scorecardresearch
 

IND vs AUS: पंड्या ने कैसे कर दिया बॉलिंग प्लान का खुलासा? ऑस्ट्रेलिया ने जान लिया 'वो' तरीका

हार्दिक पंड्या ने एक साल पहले हुई पीठ की सर्जरी के बाद वापसी करते हुए रविवार को दूसरे वनडे के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार शीर्ष स्तर के क्रिकेट में गेंदबाजी की.

Hardik Pandya (Getty) Hardik Pandya (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पंड्या ने पीठ की सर्जरी के बाद गेंदबाजी में की वापसी
  • उन्होंने अपने गेंदबाजी एक्शन में थोड़ा बदलाव किया है
  • अपनी ऑफ कटर से गेंदबाजी तरीके का किया 'खुलासा'

ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने एक साल पहले हुई पीठ की सर्जरी के बाद वापसी करते हुए रविवार को दूसरे वनडे के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार गेंदबाजी की. 27 साल के पंड्या ने भारत को बड़ा विकेट अपने 4 ओवरों के स्पेल के दौरान शतकवीर स्टीव स्मिथ के रूप में 42वें ओवर में दिलाया.

सीरीज के शुरुआती वनडे के बाद पंड्या ने कहा था कि वह ‘महत्वपूर्ण’ मैचों में और जब सही समय होगा, तभी गेंदबाजी करेंगे. उन्होंने शरीर पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिए अपने गेंदबाजी एक्शन में थोड़ा बदलाव किया है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘हार्दिक को 2 ओवर फेंकने के बाद ठीक लगा. शुरू में हमने सोचा कि उन्हें 2 ओवरों के लिए ही आजमाते हैं, लेकिन उसे अच्छा लगा और हमने उससे 2 ओवर और कराए. मुझे लगता है कि उन्होंने अपनी ऑफ कटर से हमारी गेंदबाजी योजना का थोड़ा सा खुलासा कर दिया.’

पंड्या अपनी टीम के दबाव में आने पर गेंदबाजी के लिए उतरे, जिसमें उन्होंने पहला ओवर अच्छा डाला. उन्होंने शानदार फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान पर केवल 5 रन गंवाए. अपने दूसरे ओवर में पंड्या ने महज 4 रन दिए, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को उनकी धीमी गेंद को खेलने में थोड़ी मुश्किल हुई.

देखें: आजतक LIVE TV 

तीसरे ओवर में उन्होंने स्मिथ को शॉर्ट और वाइड गेंद को खेलने के लिए लुभाया, जो उनकी योजना का हिस्सा लग रहा था और यह इस ऑस्ट्रेलियाई के बल्ले को छूती हुई सीधे मोहम्मद शमी के हाथों में चली गई.

वहीं, आस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरॉन फिंच ने भी कहा कि पंड्या ने जिस तरह से गेंदबाजी की, उससे उनके गेंदबाजों ने भी कुछ तरीके जान लिये. उन्होंने कहा, ‘हमें गेंद की रफ्तार को कम करने के लिए हार्दिक से थोड़ा सा ‘ब्लूप्रिंट’ मिल गया.’

पहले उनकी ‘डिलिवरी स्ट्राइड’ ज्यादा साइड की ओर होती थी, लेकिन रविवार को यह छाती के सामने से दिखी जो उन्होंने अपने शरीर पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिए किया है. भारतीय गेंदबाजों को जब मुश्किल हो रही थी, तब पंड्या ने चार ओवर में 24 रन देकर एक विकेट चटकाया.

भारतीय उपकप्तान केएल राहुल ने कहा, ‘‘यह अच्छा है. इससे कप्तान और टीम से थोड़ा दबाव कम होता है.’
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×