scorecardresearch
 

Diabetes: शुगर लेवल कंट्रोल करती हैं ये 15 सब्जियां, डाइट में करें शामिल

आज देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में डायबिटीज एक गंभीर समस्या बन चुकी है. ये कहना गलत होगा कि डायबिटीज सिर्फ बुजुर्गों में ही होती है, क्योंकि डायबिटीज का शिकार आज हर उम्र का व्यक्ति हो रहा है. ये न केवल बुजुर्गों में बल्कि बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रही है. ऐसे में एक्सपर्ट डाइट में कुछ ऐसे बदलाव करने का सुझाव देते हैं जिससे ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है.

diabetes diabetes
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डायबिटीज में खाएं ये 5 सब्जियां
  • टमाटर का सेवन भी डायबिटीज में फायदेमंद

आज देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में डायबिटीज एक गंभीर समस्या बन चुकी है. ये कहना गलत होगा कि डायबिटीज का शिकार सिर्फ बुजुर्ग ही होते हैं, क्योंकि आज हर उम्र का व्यक्ति इसकी चपेट में है. ये न केवल बुजुर्गों में बल्कि बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रही है. ऐसे में एक्सपर्ट डाइट में कुछ ऐसे बदलाव करने का सुझाव देते हैं जिससे ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है.

कार्बोहाइड्रेट युक्त खाने की चीजों का ब्लड शुगर के स्तर पर सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. क्योंकि कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज में टूटकर रक्तप्रवाह में एब्जोर्व हो जाते हैं. जिससे डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए उन्हें कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं कि कौन सी ऐसी सब्जियां हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती हैं.

ब्रोकली- ब्रोकली में फाइबर, विटामिन ए, सी और के पाए जाते हैं. ब्रोकोली का जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) सिर्फ 10 है.

टमाटर- टमाटर में क्रोमियम पाया जाता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है. डाबिटीज के मरीजों के लिए टमाटर फायदेमंद माना जाता है.

फ्रोजन मटर- इसमें पोटेशियम, आयरन और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. माना जाता है कि फ्रोजन मटर का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है.

गाजर- कच्चे गाजर का जीआई 14 जो कि बहुत कम होता है, लेकिन अगर इसे उबाला जाए तो ये बढ़कर 41 हो सकता है. इसमें बहुत कम स्टार्च पाया जाता है. गाजर डायबिटीज में फायदेमंद होती है.

शकरकंद- शकरकंद में प्रोटीन, फायबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पाए जाते है. माना जाता है कि शकरकंद का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है.

इनके अलावा, आर्टिचोक, शतावरी, फूलगोभी, हरी बीन्स, लेट्यूस, बैंगन, मिर्च, मैंगो टाउट, पालक और अजवाइन को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें