scorecardresearch
 

नाओमी ओसाका ने विंबलडन से नाम वापस लिया, नडाल भी छोड़ चुके हैं टूर्नामेंट

जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने विंबलडन चैम्पियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया है. वर्ल्ड नंबर-2 ओसाका ने निजी कारणों और टोक्यो ओलंपिक को देखते हुए यह फैसला लिया है.

Naomi Osaka (Getty) Naomi Osaka (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विंबलडन की शुरुआत 28 जून से होनी है
  • नाओमी इस साल विंबलडन नहीं खेलेंगी

जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने विंबलडन चैम्पियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया है. वर्ल्ड नंबर-2 ओसाका ने निजी कारणों और टोक्यो ओलंपिक को देखते हुए यह फैसला लिया है. टेनिस की सबसे लोकप्रिय ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता विंबलडन की शुरुआत इस साल 28 जून से होनी है. इससे पहले गुरुवार स्पेनिश स्टार राफेल नडाल ने भी विंबलडन और टोक्यो ओलंपिक से हटने का फैसला किया था. 

ओसाका के एजेंट ने गुरुवार को उनके विंबलडन से हटने की पुष्टि की. ओसाका के एजेंट स्टुअर्ट डुगिड ने एएफपी को एक ईमेल में कहा, 'नाओमी इस साल विंबलडन नहीं खेलेंगी. वह दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत कर रही हैं. वह ओलंपिक के लिए तैयार होंगी और अपने घरेलू प्रशंसकों के सामने खेलने के लिए वह काफी उत्साहित हैं.' 

ओसाका 2017 और 2018 में विंबलडन के तीसरे दौर में हार गईं और 2019 में पहले दौर में बाहर हो गई थीं. वहीं, पिछले साल का टूर्नामेंट कोरोना वायरस के कारण रद्द कर दिया गया था. ओसाका जापान के लिए टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने की सबसे बड़ी उम्मीद हैं. नाओमी ओसाका ने हालिया वर्षों में अपने प्रदर्शन से टेनिस फैंस का दिल जीता है. ओसाका ने अब तक चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते हैं, जिनमें पिछले साल का यूएस ओपन और इस साल का ऑस्ट्रेलियाई ओपन भी शामिल है. 

23 वर्षीय नाओमी ओसाका इससे पहले फ्रेंच ओपन से भी हट गई थीं. ओसाका ने उस टूर्नामेंट में 30 मई को पहले दौर के मुकाबले में जीत हासिल की थी. लेकिन टूर्नामेंट के नियमों के तहत संवाददाता सम्मेलन में नहीं आने के कारण फ्रेंच ओपन प्रबंधन की ओर से 15 हजार डॉलर (लगभग 11 लाख रु.) का जुर्माना लगाया गया था. जिसके बाद वह टूर्नामेंट से हट गई थीं. ओसाका ने कहा था कि वह वह 2018 से मानसिक तनाव से लड़ रही हैं. ओसाका ने इसके बाद बर्लिन में जारी डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट से भी हटने का फैसला किया था.

दो बार के चैम्पियन नडाल ने सोशल मीडिया पर सिलसिलेवार पोस्ट करके जानकारी दी कि वह विंबलडन और टोक्यो ओलंपिक नहीं खेलेंगे, ताकि अपने शरीर को जरूरी आराम दे सकें. 35 साल के नडाल ने कहा, ‘मेरा लक्ष्य अपने करियर को विस्तार देना है और वह करना है जिससे मुझे खुशी मिले.’


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें