scorecardresearch
 

चक्का फेंक चैंपियन विकास गौड़ा चोटिल, फिट होने पर ही जाएंगे रियो

एएफआई अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने स्वीकार किया कि चक्का फेंक चैंपियन विकास गौड़ा का चोटिल होना एएफआई के लिए झटका है, लेकिन खुशी जताई कि रिकॉर्ड 38 एथलीटों ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है.

चक्का फेंक चैंपियन विकास गौड़ा चक्का फेंक चैंपियन विकास गौड़ा

चक्का फेंक में मौजूदा एशियाई चैंपियन विकास गौड़ा का कंधा चोटिल हो गया है और वह फिट होने पर ही रियो ओलंपिक खेलों में भाग ले पाएंगे. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने यह जानकारी मंगलवार को दी.

स्पर्धा तक गौड़ा के ठीक होने की उम्मीद
एएफआई अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने कहा कि गौड़ा के पिता ने महासंघ को सूचित किया है कि चक्का फेंक के इस एथलीट के कंधे में हल्की चोट आयी है, लेकिन वह खेलों तक फिट हो जाएंगे. गौरतलब है कि गौड़ा ने साल 2014 में कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान गोल्ड मेडल जीता था.

12 अगस्त को होनी है प्रतियोगिता
विकास ने ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर रखा है, जहां पुरुष चक्का फेंक की स्पर्धा 12 अगस्त को होनी है. तैतीस वर्षीय विकास अमेरिका में रहते हैं और पिछले साल दिसंबर में रियो के लिए क्वालीफाई करने के बाद उन्होंने किसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया.

गौड़ा के कंधे पर आई हल्की चोट
सुमरिवाला ने पत्रकारों से कहा, ‘मैंने गौड़ा के पिता से बात की और उन्होंने बताया कि उनके बेटे के कंधे में हल्की चोट आई है. मैं अमेरिका चिकित्सक भेजकर गौड़ा की चोट का आकलन नहीं कर सकता हूं. उनके पिता ने जो कुछ कहा मुझे उस पर विश्वास करना होगा. उनके पिता ने कहा कि यह मामूली चोट है और उसे ओलंपिक तक फिट हो जाना चाहिए. मुझे इस पर विश्वास करना होगा.’

गौड़ा को थ्रोइंग सत्र से होगा गुजरना
उन्होंने कहा, ‘गौड़ा को ओलंपिक शुरू होने से पहले अपनी फिटनेस साबित करनी होगी. यह ट्रायल नहीं होगा, लेकिन उन्हें यह साबित करना होगा कि वह ओलंपिक में भाग लेने के लिए फिट हैं. गौड़ा को थ्रोइंग के सत्र से गुजरना होगा, जिससे हम पता लगा सकें कि वह फिट हैं.’

रियो जाने से पहले साबित करनी होगी फिटनेस
गौड़ा के अलावा रियो के लिए क्वालीफाई करने वाली मैराथन धाविका कविता राउत, 20 किमी पैदल चाल की खुशबीर कौर और सपना भी फिट होने पर ही ओलंपिक में भाग ले पाएंगी. एएफआई अध्यक्ष ने कहा, ‘कविता राउत, खुशबीर और सपना को भी रियो जाने से पहले फिटनेस साबित करनी होगी.’

क्वालीफाई करने वाले 38 एथलीटों की सूची जारी
सुमरिवाला ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले 38 एथलीटों की सूची जारी की, जिसमें 18 महिलाएं शामिल हैं. ट्रैक एवं फील्ड प्रतियोगिता में रियो के लिए क्वालीफाई करने की सोमवार को आखिरी तारीख थी. सूची में गौड़ा, कविता और सपना के नाम के आगे ‘फिटनेस पर निर्भर’ लिखा हुआ है.

गौड़ा का चोटिल होना एएफआई के लिए झटका
सुमरिवाला ने स्वीकार किया कि गौड़ा का चोटिल होना एएफआई के लिए झटका है, लेकिन खुशी जताई कि रिकॉर्ड 38 एथलीटों ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है. चोट का मतलब है कि गौड़ा को फिट होने पर किसी प्रतियोगिता में भाग लिए बिना सीधे ओलंपिक में भाग लेना होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें