scorecardresearch
 

भारतीय महिलाओं को और मजबूत देखना चाहती हैं मेलिंडा गेट्स

दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में से एक मिलिंडा गेट्स ने भारत में महिलाओं की स्थिति, उनके साथ होने वाले रेप और दूसरे जघन्य मामलों की कड़ी निंदा करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है.

X
मिलिंडा गेट्स
मिलिंडा गेट्स

दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में से एक मिलिंडा गेट्स ने भारत में महिलाओं की स्थिति, उनके साथ होने वाले रेप और दूसरे जघन्य मामलों की कड़ी निंदा करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि उनकी संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स ने कुछ सर्वे कराए हैं जिसके नतीजे बताते हैं कि भारत में घरेलू हिंसा के मामले सरकारी आंकड़ों की तुलना में कहीं ज्यादा हैं.

 एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक, भारत में महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाली रेप की घटनाओं पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मिलिंडा ने कहा कि इस मामले में भारत की तस्वीर वाकई काफी डरावनी और चिंता में डालने वाली है.

मिलिंडा ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने की जरूरत है. अच्छी बात यह है कि भारत में इस ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं. उन्होंने मीडिया का भी जिक्र किया और कहा कि मीडिया भी महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए काम कर रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी महिलासशक्त‍िकरण एक प्रमुख मुद्दा बन चुका है. जब तक इस मामले पर खुलकर बात नहीं की जाएगी और रोशनी नहीं डाली जाएगी, तब तक बदलाव नहीं हो सकेगा.

मिलिंडा ने कहा कि भारत को अभी से रियल टाइम डेटा जुटाना शुरू कर देना चाहिए. इससे सही दिशा में काम किया जाना आसान हो जाएगा और उसके कारगर परिणाम भी मिलेंगे.

आपको बता दें कि फोर्ब्स पत्रिका ने मिलिंडा को दुनिया की तीसरी सबसे ताकतवर महिला घोषित किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें