scorecardresearch
 

Yoga for Weight Loss: इन 3 योगासनों से आसानी से घटेगा मोटापा, देखें Video

योग तनाव और मोटापा दोनों पर काम करता है. योग करने से दिमाग शांत रहता है और मन में किसी तरह के नकारात्मक ख्याल नहीं आते हैं. रोज योग करने से शरीर में फुर्ती रहती है, जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल रहता है.

X
योग से घटाएं वजन योग से घटाएं वजन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • योग से घटाएं वजन
  • वजन घटाने के लिए तनावमुक्त रहें
  • योग घटाता है तनाव

हर किसी की चाहत एक सेहतमंद शरीर पाने की होती है. इसके लिए सबसे पहले मोटापा कम करना जरूरी है. वजन कम करने के लिए तीन चीजें महत्वपूर्ण हैं और वो हैं डाइट, एक्सरसाइसज और तनावमुक्त जीवन. इन तीनो में एक्सरसाइज और डाइट तो फॉलो हो जाती है लेकिन लोग तनाव से दूर नहीं रह पाते हैं. अगर आपको मोटापा कम करना है तो आपको तनाव भी कम करना होगा. 

योग तनाव और मोटापा दोनों पर काम करता है. योग करने से दिमाग शांत रहता है और मन में किसी तरह के नकारात्मक ख्याल नहीं आते हैं. रोज योग करने से शरीर में फुर्ती रहती है, जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल रहता है. 

योग एक्सपर्ट नमिता पिपारिया से बता रहीं हैं मोटापा कम करने वाले प्राणायाम और योगासनों के बारे में. ये वजन कम करने के साथ मेटाबॉलिज्म और पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाते हैं. 

कपालभांति- कपालभाति प्राणायाम एक तरह की ब्रीदिंग एक्सरसाइज है. इसमें सांस लेने और छोड़ने की क्रिया को जल्दी-जल्दी किया जाता है. इसमें शरीर स्थिर अवस्था में रहता है. 

व्याघ्र क्रिया- इस आसन में पैरों को घुटने से मोड़ कर ऊपर की तरफ ले जाते हैं. इसे एक पैर  से 8-10 बार करें. इसके बाद यही क्रिया दूसरे पैर से दोहराएं. आप इस योगासन को बीच-बीच में रूक कर भी कर सकते हैं.

डीप बेली ब्रीदिंग- आंखे बंद कर अपने दोनों हाथ पेट पर रखें. अब अंदर की तरफ गहरी सांस लें और धीरे-धीरे सांस को छोड़ें. ये एक्सरसाइज करने से दिमाग शांत रहता है. इन आसनों कोअच्छे से समझने के लिए ये वीडियो देखें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें