scorecardresearch
 

ENG vs AUS: इंग्लैंड के गेंदबाजों के आगे ऑस्ट्रेलिया पस्त, वनडे सीरीज 1-1 से बराबर

इंग्लैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला जीत लिया है. मेजबान टीम ने अपने गेंदबाजों के दम पर कंगारुओं को 24 रनों से मात दी और सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली.

England win by 24 runs. (Getty) England win by 24 runs. (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 231 रनों पर रोका था
  • लेकिन इंग्लैंड की गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाए
  • क्रिस वोक्स और जोफ्रा आर्चर ने दिए तगड़े झटके

इंग्लैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला जीत लिया है. मेजबान टीम ने अपने गेंदबाजों के दम पर कंगारुओं को 24 रनों से मात दी और सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली. 232 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 48.4 ओवरों में 207 रनों पर सिमट गई. क्रिस वोक्स (10-1-32-3), 'मैन ऑफ द मैच' जोफ्रा आर्चर (10-2-34-3) के अलावा टॉम कुरेन (9-0-35-3) की गेंदबाजी ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ी. इंग्लैंड ने पहला वनडे 19 रनों से जीता था. सीरीज का निर्णायक मैच मैनचेस्टर में ही 16 सितंबर को खेला जाएगा.

इससे पहले लेग स्पिनर एडम जाम्पा की बीच के ओवरों में दमदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को मैनचेस्टर में दूसरे वनडे मैच में इंग्लैंड को 9 विकेट पर 231 रन ही बनाने दिए. जबाव में ऑस्ट्रेलिया ने 37 रनों के स्कोर पर डेविड वॉर्नर (6) और मार्कस स्टोइनिस (9) के विकेट गंवा दिए. कप्तान एरॉन फिंच और मार्नस लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की. 

लेकिन 21 गेंदों के अंतराल में ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट खो दिए, जिनमें से 3 क्रिस वोक्स ने झटके दिए. इसके साथ ही इंग्लैंड ने मैच में वापस कर ली. इस दौरान लाबुशेन (48) मिशेल मार्श (1), एरॉन फिंच (73) और ग्लेन मैक्सवेल (1) चलते बने. यानी 147 रनों पर 6 विकेट खोने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम संभल नहीं पाई और लगातार अंतराल पर विकेट गंवाई. 

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को अंतिम एकादश शामिल नहीं किया गया था. उनकी सिर में चोट लगने पर की जाने वाली जांच (कनकशन टेस्ट) की दूसरी रिपोर्ट भी सही आई थी, लेकिन उन्हें एहतियात के तौर पर मैच से बाहर रखा गया.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. 7वें ओवर तक उसके दोनों सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (0) और जेसन रॉय (21) पवेलियन में विराजमान थे. जाम्पा (36 रन देकर 3 विकेट) ने अनुभवी जो रूट (39) कप्तान इयोन मॉर्गन (42) और पिछले मैच में शतक जड़ने वाले सैम बिलिंग्स (8) को आउट कर इंग्लैंड का मध्यक्रम लड़खड़ाया.

निचले क्रम के बल्लेबाजों क्रिस वोक्स (26), टॉम कुरेन (37) और आदिल राशिद (नाबाद 35) ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. टॉम कुरेन और राशिद ने 9वें विकेट के लिये 76 रन जोड़े, जिससे टीम 200 रन से आगे पहुंचने में सफल रही.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जाम्पा के अलावा मिशेल स्टार्क ने 38 रन देकर दो विकेट लिये. जोश हेजलवुड (27 रन देकर 1) ने बेहद किफायती गेंदबाजी की. पैट कमिंस और मिशेल मार्श ने भी 1-1 विकेट हासिल किया.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें