scorecardresearch
 

China का बड़ा प्लान, चांद की मिट्टी से बनाएगा ऑक्सीजन... करेगा ये काम

चांद (Moon) पर पहुंचने के लिए दुनिया के सभी देश मेहनत कर रहे हैं. इस बीच, चीन (China) ने शोध करके यह बताने की कोशिश की है कि चांद पर ज्यादा समय के लिए कैसे रहा जा सकता है. 

X
चांद से मिट्टी लेकर आया है चांग'ई-5 मिशन (Photo: Getty) चांद से मिट्टी लेकर आया है चांग'ई-5 मिशन (Photo: Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Chang’e-5 mission चांद से लेकर आया ताज़ा मिट्टी
  • 197 करोड़ साल पुरानी है चांद की मिट्टी

इंसान चांद पर ज़्यादा दिन तक रह सके, इसके लिए चीन ने तैयारी शुरू कर दी है. चीन की नानजिंग यूनिवर्सिटी (Nanjing University) के शोधकर्ताओं की एक टीम का मानना है कि चांद की मिट्टी (Lunar Soil) का इस्तेमाल करके चांद पर लंबे समय तक रहा जा सकता है. क्योंकि, चांद की मिट्टी ऑक्सीजन और ईंधन जैसे संसाधन दे सकती है.

वैज्ञानिकों ने चीन के 2021 के चांग'ई-5 मिशन (Chang’e-5 mission) के दौरान इकट्ठा किए गए नमूनों का विश्लेषण करने के बाद, जूल (Joule) जर्नल में अपना शोध प्रकाशित किया. SciTechDaily के मुताबिक, 40 सालों में चांद की ताजा मिट्टी लाने वाला यह पहला मिशन था.

Lunar Soil
चांद की मिट्टी को 197 करोड़ साल पुराना बताया गया है (Photo: Getty)

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने चंद्रमा की मिट्टी के ताजा नमूनों को देखकर, इसकी उम्र का अंजादा लगाया है. बताया जा रहा है कि यह मिट्टी कब 197 करोड़ साल पुरानी है. 

टीम का कहना है कि उन्होंने अपने शोध में चांद की मिट्टी से कार्बन डाइऑक्साइड (carbon dioxide) बनाया है और उन्हें अन्य संसाधनों में परिवर्तित किया है. चांद पर भी जब तक बड़े पैमाने पर ऐसा होता रहेगा, चांद की मिट्टी, चंद्रमा और उसके बाद होने वाले मिशन के लिए सुविधा देती रहेगी. 

Lunar Soil
चांद की मिट्टी से बन सकती है ऑक्सीज़न (Photo: NASA)

शोध में कहा गया है कि चांग'ई-5 से लाई गई चांद की मिट्टी के नमूनों में, चांद पर सोलर एनर्जी कन्वर्ज़न की क्षमता है, जैसे- एक्स्ट्राटैरिस्ट्रियल फोटोसिंथेटिक कैटलिस्ट (Extraterrestrial Photosynthetic Catalysts).

फोटोवोल्टिक-ड्रिवन इलेक्ट्रोकैटलिस्ट (photovoltaic-driven electrocatalyst), फोटोकैटलिस्ट (Photocatalyst) और फोटोथर्मल कैटलिस्ट ((Photothermal Catalyst) के तौर पर इस मिट्टी के नमूने की परफॉर्मेंस का मूल्यांकन करके, सोलर एनर्जी, पानी और चांद की मिट्टी से पूर्ण जल विभाजन (Full Water Splitting) और सीओ CO2 कनवर्ज़न किया जा सकता है. इसके साथ ही, चांद पर जीवन के लिए सभी ज़रूरी चीजें भी पाई जा सकती हैं.

 

इस तरह चीन चांद पर, संभावित रूप से उपलब्ध Extraterrestrial Photosynthesis Pathway बनाने का प्रस्ताव दे रहा है. ऐसा करने से हमें दूसरी दुनिया में बिना एनर्जी वाले (zero-energy consumption) लाइफ सपोर्ट सिस्टम (Life Support System) पाने में मदद मिलेगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें