scorecardresearch
 

संकट में महिलाओं के काम आएगा 'ब्रूच'

यदि कोई महिला या लड़की खुद को मुश्किल स्थिति में पाती है, तो वह इस खास ब्रोच के कैमरे को एक्टिवेट करने के लिए पहले नंबर के बटन को दबा सकती है.

X
महिलाओं को सुरक्षा देगा ब्रूच
महिलाओं को सुरक्षा देगा ब्रूच

ओडिशा के पुरी के घनश्याम हेमलता विद्या मंदिर के विद्यार्थियों, प्रतिक्षय नायक और तापसी बिसल ने लड़कियों और महिलाओं के लिए एक सुरक्षात्मक ब्रूच विकसित किया है. संकट के समय में नजदीकी पुलिस स्टेशन फोन करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

आईआईटी दिल्ली के विज्ञान मेले में प्रदर्शित इस डिवाइस में एक माइक्रोप्रोसेसर के साथ एक मिनी कैमरा, वीडियो रिकॉर्डिग डिवाइस और जीपीएस कॉल प्रणाली लगी हुई है. ब्रूच की सतह पर दो छिपे हुए बटन हैं, पहला बटन ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए मिनी कैमरा को एक्टिवेट करने के लिए है और दूसरा बटन चयनित मोबाइल नंबर के लिए ऑटोकॉल को फॉर्वर्ड करने के लिए एक्टिवेट करने के लिए है.

माइक्रोप्रोसेसर के साथ एक मेमोरी चिप साक्ष्य को दर्ज करता है, जबकि ब्रूच के पिछले हिस्से में एक यूएसबी पोर्ट सिस्टम दर्ज आंकड़ों को ब्रूच से कंप्यूटर में भेजता है.

प्रतिक्षय के अनुसार, यदि कोई महिला या लड़की खुद को मुश्किल स्थिति में पाती है, तो वह कैमरे को एक्टिवेट करने के लिए पहले नंबर के बटन को दबा सकती है. स्थिति के खतरनाक हो जाने पर, वह दूसरे बटन (जीपीएस सिस्टम) को दबा सकती है जो सटीक स्थान को दिखा कर मदद के लिए नजदीकी पुलिस स्टेशन फोन करेगा.

इनपुट: IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें