scorecardresearch
 

अंतरिक्ष में बनाया गया पहला TikTok, आपने देखा क्या?

टिकटॉक वीडियो तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन पहली बार अंतरिक्ष पर जाकर टिकटॉक वीडियो (TikTok In Space) बनाया गया है. इंटरनेशनल स्पेस स्टोशन (ISS) पर गईं एक अंतरिक्ष यात्री समांथा क्रिस्टोफोरेटी ने शेयर किया है वीडियो.

X
अंतरिक्ष यात्री समांथा क्रिस्टोफोरेटी ने बनाया TikTok (Photo: Samantha Cristoforetti twitter) अंतरिक्ष यात्री समांथा क्रिस्टोफोरेटी ने बनाया TikTok (Photo: Samantha Cristoforetti twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ESA एस्ट्रोनॉट ने बनाया TikTok वीडियो
  • कहा- यहां अब तक कोई टिकटॉकर नहीं पहुंचा है, फॉलो करें

टिकटॉक (TikTok) के प्रति लोगों की दीवानगी किसी से छिपी नहीं हैं. कंटेंट क्रिएटर्स (Content Creaters) अलग कंटेंट की तलाश में क्या-क्या नहीं करते. लेकिन अब तक किसी टिकटॉकर (TikToker) ने ऐसा करने के बारे में सोचा भी नहीं होगा जो समांथा क्रिस्टोफोरेटी (Samantha Cristoforetti) ने किया. 

समांथा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency) की एस्ट्रोनॉट (Astronaut) हैं और उन्होंने अंतरिक्ष में टिकटॉक वीडियो बनाया है. इसमें कोई शक ही नहीं है कि यह अंतरिक्ष में बनाया गया पहला TikTok Video है. हाल ही में सामंथा ने 90 सेकंड की एक क्लिप पोस्ट की है. उन्होंने टिकटॉक की इस क्लिप को ट्विटर पर भी पोस्ट किया है.

 

इस क्लिप में उन्होंने दिखाया है कि अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (International Space Station) पर जीवन कैसा है. वीडियो में उन्होंने बताया कि यह 6 महीने की फ्लाइट है जो SpaceX के रॉकेट से स्पेस स्टेशन पहुंची है. उन्होंने अपने स्टफ्ड टॉयज़ (Stuffed Toys) भी दिखाए. समान्था क्रू-4 मिशन (Crew-4 mission) पर हैं. उन्होंने कहा कि स्पेस स्टेशन पर पहुंचने के शुरुआती दिनों में उन्होंने क्रू-3 मिशन (Crew-3 mission) की टीम से, ज्यादा से ज्यादा सीखने की कोशिश की है. 

First tiktok in space
समांथा ने कहा कि मुझे फॉलो करें (Photo: Samantha Cristoforetti twitter)

वीडियो के आखिर में समांथा ने कहा, 'जहां अब तक कोई टिकटॉकर नहीं पहुंचा है, वहां जाने के लिए मुझे फॉलो करें.' इस वीडियों को लोगों का खूब प्यार मिल रहा है. धरती के लोगों के लिए यह जानना हमेशा रोमांचित करता है कि अंतरिक्ष में एस्ट्रोनॉट्स कैसे काम करते हैं और ग्रैविटी (Gravity) के बिना उनका जीवन अंतरिक्ष में कैसा होता है.

पिछले हफ्ते, एस्ट्रोनॉट मैथियास मौरर (Matthias Maurer) ने रात का अपना रुटीन दिखाया था. इससे पहले ये एस्ट्रोनॉट दुनिया को यह भी दिखा चुके हैं कि कैसे पेशाब (Pee) को रीसाइकिल (Recycle) करके उसका इस्तेमाल किया जाता है. पृथ्वी से दूर जीवन थोड़ा मुश्किल तो है, लेकिन उम्मीद है कि समांथा वहां भी अपनी क्रिएटिविटी को बरकरार रखते हुए लोगों को मनोरंजन के साथ नई जानकारियां भी देंगी.    

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें