scorecardresearch
 

इन 3 सुपरफूड बीज में छिपा है खूबसूरती का राज, डाइट में जरूर करें शामिल

अच्छे बालों और अच्छी स्किन के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. कुछ खास तरह के सीड्स शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाकर त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं तो इन सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

हेल्दी सीड्स हेल्दी सीड्स
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सुपरफूड बीज से निखारें खूबसूरती
  • डाइट में शामिल करें ये 3 बीज
  • शरीर अंदर से बनेगा स्वस्थ

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आपका शरीर अंदर से साफ नहीं है तो कोई भी क्रीम आपकी त्वचा में निखार नहीं ला सकती. अच्छे बालों और अच्छी स्किन के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. कुछ खास तरह के सीड्स भी शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाकर त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

चिया सीड्स- चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हर दिन चिया सीड्स खाने से हाइड्रेशन बढ़ता है जिससे त्वचा साफ, कोमल और चमकदार बनती है. चिया सीड चेहरे पर झुर्रियों आने से रोकता है और एंटी एजिंग का काम करता है.

फ्लैक्स सीड्स- फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी का बीज बिगड़े हार्मोन को संतुलित करने के लिए जाना जाता है. अलसी का बीज मुंहासों को दूर करता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन को कम करते हैं. अलसी का बीज पाचन तंत्र को सही करने में बहुत लाभदायक है. ये शरीर की अंदर से सफाई करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है.

सनफ्लावर सीड्स- सनफ्लावर सीड्स यानी सूरजमुखी के बीज जिंक, विटामिन A, B1 और E का प्रमुख स्त्रोत हैं. इसके अलावा इसमें बहुत सारा मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा को जवां बनाते हैं. सूरजमुखी के बीज चेहरे के काले दाग-धब्बों को भी दूर करने में बहुत फायदेमंद हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें