉप पर पहुंच गई है. ऐसे में अब अफगानिस्तान की कोशिश होगी कि वह नामीबिया को भी हराए और फिर पाकिस्तान-न्यूजीलैंड-भारत के साथ उलटफेर कर दे. क्योंकि ऐसा हुआ तो अंत में यदि नेट-रनरेट का गेम फंसा तो उसमें अफगानिस्तान को फायदा हो सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें