scorecardresearch
 

Winter Skin Care Tips: इन आसान टिप्स से सर्दियों में पाएं दमकती त्वचा

सर्दियों में स्किन का ख्याल रखना बहुत मुश्किल काम होता है क्योंकि इस मौसम त्वचा बहुत रूखी हो जाती है. कुछ घरेलू तरीकों से ठंड में भी अच्छी स्किन पाई जा सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

X
सर्दियों में रखें त्वचा का ख्याल सर्दियों में रखें त्वचा का ख्याल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सर्दियों में रखें स्किन का ख्याल
  • सर्दियों में रूखी हो जाती है त्वचा
  • काम आएंगे घरेलू टिप्स

सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. गर्म पानी से नहाने, हीटर और ब्लोअर के ज्यादा इस्तेमाल से भी स्किन खराब होने लगती है. ठंड के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है. कुछ खास टिप्स अपनाकर इस मौसम में भी बेदाग और चमकती त्वचा पा सकते हैं.

स्किन को मॉइस्चराइज रखें- सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए इसे मॉइस्चराइज रखना बहुत जरूरी है. इससे स्किन की प्राकृतिक नमी बनी रहती है. इसके लिए आप नारियल तेल, कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल, छाछ और खीरे को नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

खूब पानी पिएं- आमतौर पर लोग सर्दियों में कम पानी पीते हैं. पानी की कमी की वजह से भी स्किन रूखी हो जाती है. इसलिए ठंड के मौसम में भी शरीर में पानी की कमी ना होने दें. पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए आप गुनगुना पानी पी सकते हैं.

चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं- सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है लेकिन ये स्किन के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. चेहरे को गर्म या ठंडे पानी की बजाय गुनगुने पानी से धोएं.

सोने से पहले मालिश- अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं तो सोने से पहले किसी अच्छे मॉइस्चराइज से स्किन की मालिश करें. इससे आपकी त्वचा कोमल होगी और निखार बढ़ेगा.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें