scorecardresearch
 

Vastu Tips: अपने डेली रूटीन में फॉलो करें ये 10 वास्तु टिप्स, घर में रहेगी खुशहाली

घर में खुशहाली रहना बहुत जरूरी होता है. हंसी-खुशी माहौल से घर में तरक्की, धन वैभव के साथ सामाजिक स्थिति एवं मान-सम्मान का स्तर भी मजबूत होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ बातों का ध्यान रख कर घर में सुखमय वातावरण बनाया जा सकता है.

Vastu Tips Vastu Tips
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वस्तुओं को सही दिशा एवं उचित स्थान पर रखना जरूरी
  • सोने वाले कमरे में ना रखें घर का मंदिर

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार सकारात्मक ऊर्जा यानी पॉजिटिविटी से घर में खुशहाली आती है. परिवार के सदस्यों के हंसी-खुशी रहने से पारिवारिक वातावरण सुखमय बना रहता है. जिससे घर में तरक्की, धन वैभव के साथ सामाजिक स्थिति एवं मान-सम्मान का स्तर भी मजबूत होता है. आइए जानते हैं 10 वास्तु टिप्स जिससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि आ सकती है.

- वास्तु के अनुसार तिजोरी या धन-पैसों की अलमारी का दरवाजा उत्तर की ओर खुलना शुभ माना जाता है. साथ ही अलमारी के पास कभी भी झाड़ू या गंदा समान नहीं रखना चाहिए. 

- पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक दिन पानी में नमक मिलाकर पोछा जरूर लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से सारे दोष दूर होते हैं. दोष मुक्त घर में खुशहाल माहौल बना रहता है. ध्यान रखें कि गुरुवार को नमक पानी में नमक डालकर पोछा ना लगाएं.

- वास्तु के मुताबिक घर के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व की दिशा के कोने में कांच की बोतल में नमक भरकर रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है. आर्थिक परेशानियां दूर होने के साथ धन आगमन के रास्ते खुलते हैं.

- जिस घर में आप सोते हैं उस घर में कभी भी मंदिर नहीं रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार किचन में मंदिर रखना भी अशुभ माना जाता है. ऐसा होने से घर में लड़ाई-झगड़े और आर्थिक संकट आता है.

- बाथरुम का इस्तेमाल करने के बाद दरवाजों को कभी खुला नहीं छोड़ना चाहिए. वास्तु के अनुसार करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा के आने का खतरा रहता है.

- वास्तु में किचन या बाथरूम के नल से पानी टपकते रहने को भी अशुभ माना गया है. ऐसा होने से धन की हानि का खतरा बना रहता है.  

- घर के उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाने घर में सुख-शांति आती है और पारिवारिक विवाद एवं क्लेश दूर होते हैं.

- वास्तु में सोते समय आईने में अपनी परछाई पड़ना भी शुभ नहीं माना जाता. इससे पति-पत्नी के बीच क्लेश बना रहता है. अगर आपके बेडरूम में बिस्तर के ठीक सामने आईना है तो सोते समय उसको ढक देना चाहिए.

- घर में कहीं भी टूटा हुआ शीशा हो तो उसे तुरंत फेंक दें. इससे घर में नेगेटिविटी आती है.

- वास्तु में घर में कांटों वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए. घर में काटे वाले पौधे रखने से बीमारियां आती हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें