scorecardresearch
 

GT vs RR IPL Final: लाल मिट्टी की पिच पर होगा फाइनल? जानिए किसे मिलेगा फायदा, मौसम और पिच रिपोर्ट

IPL 2022 में आज गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच फाइनल खेला जाएगा. मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रात 8 बजे से होगा. जानिए यहां कि पिच और मौसम रिपोर्ट्स...

X
Narendra Modi Stadium Ahmedabad (Twitter) Narendra Modi Stadium Ahmedabad (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राजस्थान रॉयल्स दूसरी बार फाइनल खेलेगी
  • गुजरात टाइटन्स का यह पहला IPL सीजन है

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में चैम्पियन का इंतजार आज (29 मई) को खत्म हो जाएगा. खिताब के लिए आज गुजरात टाइटन्स (GT) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच टक्कर होगी. यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रात 8 बजे से खेला जाएगा.

इस स्टेडियम का नाम पहले मोटेरा हुआ करता था. इसे 2021 में दोबारा नया सिरे से बनाकर तैयार किया गया. तब इसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया. यहां आईपीएल के अब तक 16 मैच कराए गए हैं.

किस पिच पर हो सकता है मैच?

इस स्टेडियम में 11 पिचें हैं. इनमें 6 काली मिट्टी और 5 लाल मिट्टी से बनी पिचें हैं. सूत्रों की मानें तो यह फाइनल मैच लाल मिट्टी की पिच पर हो सकता है. यदि ऐसा हुआ, तो स्पिनर्स को मदद मिल सकती है. लाल मिट्टी काली की तुलना में जल्दी सूख जाती है और स्पिनर्स की मददगार हो जाती है. जबकि काली मिट्टी पर तेज गेंदबाजों को अच्छा उछाल मिलता है.

ओवरऑल बात करें तो मैच में शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है. नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिचें बल्लेबाजी के लिए सही मानी जाती हैं. यहां यदि पहले बैटिंग करने वाली टीम 180-190 से ज्यादा का स्कोर भी बनाती है, तो डिफेंड कर जीतने की उम्मीद है. हालांकि ओस के कारण दूसरी पारी में बैटिंग टीम को भी फायदा मिलने की उम्मीद है.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम इस समय गुजरात टीम का होम ग्राउंड है. इससे पहले 2010, 2014 और 2015 में यह राजस्थान टीम का घरेलू मैदान हुआ करता था. ऐसे में राजस्थान टीम को भी यहां फायदा मिलने की उम्मीद है. 

मौसम रिपोर्ट

अहमदाबाद में आज (रविवार) के दिन मौसम बेहद शानदार है. यहां गर्मी काफी ज्यादा है. अहमदाबाद में आज तापमान अधिकतम 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. बारिश की संभावना बिल्कुल नहीं है. बादल भी ना के बराबर ही रहेंगे. हवाओं की रफ्तार भी 39 km/h की रहेगी. मैच में रात को मौसम थोड़ा ठंडा होगा. दूसरी पारी में टीमों को ओस का सामना करना पड़ेगा.

राजस्थान रॉयल्स स्क्वॉड

बल्लेबाज/विकेटकीपर- संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरॉन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, आर. वेन डेर डुसेन
ऑलराउंडर- रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग, अनुनय सिंह, शुभम गढ़वाल, जिमी नीशाम
गेंदबाज- ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेड मैकॉय, कुलदीप सेन, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, नाथन कूल्टर-नाइल, डेरिल मिचेल

गुजरात  टाइटन्स स्क्वॉड -
बल्लेबाज/विकेटकीपर- शुभमन गिल, रहमानुल्लाह गुरबाज, अभिनव सदरंगानी, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड
ऑलराउंडर- हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, राहुल तेवतिया, डोमिनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, विजय शंकर, दर्शन नालकंडे, गुरकीरत सिंह मान, साई सुदर्शन
गेंदबाज- मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, नूर अहमद, आर साई किशोर, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, प्रदीप सांगवान, वरुण आरोन.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें