scorecardresearch
 

बंगाल के इस बॉलर का कारनामा- 4 गेंदों में 4 विकेट झटके, मलिंगा की याद दिलाई

बंगाल के एक गेंदबाज ने घरेलू टी20 मैच में चार गेंदों पर चार विकेट लेने का अनूठा कारनामा किया. एनसी चटर्जी ट्रॉफी में मोहनलाल क्लब के लिए खेलते हुए मासूम अहमद ने हावड़ा यूनियन के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की.

Bengal bowler Masum Ahmed. (Cricket Association of Bengal Photo) Bengal bowler Masum Ahmed. (Cricket Association of Bengal Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एनसी चटर्जी ट्रॉफी में मासूम अहमद की अनूठी गेंदबाजी
  • मोहनलाल क्लब के लिए 4 गेंदों पर चटकाए 4 विकेट
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मलिंगा-राशिद ने किया है ये कारनामा

बंगाल के एक गेंदबाज ने घरेलू टी20 मैच में चार गेंदों पर चार विकेट लेने का अनूठा कारनामा किया है. एनसी चटर्जी ट्रॉफी में मोहनलाल क्लब के लिए खेलते हुए मासूम अहमद ने हावड़ा यूनियन के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की. एनसी चटर्जी ट्रॉफी का आयोजन बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) करता है. मैच में पहली पारी के आखिरी ओवर में मासूम ने लगातार चार गेंदों पर चार विकेट चटकाए.  

मासूम अहमद ने ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर अब्दुल हादी (32) और दीप्त नारायण अदक (38) को पवेलियन भेजा. फिर मासूम ने अगली दो गेंदों पर सैकत पंजा और दीपायन राहा को भी अपना शिकार बनाया. 

हावड़ा यूनियन ने 7 विकेट खोकर 160 रन बनाए. मासूम अहमद ने चार ओवरों में 13 रन देकर 5 विकेट झटके. जवाब में मोहनलाल क्लब की टीम 114 रनों पर सिमट गई. भले ही मोहनलाल क्लब यह मैच नहीं जीत सका, लेकिन मासूम ने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया. मासूम को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ दो गेंदबाजों ने 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने का अनोखा कारनामा किया है. श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा वनडे के साथ ही टी20 इंटरनेशनल में भी यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. जबकि अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने टी20 इंटरनेशनल में यह कारनामा किया था.

2007 के वनडे विश्व कप में सुपर-8 के मुकाबले में श्रीलंका और साउथ अफ्रीका की टीमें आमने-सामने थीं. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 209 रन बनाए. 44वें ओवर तक ऐसा लग रहा था कि साउथ अफ्रीका आसानी से मैच जीत जाएगा. इसके बाद मलिंगा का यादगार स्पेल आया, जिसने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी. 45वें ओवर की अंतिम दो गेंदों पर मलिंगा ने शॉन पोलॉक और एंड्रयू हॉल को आउट किया. उन्होंने इसके बाद 47वें ओवर की पहली दो गेंदों पर जैक कैलिस और मखाया एंटिनी के विकेट लिए. मलिंगा की इस उपलब्धि के बावजूद साउथ अफ्रीका अफ्रीका एक विकेट विकेट से मैच जीतने में सफल हुआ था. 

फरवरी 2019 में आयरलैंड के खिलाफ टी20 मैच में राशिद खान ने लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लिये थे. अफगानिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 210 रन बनाए थे. राशिद खान ने मैच के 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर केविन ओ ब्रायन को आउट किया. इसके बाद राशिद ने 18वें ओवर में पहली तीन गेंदों पर तीन विकेट निकाले. अफगानिस्तान ने उस मैच को 32 रनों से जीता था. 

इसके बाद सितंबर 2019 में लसिथ मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच में लगातार चार गेंदों पर चार विकेट निकाले. श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 125 रन बनाए थे. जवाब में मलिंगा ने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर कॉलिन मुनरो (12) को आउट कर पहला झटका दिया. इसके बाद मलिंगा ने अगले दो गेंदों पर हामिश रदरफोर्ड और कॉलिन डी ग्रांडहोम को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की. इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर मलिंगा ने रॉस टेलर को आउट कर इतिहास रच दिया. श्रीलंका ने उस मैच में न्यूजीलैंड को 37 रनों से हराया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें