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Weigh Loss Diet: मोटापा कम करेगी ये खास डाइट! मात्र 90 दिन में दिख सकता है रिजल्ट

किम कार्दशियन ने एक महीने में 16 पाउंड यानी लगभग 7.25 किलो वजन कम किया है. उन्होंने इसके लिए वीगन डाइट (Vegan diet) फॉलो की थी. वीगन डाइट से मोटापा कैसे कम होता है (Weight loss), इस बारे में एक रिसर्च हुई जिसमें पॉजिटिव रिजल्ट सामने आए.

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(Image credit: Getty images and pixabay) (Image credit: Getty images and pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वेजिटेरियन डाइट से मिला रिजल्ट
  • किम कार्दशियन ने भी ऐसे ही घटाया वजन
  • 12 हफ्ते में दिखा रिजल्ट

Weigh Loss Diet: वजन कम करने के लिए फिटनेस इंडस्ट्री द्वारा कई तरह की डाइट्स बताई गई हैं. इन डाइट से वेट और फैट लॉस में मदद मिल सकती है. इनमें से कई डाइट्स ऐसी भी हैं जो अभी तो आपका वजन कम कर देती हैं, लेकिन जैसे ही आप पुरानी लाइफस्टाइल और ईटिंग हैबिट को अपनाते हैं, फिर से वजन बढ़ने लगता है. हाल ही में नीदरलैंड के रिसर्चर्स ने पाया है कि अगर कोई वीगन डाइट को 3 महीने तक फॉलो करने से लगभग 7.25 किलो (16 पाउंड) वजन कम हो सकता है. 

12 हफ्ते में दिखा रिजल्ट

(Image Credit : Pixabay)

Nypost के मुताबिक, एक स्टडी में पाया गया कि केवल 12 हफ्ते तक अगर कोई वीगन डाइट को फॉलो करता है तो उसका वजन कम हो सकता है. वीगन डाइट में सिर्फ प्लांट बेस्ड फूड का ही सेवन किया जाता है. डेयरी प्रोडक्ट, एनिमल प्रोडक्ट का बिल्कुल भी सेवन नहीं करते. इस डाइट को फॉलो करने से बार-बार स्नैक खाने और बाहर खाने की आदत भी कम होती है.

हाल ही में हॉलीवुड एक्ट्रेस और मॉडल किम कार्दशियन ने मेट गाला में 1962 में मार्लिन मुनरो द्वारा पहनी गई ड्रेस में परफेक्ट दिखने के लिए अपना 7.25 किलो वजन कम किया है. किम कार्दशियन ने दावा किया कि उनका भी वीगन डाइट से ही वजन कम हुआ है. वे नो-कार्ब डाइट, लो-कार्ब डाइट, दिन में दो बार एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद लेती थीं. 

नीदरलैंड के मास्ट्रिच में मोटापे पर यूरोपीय कांग्रेस में प्रस्तुत किए गए निष्कर्ष के मुताबिक, अन्य डाइट की अपेक्षा वीगन डाइट पर रिसर्च करने के लिए 11 साइंटिफिक ट्रायल का रिव्यू किया. इस रिव्यू में अधिक वजन वाले और टाइप 2 डायबिटीज वाले 800 वयस्क शामिल थे. 

क्या पाया गया रिसर्च में

रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने पश्चिमी वेस्टर्न डाइट को छोड़कर वीगन डाइट को अपनाया था, उन्होंने लगभग 7.25 किलो वजन कम किया था. वहीं जिन लोगों ने क्रैश डाइट की थी, उन लोगों ने लगभग 4.08 किलो वजन कम किया था. हालांकि, ब्लड शुगर के लेवल और कोलेस्ट्रॉल में उतना अधिक बदलाव नहीं देखा गया था. लेकिन वीगन डाइट फॉलो करने वालों का ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल अन्य डाइट फॉलो करने वाले लोगों की तुलना में अच्छा था. 

कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के हेड ऐनी-डिटे टर्मनसेन (Anne-Ditte Termannsen) ने कहा, वीगन डाइट से वजन कम होने की संभावना होती है, क्योंकि इसमें फैट काफी कम मात्रा में होता है और फाइबर में बहुत अधिक होता है. लेकिन अन्य कार्डियोमेटाबोलिक रिजल्ट के लिए और भी रिसर्च की आवश्यकता है.

जो लोग वीगन डाइट का सेवन करते हैं उनमें अक्सर कुछ विटामिन और मिनरल की कमी पाई जाती है, जो जानवरों में पाए जाते हैं. जैसे विटामिन बी 12, जो मुख्य रूप एनिमल प्रोडक्ट से प्राप्त होता है. जो लोग वीगन डाइट फॉलो करते हैं उन लोगों को इस विटामिन का सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है. वीगन डाइट टाइप 2 डाइयबिटीज को कम करने में मदद कर सकते हैं.

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