scorecardresearch
 

ENG vs AUS: मैक्सवेल और कैरी के धुआंधार शतक, ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज पर किया कब्जा

ग्लेन मैक्सवेल और एलेक्स कैरी के शतकों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड को तीसरे और निर्णायक वनडे मुकाबले में 3 विकेट से मात दी.

Glenn Maxwell (Getty) Glenn Maxwell (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा और निर्णायक वनडे मुकाबला 3 विकेट से जीता
  • इंग्लैंड ने 2015 के बाद पहली बार अपने घर में द्विपक्षीय वनडे सीरीज गंवाई
  • ग्लेन मैक्सवेल प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज दोनों रहे

ग्लेन मैक्सवेल और एलेक्स कैरी के शतकों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड को तीसरे और निर्णायक वनडे मुकाबले में 3 विकेट से मात दी. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने यह सीरीज 2-1 से जीत ली. इंग्लैंड ने 2015 के बाद पहली बार अपने घर में द्विपक्षीय वनडे सीरीज गंवाई. मैक्सवेल प्लेयर ऑफ द मैच और सीरीज दोनों रहे. 

ऑस्ट्रेलिया ने 73 रनों पर 5 विकेट गंवा दिए थे

बुधवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में 303 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक समय 73 रनों पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन धुरंधर मैक्सवेल (108 रन, 90 गेंद, 7 छक्के, 4 चौके) और विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी (106 रन, 114 गेंद, 2 छक्के, 7 चौके) ने छठे विकेट के लिए 225 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की राह पर डाल दी. ऑस्ट्रेलिया ने 49.4 ओवरों में 305/7 रन बना बेहतरीन जीत हासिल की. 

अंतिम ओवर में स्टार्क ने बल्ले का जोर दिखाया

हालांकि मैक्सवेल और कैरी के विकेट क्रमशः 285 और 293 रनों के स्कोर पर गिर गए थे, लेकिन मिशेल स्टार्क ने अपने बल्ले का कमाल (3 गेंदों में नाबाद 11 रन) दिखाया. आखिरी ओवर में जीत के लिए 10 रनों की जरूरत थी. स्टार्क ने आदिल राशिद के उस निर्णायक ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ा, इसके बाद एक रन लिया. पैट कमिंस ने एक रन लेकर छोर बदला. स्टार्क ने चौथी गेंद पर विजयी चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी. इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स और जो रूट ने 2-2 सफलताएं हासिल की, जबकि जोफ्रा आर्चर और आदिल राशिद को 1-1 विकेट मिला.

जॉनी बेयरस्टो की शतकीय पारी बेकार गई

इससे पहले जॉनी बेयरस्टो के शतक की मदद से इंग्लैंड ने खराब शुरुआत से उबरकर 7 विकेट पर 302 रनों का मजबूत स्कोर बनाया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे इंग्लैंड ने मिशेल स्टार्क की मैच की पहली दो गेंदों पर दो विकेट गंवा दिए थे, लेकिन बेयरस्टॉ ने 126 गेंदों पर 12 चौके और 2 छक्के की मदद से 112 रनों की पारी खेली. 

बेयरस्टो ने सैम बिलिंग्स (58 गेंदों पर 57) के साथ 5वें विकेट के लिए 114 रन जोड़कर इंग्लैंड को 4 विकेट पर 96 रन की खराब स्थिति से उबारा. क्रिस वोक्स (39 गेंदों पर नाबाद 53) ने फिर से अंतिम ओवरों में अच्छे रन जुटाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लेग स्पिनर एडप जाम्पा ने 51 रन देकर 3 विकेट लिये. स्टार्क शुरुआती सफलता के बाद प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे. उन्होंने भी 3 विकेट निकाले, लेकिन इसके लिए 74 रन लुटाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें