scorecardresearch
 

ये हैं दुनिया के 37 सबसे बेहतरीन शहर, जानें टॉप-10 में किसने मारी बाजी

इंटरनेशनल ग्लोबल मैग्जीन Time Out ने विश्व के सबसे बेहतरीन शहरों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर को दुनिया का बेस्ट शहर बताया गया है.

Photo Credit: Getty Images Photo Credit: Getty Images
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विश्व के सबसे बेहतरीन शहरों की लिस्ट जारी
  • सैन फ्रांसिस्को दुनिया का सबसे बेस्ट शहर

क्या आप दुनिया के सबसे खूबसूरत और दिलचस्प शहरों के बारे में जानते हैं? इंटरनेशनल ग्लोबल मैग्जीन Time Out ने विश्व के सबसे बेहतरीन शहरों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर को दुनिया का बेस्ट शहर बताया गया है. टाइम आउट ने कोरोना संकट के दौरान कुछ मानकों के आधार यह लिस्ट तैयार की है, जिसमें खान-पान, संस्‍कृति और अच्‍छी नाइटलाइफ के आधार पर शहरों को सेलेक्ट किया है.

ये हैं दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन शहर

1. सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, अमेरिका
2. एम्स्टर्डम, नीदरलैंड्स
3. मैनचेस्टर, यूनाइटेड किंगडम
4. कोपेनहेगन, डेनमार्क
5. न्यूयॉर्क, अमेरिका
6. मॉन्ट्रियल, कनाडा
7. प्राग, चेक गणराज्य
8. तेल अवीव, इजराइल
9. पोर्टो, पुर्तगाल
10. टोक्यो, जापान

टॉप 37 शहरों में लॉस एंजेलिस, शिकागो, लंदन, बार्सिलोना, मेलबॉर्न, सिडनी, शंघाई, मैड्रिड, मैक्सिको सिटी, हॉन्गकॉन्ग, लिस्बन, बॉस्टन, मिलान, सिंगापुर, मियामी, दुबई, बीजिंग, पेरिस, बुडापेस्ट, अबुधाबी, साओ पोउलो, जोहानेसबर्ग, रोम, मॉस्को, ब्यूनस आयर्स और इस्तानबुल जैसे शहरों के नाम शामिल हैं.

सैन फ्रांसिस्को में घूमने के लिए बेस्ट जगह

टूरिज्म के लिहाज से देखें तो सैन फ्रांसिस्को शहर एक बेहतरीन डेस्टिनशन भी माना जाता है. यहां गोल्डन गेट ब्रिज के बिना आपकी यात्रा बिल्कुल अधूरी है. 1937 में बने इस ब्रिज को आपने कई फिल्मों में देखा होगा.

आप यहां के डोलोरेस पार्क में सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं. ये जगह पहले यहूदियों का कब्रिस्तान हुआ करती थी जिसे बाद में एक पार्क की शक्ल दे दी गई. आपकी लिस्ट में गोल्डन गेट पार्क भी होना चाहिए. यह न्यूयॉर्क सिटी स्थित सेंट्रल पार्क से भी ज्यादा बड़ा है. यहां पर्वत, पेड़ और गार्डन के अलावा भी एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें