scorecardresearch
 
पर्यटन

Ladakh Tour Plan: लद्दाख जाने का मन है लेकिन बजट नहीं, जानिए सस्ते में कैसे करें ट्रिप

लद्दाख1
  • 1/21

शुरुआत से ही लद्दाख पर्यटकों का पसंदीदा स्थल रहा है. यहां की उबड़-खाबड़ सड़कों पर बाइक से राइड करना हर किसी को पसंद है. आज भी लद्दाख लोगों के बीच ट्रेकिंग के लिए काफी फेमस है.पर कई लोग ऐसे भी हैं जो लद्दाख घूमने की ख्वाहिश तो रखते हैं, लेकिन बजट के कारण अपना मन मार लेते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप भी सस्ते में लद्दाख घूमने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं.

लद्दाख2
  • 2/21

लद्दाख पहुंचने के लिए मनाली से यात्रा शुरू करते हुए जम्मू पर समाप्त होती है. आप लेह पहुंचने से पहले मनाली में रुक सकते हैं. मनाली एक फेमस टूरिस्ट स्थल है. यहां 500 रुपये से लेकर हर बजट के अनुसार आसानी से होटल मिल जाते हैं. इसके अलावा, यहां पर आप 100 रुपये में आसानी से खाना खा सकते हैं.

मनाली से लेह3
  • 3/21

मनाली से लेह- मनाली से लेह जाने वाले मार्ग पर रोजाना एचआरटीसी बस चलती है. इस यात्रा के दौरान 2 दिन का समय लगता है, जिसमें केलांग में रात्रि विश्राम है. इस बस का किराया 500 रुपये प्रति व्यक्ति है. केलांग में रहने के लिए कई होटल हैं. ये होटल 500 से 700 रु तक आसानी से मिल जाते हैं. यदि आप इस बस से यात्रा कर रहे हैं, तो 500 रु बस का किराया, 600 रहने और खाने के लिए मिलाकर लगभग 1100 रुपये तक खर्च होगा.

photo credit- getty images

लद्दाख4
  • 4/21

इसके अलावा दिल्ली ISBT से लेह के लिए सीधी बस चलती है. इस बस का किराया 1300-1400 रुपये प्रति व्यक्ति है. ये बस मनाली में नहीं बल्कि केलांग में रुकती है. अगर आप इस बस से यात्रा कर रहे हैं, तो आपका कुल खर्च 1400 + 600 रुपये रहने और भोजन के लिए होगा. हालांकि, इस बस से जाने में दिल्ली से आपको फायदा है. इससे मनाली तक आपके ट्रैवल और एक रात ठहरने के लिए होटल के किराए की बचत होगी.

photo credit- gettyimages

लेह5
  • 5/21

लेह- लेह पहुंचने के बाद आपके पास यहां घूमने के लिए किराए पर बाइक बुक करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है. अगर आपका बजट कम है तो एक्टिवा या स्कूटी बुक कर सकते हैं. पूरे दिन के लिए इसका किराया 800 रु और आधे दिन के लिए 500 रु तक है. लेह में रुकने के लिए आपको 800 से 1000 के बीच आसानी होटल मिल जाएंगे. अगर आप लेह में रुकते हैं तो आपको किराए पर ली गई स्कूटी का 800 रु, फ्यूल, 800 रु होटल का किराया और मील चार्जेज को मिलाकर खर्च करना होगा.

photo credit- gettyimages

नुब्रा वैली6
  • 6/21

नुब्रा वैली- अगर आप लद्दाख जाने का प्लान कर रहे हैं तो नुब्रा वैली एक अच्छा ऑप्शन है. इस यात्रा को पूरा करने के लिए आपके पास बस, कैब और शेयर कैब जैसे तीन विकल्प हैं. बस से यात्रा करना इस बात पर निर्भर करेगा कि आपकी यात्रा के दिन बस उपलब्ध है या नहीं. यही बात आपकी वापसी के दिन पर भी लागू होती है. लद्दाख में बस सेवा नियमित नहीं है और ये आमतौर पर सप्ताह में एक या दो बार ही मिलती है.

photo credit- gettyimages

लद्दाख7
  • 7/21

यदि आप बस से अपनी यात्रा करना चाहते हैं तो नुब्रा वैली में हुंदर या दिस्कित का टिकट आपको लगभग 350 रुपये प्रति व्यक्ति पर मिल जाएगा. ऐसे में बस से यात्रा करने पर लेह से नुब्रा वैली की एक राउंड ट्रिप लगभग 700 से 800 रु तक पड़ेगी. ये बस लेह के मेन बस स्टैंड से दिस्कित के लिए हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सुबह 8 बजे निकलती है. वही बस अगले दिन सुबह दिस्कित से लेह लौटती है. इसलिए बुधवार, शुक्रवार और रविवार के दिन सुबह 7 बजे ही वापस ट्रैवल करना जरूरी है.

photo credit- pixabay

नुब्रा वैली8
  • 8/21

नुब्रा वैली की यात्रा का दूसरा किफायती तरीका पब्लिक शेयर टैक्सी है. यहां के स्थानीय लोग इसका उपयोग करते हैं. अगर आपको बस नहीं मिल रही है तो आप इनका चुनाव कर सकते हैं. आप लेह में पोलो ग्राउंड के पास या लेह बस स्टैंड के पास से ये शेयर टैक्सी ले सकते हैं. इसका किराया 400 से 500 रु प्रति व्यक्ति है. अगर आप इस तरह से यात्रा करते हैं, तो नुब्रा की एक राउंड ट्रिप के लिए लगभग 800 से 1000 रु खर्च होंगे.

photo credit- pixabay

लद्दाख9
  • 9/21

टूरिस्ट शेयर टैक्सी- इसके अलावा आप वैली में टूरिस्ट शेयर टैक्सी की सहायता से भी जा सकते हैं. ये आमतौर पर स्थानीय टूर ऑपरेटरों द्वारा चलाए जाती हैं. यदि आप थोड़ा अधिक खर्च कर सकते हैं, तो ये आपके लिए अच्छा ऑप्शन होगा. टूरिस्ट शेयर टैक्सी द्वारा एक राउंड ट्रिप यानी लेह से नुब्रा और वापसी के लिए आपको 1500 से 2000 रु तक खर्च करने होंगे. इसके लिए आपको लेह के टूर एजेंटों से संपर्क करना होगा और वे नुब्रा वैली की ओर जाने वाली अपनी टैक्सी में आपकी सीट बुक करेंगे.

नुब्रा वैली10
  • 10/21

नुब्रा वैली में 800 से 1000 रु तक आसानी से गेस्टहाउस मिल जाएंगे. यहां पर होटल में खाना थोड़ा महंगा हो सकता है. ऐसे में आप किसी भी स्थानीय ढाबे पर अपना मनपसंद भोजन कर सकते हैं.

पैंगोंग झील11
  • 11/21

पैंगोंग झील- नुब्रा वैली की तरह, लेह से पैंगोंग त्सो की यात्रा करने के लिए भी तीन विकल्प हैं. पैंगोंग के लिए बस हर शनिवार और रविवार को सुबह 6.30 बजे लेह से निकलती है. तांगत्से के लिए एक और बस बुधवार, शनिवार और रविवार को इसी समय पर निकलती है, लेकिन पैंगोंग तक नहीं जाती है. इस बस का किराया 250 रु प्रति व्यक्ति है. इस बस से आप बुधवार (तांगस्ते तक), शनिवार और रविवार को लेह जा सकते हैं. वापसी के लिए, आप तांगस्टे से गुरुवार, रविवार या सोमवार का दिन चुन सकते हैं.

photo credit- gettyimages

लद्दाख12
  • 12/21

शेयर टैक्सी- आप पब्लिक और टूरिस्ट शेयर टैक्सी दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. पब्लिक शेयर टैक्सी का किराया लगभग 1000 रु है और टूरिस्ट शेयर टैक्सी का 1500 से 2000रू के बीच है. पैंगोंग में रहना थोड़ा महंगा पड़ जाता है. यहां कैंपसाइट्स की कीमत 2500 से 5000 प्रति व्यक्ति है. हालांकि सबसे अच्छा विकल्प चादर टेंट है. इसमें आपको आसानी से 200 से 400रु तक सोने के लिए बेड मिल जाएगा. सबसे अच्छी बात ये है कि यहां आपको खाने के लिए अपने बजट के अनुसार भोजन प्राप्त हो जाएगा.

photo credit- pixabay

त्सो मोरिरी13
  • 13/21

सो मोरिरी- सो मोरीरी की यात्रा सबसे कठिन है. टूरिस्ट शेयर टैक्सियों के अलावा यहां जाने का कोई और विकल्प नहीं है. लेह से सो मोरीरी के लिए बस, महीने में केवल 3 बार यानी प्रत्येक महीने की 10, 20 और 30 तारीख को ही मिल सकती है. इस बस का किराया 370 रु है. ये बस अगले दिन यानी 11, 21 और 31 (या अगले महीने की पहली तारीख) को वापसी की यात्रा करती है.

photo credit- gettyimages

लद्दाख14
  • 14/21

ये बस सुबह 6.30 बजे लेह से निकलती है. इसलिए यदि आप इस बस से यात्रा करते हैं, तो लेह से त्सो मोरीरी और वापसी के लिए किराया लगभग 740 रु पड़ेगा. यदि आपकी यात्रा की तारीख बस के शेड्यूल के आसपास है तो ये एक बढ़िया विकल्प है. यहां से सो मोरीरी के लिए पब्लिक शेयर टैक्सी नियमित नहीं हैं. ऐसे में टूरिस्ट शेयर टैक्सी का ऑप्शन सबसे बेस्ट विकल्प है. एक राउड ट्रिप के लिए लगभग 2000 से 2200 रु तक का किराया लग सकता है.सो मोरीरी में आपको 1000 से 1200 रु तक रहने के लिए होटल मिल जाएंगे. इसके अलावा, यहां कई ऐसे रेस्टोरेंट और ढाबे हैं जहां आप अपने बजट के अनुसार भोजन कर सकते हैं.

photo credit- gettyimages

जांस्कर वैली15
  • 15/21

जांस्कर वैली (कारगिल से पदुम)- जांस्कर वैली में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस मिलना मुश्किल है. केवल एक बस है जो लेह से चलकर कारगिल में रुकती है और अगले दिन पदुम जाती है. ये सप्ताह में सिर्फ एक बार चलती है. कारगिल से पदुम के लिए कोई सीधी बस नहीं है, लेकिन कारगिल से पराचिक, पानीखर और सांकू के लिए एक बस है जो रोजाना चलती है. इन तीनों स्थानों से शेयर टैक्सी की सहायता से पदुम पहुंचा जा सकता है. जांस्कर वैली को कवर करने के लिए बस शेड्यूल के अनुसार अपना प्लान कर सकते हैं.

photo credit- gettyimages

लद्दाख16
  • 16/21

इस तरह आप बस से पदुम पहुंच सकते हैं. वापसी की यात्रा के लिए आप या तो अगले दिन उसी बस से वापस आ सकते हैं या शेयर टैक्सी से पानीखर पहुंचकर वहां से कारगिल के लिए बस ले सकते हैं. यदि आप टूरिस्ट शेयर टैक्सी लेते हैं, तो लगभग 2000रु तक खर्च हो सकते हैं. पदुम में आपको 1000 से 1200 रु तक की रेंज में आसानी से होटल मिल सकते हैं.

photo credit- gettyimages

लेह से श्रीनगर17
  • 17/21

लेह से श्रीनगर- ये यात्रा का लास्ट फेज होगा, जिसमें लेह से श्रीनगर और वहां से अपने घर जा सकते हैं. इस यात्रा को पूरा करने के लिए कई विकल्प हैं. इस यात्रा को पूरा करने के लिए आप सामान्य बस, डीलक्स बस, सेमी-डीलक्स बस, या शेयर टैक्सी ले सकते हैं. मनाली से लेह की तरह, इसमें भी कारगिल में रात्रि विश्राम के साथ 2 दिनों का समय लग सकता है.

photo credit- gettyimages

लद्दाख18
  • 18/21

अगर आप एक सामान्य बस से जाने की सोच रहे हैं तो इसका किराया 450 रु प्रति व्यक्ति है. सेमी डीलक्स बस का किराया लगभग 650 रु है और डीलक्स बस का किराया लगभग 1050 रु है. इस रूट पर प्राइवेट बसें भी चलती हैं, जो श्रीनगर से लेह और लेह से श्रीनगर के लिए चलती हैं.

photo credit- gettyimages

लद्दाख19
  • 19/21

इसके अलावा, आप शेयर टैक्सी से भी लेह से श्रीनगर जा सकते हैं. इसका किराया लगभग 800 से 1000 रु प्रति व्यक्ति है. ये टैक्सी आपको लेह बस स्टैंड पर आसानी से मिल सकती हैं. इन सबसे हटकर आप एक कैब बुक करके भी अपनी यात्रा को और भी ज्यादा रोमांचक बना सकते हैं. कारगिल और श्रीनगर दोनों में ठहरने के लिए 600 से 1000 रु के बीच होटल मिल सकते हैं. आप चाहें तो डल झील के आसपास भी होटल ले सकते हैं.

photo credit- gettyimages

श्रीनगर से जम्मू20
  • 20/21

श्रीनगर से जम्मू-  श्रीनगर से जम्मू के लिए नियमित रूप से बसें चलती हैं. इनका किराया लगभग 500रु प्रति व्यक्ति है. आप शेयर टैक्सी से भी जा सकते हैं, जिसका किराया लगभग 800रु प्रति व्यक्ति है. यदि आप जम्मू में नाइट स्टे करना चाहते हैं, तो आपको बस स्टैंड के पास ही कई होटल आसानी से मिल जाएंगे. इनकी कीमत 600 से 1000 रु के बीच है.

photo credit- gettyimages

लद्दाख21
  • 21/21

लद्दाख की बजट यात्रा से ये कहा जा सकता है कि अगर आपके पास समय है तो पब्लिक ट्रांस्पोर्ट द्वारा लद्दाख जा सकते हैं. इसमें मनाली से लेह, नुब्रा, पैंगोंग और सो मोरीरी और श्रीनगर होते हुए 2 सप्ताह की यात्रा में भोजन सहित लगभग 15000 का खर्च हो सकता है. आप भी इस ट्रिप का प्लान बनाकर अपनी यात्रा को रोमांचक बना सकते हैं.

photo credit- gettyimages