scorecardresearch
 

Best trekking places: वीकेंड के लिए बेस्ट हैं ये 4 ट्रेक, दिल्ली से बेहद नजदीक

दिल्ली के आसपास ऐसी कई जगहें जहां ट्रेकिंग का मजा लिया जा सकता है. अगर आप भी ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो यहां जरूर जाएं. ये रास्ते इतने खूबसूरत और बेहतरीन हैं कि आपके ट्रेकिंग का मजा दोगुना हो जाएगा. आइए जानते हैं इन खूबसूरत जगहों के बारें में.

ट्रैकिंग के लिए बेस्ट जगहें ट्रैकिंग के लिए बेस्ट जगहें
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ट्रेकिंग के लिए बेस्ट जगहें
  • एडवेंचर के साथ खूबसूरती भी
  • पर्यटकों की पहली पसंद

भारत में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जिनके सामने विदेश के मनमोहक नजारे भी फीके हैं. यहां की ऊंची पहाड़ियों और प्रकृति की वादियों में एक अलग सा सुकून मिलता है. अगर आप नेचर के साथ ट्रेकिंग के भी शौकीन हैं तो आपके लिए विकल्प और बढ़ जाते हैं. ट्रेकिंग के लिए कुछ जगहें बेस्ट मानी जाती हैं. आइए जानते हैं उन 4 खूबसूरत जगहों के बारे में जो दिल्ली से बस कुछ घंटों की दूरी पर हैं. 

नाग टिब्बा- उत्तराखंड का नाग टिब्बा हर पर्यटक को पसंद आता है. यहां से हिमालय की ऊंची चोटियां देखने का अलग ही आनंद है. जिन लोगों को ट्रेकिंग पसंद है, उन लोगों को यहां जरूर जाना चाहिए. घने जंगलों से घिरी और प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर नाग टिब्बा की पहाड़ियां आपको यहां बार-बार आने पर मजबूर कर देंगी.

अधिकतम ऊंचाई 9,915 फीट
समय: 3 दिन
ट्रेकिंग लेवल: सामान्य
बेस कैम्प: पंतवारी (मसूरी के करीब; देहरादून से 90 किमी)

त्रियुंड ट्रेक- हिमाचल का त्रियुंड ट्रेक दिल्ली वालों की पहली पसंद है. त्रियुंड ट्रेक एक दिन में आसानी से पूरी की जा सकती है. यह ट्रेक मैक्लोडगंज के पास से शुरू होकर एक घने जंगलों में ले जाती है. यहां आप कांगड़ा वैली के अद्भुत नजारे देख सकते हैं. 

अधिकतम ऊंचाई : 9,760 फीट
समय: 2 दिन
ट्रेकिंग लेवल: सरल
बेस कैम्प: भागसू/धर्मकोट (McLeodganj के पास)

भृगु लेक- एडवेंचर के शौकीनों को हिमाचल के भृगु लेक बहुत पसंद आता है. ये लेक मनाली की ऊपरी पहाड़ियों में स्थित है. यहां हर साल हजारों की संख्या में लोग ट्रेकिंग करने आते हैं. सबसे ज्यादा पर्यटक यहां दिल्ली से आते हैं. बर्फीले पहाड़ों के बीच यहां ट्रेकिंग करने का अलग ही मजा है.

अधिकतम ऊंचाई: 14,100 फीट
समय: 4 दिन
ट्रेकिंग: सामान्य
बेस कैम्प: मनाली
 

बिजली महादेव ट्रेक- हिमाचल के कुल्लू में स्थित बिजली महादेव शंकर भगवान का बहुत पुराना मंदिर है. ये मंदिर अपने कई तरह के चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध है. यहां बहुत कम समय में ट्रेकिंग पूरी की जा सकती है.

अधिकतम ऊंचाई: 8,060 फीट
 समय: 1 दिन
 ट्रेकिंग: आसान
 बेस कैंप: चंसारी गाँव (कुल्लू के पास)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें