scorecardresearch
 

Eng vs Aus T20: तीसरे मैच में इंग्लैंड हारा, ऑस्ट्रेलिया ने दोबारा हासिल की नंबर-1 रैंकिंग

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी और अपनी प्रतिष्ठा बचाई. हालांकि इंग्लैंड ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की.

Mitch Marsh is the Player of the Match (Getty) Mitch Marsh is the Player of the Match (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा टी20 जीतकर अपनी प्रतिष्ठा बचाई
  • सीरीज के आखिरी मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से मात दी
  • मिशेल मार्श बने मैन ऑफ द मैच, बटलर मैन ऑफ द सीरीज

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी और अपनी प्रतिष्ठा बचाई. हालांकि इंग्लैंड ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की. उसने सीरीज के पहले दोनों मुकाबलों में मेहमान कंगारुओं को मात दी थी. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा मुकाबला 5 विकेट से जीता.

साउथेम्प्टन में खेले गए सीरीज का आखिरी मुकाबला जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर आईसीसी टी-20 रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया. इंग्लैंड ने सीरीज का दूसरा टी20 मुकाबला जीतकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरे स्थान पर धकेल दिया था. 

मंगलवार को टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए उतारा. इंग्लैंड ने 145/6 रनों का स्कोर खड़ा किया. जॉनी बेयरस्टो ने 55 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने सर्वाधिक दो विकेट निकाले. इस मैच में इंग्लैंड की कप्तानी मोईन अली ने की. नियमित कप्तान इयोन मॉर्गन चोटिल हैं. उन्हें दूसरे टी20 के दौरान फील्डिंग करते हुए उंगली में चोट लगी थी.

जबाव में ऑस्ट्रेलिया ने 19.3 ओवरों में 146/5 रन बनाकर मेजबान इंग्लैंड को 5 विकेट से मात दी. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशल मार्श ने नाबाद 39 रनों की पारी खेली. मार्श 'मैन ऑफ द मैच' रहे. दूसरी तरफ जोस बटलर 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे. हालांकि बटलर तीसरे मैच में इंग्लैंड की टीम का हिस्सा नहीं थे. इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर अपने परिवार के साथ समय बिताने के कारण तीसरे और अंतिम टी-20 इंटरनेशनल मैच में नहीं खेल पाए.

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने धीमी शुरुआत से उबरकर 44 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 55 रन बनाए, जिससे उनकी टीम छह विकेट पर 145 रन बनाने में सफल रही. यह सीरीज का सबसे कम स्कोर था. तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने 4 ओवरों में केवल 20 रन देकर 1 विकेट लिया. जो डेनली के आखिरी क्षणों में बनाए गए 19 गेंदों पर नाबाद 29 रनों से इंग्लैंड सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया.

ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरुआत की. कप्तान एरोन फिंच (39) और मार्कस स्टोइनिस (26) की पारियों से एक समय उसका स्कोर एक विकेट पर 70 रन था, लेकिन मध्यक्रम लड़खड़ाने से 13वें ओवर में स्कोर 5 विकेट पर 100 रन हो गया.

लेग स्पिनर आदिल राशिद (21 रन देकर 3) ने फिंच, ग्लेन मैक्सवेल (6) और स्टीव स्मिथ (3) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को संकट में डाल दिया था. मार्श और एश्टन एगर (नाबाद 16) ने 46 रनों की भागीदारी कर ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचाया.

इंग्लैंड को मैच में स्टार बल्लेबाज जोस बटलर और नियमित कप्तान इयोन मॉर्गन की कमी खली. ऑस्ट्रेलिया भी तेज गेंदबाज पैट कमिंस और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के बिना उतरा था. इन दोनों टीमों के बीच शुक्रवार से तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें