scorecardresearch
 

ओलंपिक के लिए चुनी गई भारत की हॉकी टीम, जानिए 10 बड़ी बातें

माना जा रहा है कि पीआर श्रीजेश को लंदन में छह देशों के चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में टीम इंडिया के बेहतर प्रदर्शन का इनाम मिला है.

पीआर श्रीजेश बने 16 सदस्यीय पुरुष टीम के कप्तान पीआर श्रीजेश बने 16 सदस्यीय पुरुष टीम के कप्तान

ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में आगामी पांच अगस्त से शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों के लिए भारतीय महिला और पुरुष हॉकी टीमों का ऐलान मंगलवार को दिया गया है. पीआर श्रीजेश को 16 सदस्यीय पुरुष टीम का कप्तान बनाया गया है जबकि महिला टीम की कमान सुशीला चानू को सौंपी गई है. जानिए, इस ऐलान से जुड़ी 10 बड़ी बातें:-

1. अनुभवी और दिग्गज खिलाड़ी सरदार सिंह को टीम की कमान नहीं सौंपी गई है, हालांकि टीम में उन्हें जगह मिली है. गोलकीपर की भूमिका निभाने वाले श्रीजेश को सरदार सिंह की जगह टीम का कप्तान बनाया गया है.

2. माना जा रहा है कि श्रीजेश को लंदन में छह देशों के चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में टीम इंडिया के बेहतर प्रदर्शन का इनाम मिला है. श्रीजेश की अगुवाई में इस टूर्नामेंट में टीम ने सिल्वर मेडल हासिल किया था. इस टूर्नामेंट के 38 साल के इतिहास में भारतीय टीम का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

3. कई वर्षों तक राष्ट्रीय टीम के कप्तान रहे सरदार सिंह ने लंदन ओलंपिक में टीम की अगुवाई की थी. हालांकि, बीते कुछ समय से फील्ड पर उनका प्रदर्शन ठीक नहीं दिख रहा था. इसके अलावा एक ब्रिटिश महिला से रेप के आरोपों को लेकर भी सरदार सिंह की इमेज को काफी नुकसान हुआ है.

4. चोट से जूझ रहे डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा ओलंपिक के लिए चुनी गई टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं. उनकी जगह सुरेंद्र कुमार को टीम में शामिल किया गया है.

5. गोलकीपर प्रदीप मोर और विकास दहिया पुरुष हॉकी टीम के स्टैंड बाई प्लेयर चुने गए हैं.

6. महिला टीम की कमान अनुभवी और दिग्गज खिलाड़ी रितु रानी को नहीं सौंपी गई और न ही वह टीम में शामिल हैं. डिफेंडर की भूमिका निभाने वाली सुशीला को महिला टीम की कप्तान बनाया गया है.

7. हरियाणा की प्लेयर रितु रानी का पत्ता कटने के संकेत उसी समय मिल गए थे जब उन्हें ओलंपिक की तैयारियों के लिए बेंगलुरु में चल रहे कैंप से घर लौटने को कह दिया गया. कहा गया कि उनका फिटनेस लेवस और फील्ड पर प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं है और उन्हें ओलंपिक की टीम में जगह नहीं मिल पाएगी.

8. भारतीय महिला हॉकी टीम 36 साल बाद ओलंपिक खेलों में कदम रखेगी.

9. जावेद शेख को आधि‍कारिक अम्पायर नियुक्त किया गया है जबकि अंजलि शर्मा को आधिकारिक जज नियुक्त किया गया है.

10. टीमों का ऐलान का कार्यक्रम मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित किया गया. इस मौके पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बतौर चीफ गेस्ट मौजूद रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें