scorecardresearch
 

ब्रेकअप के बाद एक्स गर्लफ्रेंड से फिर हो सकता है पैचअप! बस इन बातों का रखें ख्याल

Relationship Tips: अच्छे रिलेशनशिप के बाद भी कपल्स का कुछ कारणों से ब्रेकअप हो जाता है. ब्रेकअप के बाद उन्हें दूरी का अहसास होता है और वे फिर से गर्लफ्रेंड से पैचअप करना चाहते हैं. अब ऐसे में ब्रेकअप के बाद फिर से पैचअप कराने में कौन से टिप्स काम आ सकते हैं, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Getty images) (Image credit: Getty images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ब्रेकअप के बाद भी फिर हो सकता है पैचअप
  • पैचअप के लिए कुछ बातों का रखें खास ख्याल

गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड के रिलेशन में रूठना-मनाना, झगड़े होना, सुलह होना काफी आम बात है. वो कहते हैं न जहां प्यार होता है, वहां मनमुटाव भी होते रहते हैं. लेकिन कई बार रिलेशनशिप में कुछ कारणों से कपल्स का ब्रेकअप हो जाता है और फिर कुछ समय बाद दोनों को अहसास होता है कि वे एक-दूसरे के बिना नहीं रह सकते. इसके बाद दोनों को ये समझ नहीं आता कि वे एक-दूसरे से कैसे बात करें? अगर आपका ब्रेकअप हुआ है तो आपको ब्रेकअप के बाद कुछ कामों को करने से बचना चाहिए, जिससे वापिस से पैचअप हो सकता है. अब वे कौन सी चीजें हैं, उन्हें भी जान लीजिए.

1.सोशल मीडिया से ब्रेकअप की बात शेयर न करें

आजकल के सोशल मीडिया के जमाने में लोगों को हर चीज सोशल प्लेटफॉर्म पर अपडेट करने का शौक होता है. अब चाहे वह बीमार होने का अपडेट हो या फिर कोई नई चीज खरीदने का. ऐसे में अगर किसी का ब्रेकअप हुआ है और वो सोशल मीडिया पर इस बात को जगजाहिर करेगा तो काफी गलत असर होगा. हमेशा याद रखें, कभी भी ब्रेकअप के बारे में सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट न करें. अपनी पर्सनल लाइफ को अपने तक ही रखें. 

2. तुरंत किसी को डेट न करें

अगर किसी का ब्रेकअप होता है तो उसका पार्टनर इस बारे में जरूर जानना चाहता है कि उसके बिना उसका पार्टनर कैसा है? अब मानकर चलिए आपका ब्रेकअप हुआ और आपने कुछ ही दिन में किसी दूसरे लड़के या लड़की को डेट करना शुरू कर दिया. ऐसे में अगर इसकी जानकारी आपके एक्स को लगेगी तो जाहिर सी बात है, सुलह के सारे रास्ते बंद हो जाएंगे. इसलिए कभी भी ब्रेकअप के तुरंत बाद किसी दूसरे को डेट करने का ना सोचें.

3. ब्रेकअप का कारण जानें

अक्सर लोग ब्रेकअप के बाद इस बात पर ध्यान नहीं देते कि आखिर उनका ब्रेकअप हुआ क्यों? हो सकता है रिलेशन में कुछ ऐसी बात हो गई हो जिसमें आपकी गलती रही हो. अगर आप ब्रेकअप का कारण जानने की कोशिश करते हैं तो आपको आपका जवाब खुद ही मिल जाएगा. कारण जानने के बाद अगर आप उसे सुधारते हैं तो जाहिर सी बात है आपका पैचअप हो सकता है.

4. अपशब्द न बोलें

कई बार लड़के-लड़की गुस्से में आकर ऐसी बातें बोल जाते हैं, जिससे सामने वाले को काफी ठेस पहुंच सकती है. कभी भी ब्रेकअप के समय कुछ अपशब्द न बोलें. अगर ऐसा होता है तो पैचअप की उम्मीद न के बराबर हो जाती है.

5. पैचअप के लिए फोर्स न करें

ब्रेकअप के कुछ समय बाद लोग अक्सर पैचअप के लिए अपने एक्स को बात करने के लिए फोर्स करने लगते हैं. ऐसे में सामने वाले को ये लग सकता है कि आप उस पर दबाव बना रहे हैं. अगर ऐसा होता है तो पैचअप की उम्मीद खत्म हो सकती है, इसलिए ऐसा करने से बचें.

6. गलत कामों से बचें

ब्रेकअप के बाद अक्सर लोग गलत चीजों की ओर अधिक अट्रैक्ट होते हैं. अगर आपका ब्रेकअप हुआ है तो अपने आपको समय दें. नशे की लत और सैड सॉन्ग से दूर रहें नहीं तो ये ब्रेकअप के दर्द को और अधिक बढ़ा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें