scorecardresearch
 

Low Testosterone Level: लो टेस्टेस्टेरोन का संकेत हैं ये लक्षण, दिखते ही पुरुष हो जाएं सतर्क

टेस्टोस्टेरोन की कमी से शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं. ये हार्मोन सेक्स ड्राइव बढ़ाने का काम करता है. आइए जानते हैं क्यों होता है शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम. जाने इसके कारण और लक्षण.

X
low testosterone symptoms warning signs (Photo Credit: Getty Images) low testosterone symptoms warning signs (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं
  • इन समस्याओं का करना पड़ सकता है सामना

टेस्टोस्टेरोन एक बेहत महत्वपूर्ण हार्मोन है जो कि मसल्स, बोन्स की मजबूती और सेक्सुअल हेल्थ के लिए काफी जरूरी माना जाता है खासतौर पर पुरुषों के लिए. शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. आजकल के समय में ऐसे बहुत से पुरुष हैं जो टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने की समस्या का सामना कर रहे हैं. 

न्यूयॉर्क की एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉ एलिस ब्रेट के अनुसार, अब बहुत से लोग अपनी इस समस्या का जिक्र खुलकर कर रहे हैं. 

ब्लड टेस्ट के जरिए शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल का पता लगया जा सकता है. शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे मूड चेंज होना, कम एनर्जी, फिटनेस में कमी, फोकस ना कर पाना और सेक्सुअल हेल्थ में दिक्कतें. 

ये दिक्कत होने पर जरूर कराएं टेस्टोस्टेरोन टेस्ट

डॉ. ब्रेट के मुताबिक, अगर आपको सेक्स ड्राइव में कमी का सामना करना पड़ रहा है तो आपको अपना टेस्टोस्टेरोन टेस्ट जरूर कराना चाहिए. अगर आपको लगातार कई महीनों तक अपनी सेक्स ड्राइव में कमी नजर आ रही है तो यह चिंता का कारण बन सकता है. सेक्स ड्राइव कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे स्ट्रेस, परफॉर्मेंस एंग्जाइटी और नींद की कमी. 

ये भी हैं लो टेस्टोस्टेरोन के लक्षण

स्पोर्ट्स मेडिसिन स्पेशलिस्ट, गेबे मिर्किन का कहना है कि मसल्स बिल्डिंग के लिए टेस्टोस्टेरोन काफी महत्वपूर्ण हार्मोन माना जाता है. शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने पर मसल्स बिल्डिंग और ताकत में कमी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप टेस्ट जरूर कराएं. लेकिन अगर आप बिना किसी कमी के ताकत बढ़ाने के लिए टेस्टोस्टेरोन थैरेपी लेते हैं तो इससे आपको कई तरह के साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है. 

ये हैं लो टेस्टोस्टेरोन के साइड इफेक्ट्स

एक्सपर्ट्स का कहना है कि लो टेस्टोस्टेरोन की समस्या से जूझ रहे लोगों को लो एनर्जी, दिन में थकान, किसी काम को करने में रुचि ना होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

ये संकेत दिखते ही तुरंत कराएं टेस्ट

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपको चीजें सोचने, याद रखने में दिक्कत, ध्यान केंद्रित करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो यह लो टेस्टोस्टेरोन का एक संकेत हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप तुरंत डॉक्टर से टेस्ट करवाएं. 

हेल्दी लाइफस्टाइल से दूर हो सकती है समस्या

डॉक्टर्स का कहना है कि हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिए टेस्टेस्टेरोन के लेवल को कम होने से रोका जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने वजन को मेनटेन रखें साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करें. इसके अलावा शराब और सिगरेट का सेवन बिल्कुल ना करें. साथ ही डाइट में फ्रूट्स, सब्जियों , नट्स और सीड्स को शामिल करें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें