scorecardresearch
 
पर्यटन

Travellers Choice Award 2021: दुनिया के 25 फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, भारत के 3 शहरों ने भी मारी बाजी

दुनिया के 25 सबसे फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन
  • 1/26

ट्रिप एडवाइजर ने 'ट्रैवलर्स चॉइस अवॉर्ड 2021' की घोषणा कर दी है. इसमें सैलानियों के लिए 25 मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशन की लिस्ट (Travellers Choice Award 2021) जारी की गई है. लिस्ट में इंडोनेशिया के बाली शहर को प्रथम स्थान दिया गया है. हालांकि खुशी की बात ये है कि इसमें भारत के भी तीन बड़े शहरों ने बाजी मारी है. आइए जानते हैं इन टॉप-25 टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में...

Photo: Getty Images

बाली, इंडोनेशिया
  • 2/26

बाली, इंडोनेशिया- इंडोनेशिया स्थित शहर बाली किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यही कारण है कि अमेरिका की प्रसिद्ध ट्रैवल वेबसाइट tripadvisor की 'ट्रैवलर्स चॉइस अवॉर्ड' की सूची में बाली सबसे पॉपुलर डेस्टिनेशन बनकर उभरा है. बाली एक बेहद खूबरसूरत शहर है, जहां पूरे साल पर्यटकों का तांता लगा रहता है. ये जगह अपने खूबसूरत समुद्री किनारों के लिए बड़ी फेमस है.

Photo: Getty Images

लंदन, यूनाइटेड किंगडम
  • 3/26

लंदन, यूनाइटेड किंगडम- हर ट्रैवलर जीवन में एक बार यूरोपियन देशों में घूमने का सपना जरूर देखता है. यहां लंदन जैसी खूबसूरत जगह जो है. लंदन को सपनों की दुनिया कहा जाता है. लोगों के अतरंगी मिजाज और बेहतरीन लाइफस्टाइल के लिए मशहूर यह लाजवाब शहर थोड़ा महंगा जरूर है, मगर अच्छा भी है.

Photo: Getty Images

दुबई, यूएई
  • 4/26

दुबई, यूएई- पहली नजर में दुबई आपको शायद ऊंची इमारतों वाला एक व्यस्त शहर नजर आए, लेकिन इस शहर में बतौर ट्रैवलर एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ है. ऊंट की सवारी से लेकर बैली डांस तक और ऊंची ईमारतों के दीदार से शाही खान-पान तक, हर चीज दुबई को खूबसूरत बनाती है.

Photo: Getty Images

पेरिस, फ्रांस
  • 5/26

पेरिस, फ्रांस- अगर आप किस्से-कहानियों में किसी से प्यार हो जाने की बात पर यकीन नहीं करते तो पेरिस आपको पूरा भरोसा दिला देगा. 'सिटी ऑफ रोमांस' के नाम से प्रसिद्ध यह शहर दुनिया के सात अजूबों में से एक है, जो अपने आप में खास बात है.

Photo: Getty Images

रोम, इटली
  • 6/26

रोम, इटली- रोम के प्राचीन लोगों द्वारा इस शहर को 'अनादि' नाम दिया गया है. पर्यटकों के बीच रोम उनकी सबसे पसंदीदा जगहों में शुमार है. शहर के स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों को देखने लोग यहां दुनियाभर से आते हैं.

Photo: Getty Images

हनोई, वियतनाम
  • 7/26

हनोई, वियतनाम- वियतनाम का हनोई शहर भी दुनिया की सबसे बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन में गिना जाता है. यहां के ऐतिहासिक म्यूजियम और ओपेरा हाउस से लेकर आकर्षक मंदिर हनोई की खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं.

Photo: Getty Images

क्रीट, ग्रीस
  • 8/26

क्रीट, ग्रीस- क्रीट ग्रीस का सबसे बड़ा द्वीप है. इस जगह के किनारों का सुखद अनुभव लेने दूर-दराज से लोग आते हैं. संस्कृतियों की तलाश करने वाले पर्यटकों के लिए इसे स्वर्ग कहा जाता है.

Photo: Getty Images

बैंकॉक, थाईलैंड
  • 9/26

बैंकॉक, थाईलैंड- बैंकाक थाईलैंड की राजधानी है. अपनी खूबसूरत डेस्टिनेशन के लिए ये जगह पूरी दुनिया में मशहूर है. इस शहर की रात बेहद खूबसूरत होती है. ज्यादातर भारतीयों के लिए बैंकॉक ही उनका पहला इंटरनेशनल टूरिस्ट स्पॉट बनता है.

Photo: Getty Images

बार्सिलोना, यूरोप
  • 10/26

बार्सिलोना, यूरोप- यूरोप के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक बार्सिलोना भी है, जो कई चीजों के लिए मशहूर है. इस शहर के खूबसूरत समुद्री किनारे, लजीज खाना और खुशमिजाज लोग आपकी कभी न भुलाने वाली यादों का हिस्सा बन सकते हैं.

Photo: Getty Images

इस्तानबुल, तुर्की
  • 11/26

इस्तानबुल, तुर्की- तुर्की दुनिया का एकमात्र ऐसा शहर है जो दो महाद्वीपों के बीच बसा हुआ है. तुर्की के बड़े शहर इस्तानबुल में अलग-अलग संस्कृतियों के लोग रहते हैं. यह शहर अपनी प्राचीन धरोहरों और परंपराओं के लिए काफी जाना जाता है.

Photo: Getty Images

होई एन, वियतनाम
  • 12/26

होई एन, वियतनाम- होई एन वियतनाम का एक असाधारण शहर है. वियतनाम पहुंचने के बाद होई एन तक जाने के लिए कोई हवाई अड्डा या रेलवे स्टेशन भी नहीं है. यहां सिर्फ सड़क मार्ग के जरिए पहुंचा जा सकता है. टूरिस्ट को ये जगह काफी पसंद आती है.

Photo: Getty Images

सिएम रीप, कम्बोडिया
  • 13/26

सिएम रीप, कम्बोडिया- अपने अनूठे मंदिरों, प्राचीन गुफाओं और अद्भुत जलमार्गों के लिए प्रसिद्ध सिएम रीप को दक्षिण-पूर्व एशिया का आभूषण कहा जाता है. इस जगह पर लोगों से मिले सम्मान को टूरिस्ट हमेशा याद रखते हैं. शहर के केंद्र से करीब चार मील दूर  अंगकोर वाट मंदिर है, जो शहर का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल भी है.

Photo: Getty Images

माराकेच, मोरक्को
  • 14/26

माराकेच, मोरक्को- मोरक्को का माराकेच एक ऐसा शहर है, जहां जाने की इच्छा हर टूरिस्ट के दिल में होती है. यहां के स्नानागार आपको एक खास अनुभव देंगे. इस शहर की यात्रा आपके लिए बेहद यादगार रहेगी.

Photo: Getty Images

फुकेट, थाईलैंड
  • 15/26

फुकेट, थाईलैंड- अगर आपके जेहन में समुद्री बीच का ख्याल आ रहा है तो थाईलैंड के फुकेट से बेहतर कोई जगह हो ही नहीं सकती है. सफेद रेत, स्वादिष्ट खजूर, समुद्र के खूबसूरत किनारे और जीवंत शहर का वातावरण आपको यहां से वापस नहीं लौटने देगा.

Photo: Getty Images

नई दिल्ली, भारत
  • 16/26

नई दिल्ली, भारत- भारत की राजधानी दिल्ली भी दुनिया के सबसे पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट में से एक है. कई बड़े मंदिर, शॉपिंग मॉल, प्राचीन धरोहर राजधानी दिल्ली के आकर्षण का केंद्र हैं. यहां के फूड स्टॉल्स और रंगबिरंगे बाजारों की वजह से भी दिल्ली पर्यटकों के दिल में खास जगह बनाती है.

Photo: Getty Images

कैनकन, मेक्सिको
  • 17/26

कैनकन, मेक्सिको- कैनकन को सनलाइट, सफेद रेत और खुशनुमा माहौल के रूप में परिभाषित किया जा सकता है. फैमिली के साथ छुट्टियां बिताने के लिए यह जगह एकदम परफेक्ट है. यहां के क्लब, बड़े-बड़े पूल और खूबसूरत रिजॉर्ट्स आपको अच्छा अनुभव देंगे.

Photo: Getty Images

पलाया डि कारमेन, मेक्सिको
  • 18/26

पलाया डेल कारमेन, मेक्सिको- गोताखोरों या स्कूबा डाइविंग का आनंद लेने वालों के लिए पलाया डेल कारमेन सबसे अच्छी जगह है. यहां आप पानी के भीतर विभिन्न प्रजाति के जीवों की बसी खूबसूरत दुनिया को देख पाएंगे.

Photo: Getty Images

फ्लोरेंस, इटली
  • 19/26

फ्लोरेंस, इटली- कला में विशेष रूचि रखने वाले लोगों को इटली का फ्लोरेंस शहर खास अनुभव देता है. यह शहर माइकल एंजेलो की स्मृतियों को दर्शाता है. वास्तुकला को करीब से समझने वाले लोग यहां मौजूद प्राचीन 'पोंटे वेकोइओ' पुल की प्रशंसा करते नहीं थकते.

Photo: Getty Images

उदयपुर, भारत
  • 20/26

उदयपुर, भारत- भारत के राजस्थान में बसा उदयपुर शहर सैलानियों के दिल में एक विशेष स्थान बनाता है. उदयपुर अपने ऐतिहासिक किलों, भव्य महलों, प्राचीन मंदिरों, संग्रहालयों, त्योहारों और संस्कृति के लिए बड़ा प्रसिद्ध है. विदेशों से आए ज्यादातर सैलानी इस जगह रुकना ज्यादा पसंद करते हैं.

Photo: Getty Images

टेनेराइफ, स्पेन
  • 21/26

टेनेराइफ, स्पेन- टेनेराइफ स्पेन का एक द्वीप है. एक द्वीप होने के बावजूद, टेनेराइफ आदिवासी समूह के लोगों के प्रभाव को दर्शाता है. यहां जाने के लिए फरवरी सबसे अनुकूल समय माना जाता है. यहां का कार्निवल उत्सव आपकी जिंदगी के सबसे यादगार पलों में से एक होगा.

Photo: Getty Images

लिस्बन, पुर्तगाल
  • 22/26

लिस्बन, पुर्तगाल- सात पहाड़ियों के बीच बसा यह विशाल शहर पुर्तगाल की राजधानी भी है. इस शहर की खूबसूरत रात को आप शायद ही कभी अपने जेहन से निकाल पाएंगे. रंगबिरंगे बाजार, नाइटलाइफ के खूबसूरत नजारे और संग्रहालय आपकी यादों का सबसे अच्छा हिस्सा होंगे.

Photo: Getty Images

न्यूयॉर्क, अमेरिका
  • 23/26

न्यूयॉर्क, अमेरिका- महंगे हॉटेल्स, स्वादिष्ट पकवान, बेहतरीन सड़कें और खास लाइफस्टाइल न्यूयॉर्क की पहचान है. आप चाहे पहली बार यात्रा करें या कई बार आ चुके हों, न्यूयॉर्क हमेशा आपको हैरान कर देता है. कलाकृति स्थलों और पश्चिमी सांस्कृति का बेजोड़ नमूना आपको इसी शहर में देखने को मिलेगा.

Photo: Getty Images

एडिनबर्ग, यूनाइटेड किंगडम
  • 24/26

एडिनबर्ग, यूनाइटेड किंगडम- स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबर्ग अपनी विरासत, संस्कृति और त्योहारों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. ओल्ड टाउन और न्यू टाउन की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स के साथ ही यहां संग्रहालयों और घूमने-फिरने की जगहों की कोई कमी नहीं है.

Photo: Getty Images

जयपुर, भारत
  • 25/26

जयपुर, भारत- राजस्थान का जयपुर पूरी दुनिया में पिंक सिटी के नाम से मशहूर है. महलों की शाही विरासत और दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने के लिए जयपुर बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. हालांकि, बहुत सारे सैलानियों को इनकी बजाय शहर की पुरानी सड़कों पर घूमना पसंद आता हैं.

Photo: Getty Images

कुस्को, पेरू
  • 26/26

कुस्को, पेरु- पेरू के खूबसूरत रेनबो माउंटेन को देखने के लिए पूरी दुनिया से पर्यटकों की आवक सालभर रहती है. पेरू में 17 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित मोन्टाना डि सिएट कोलर्स है. यह पर्वतमाला कुस्को क्षेत्र में एंडीज पर्वतमाला में है. इस पहाड़ को देखने के लिए दुनियाभर से हर साल करीब चार लाख पर्यटक आते हैं.

Photo: Getty Images

By: Natansh Patel