scorecardresearch
 

जिंदगी की 7 सबसे बड़ी गलतियां जिनका बाद में होता है अफसोस, आपको किस बात का है पछतावा?

Regrets of life : हर इंसान को कभी न कभी किसी न किसी बात पर जरूर पछतावा होता है. अगर दुनिया के सक्सेसफुल लोगों की बात भी करें तो उन्हें भी लाइफ में किसी न किसी बात का पछतावा जरूर होगा. अक्सर लोग क्या गलती करते हैं जिसके बाग उन्हें बाद में पछताना पड़ता है, उन लोगों से सीख लेकर आगे बढ़ा जा सकता है, ताकि आप वो गलती न करें.

X
(Image Credit : pexels and pixabay) (Image Credit : pexels and pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर इंसान को किसी न किसी बात का पछतावा है
  • पछतावे से बचने के लिए लोगों से सीख ले सकते हैं

क्या आपने कभी कोई ऐसा निर्णय लिया है या फिर कोई ऐसा काम किया है, जिसके लिए आपको बाद में पछतावा हुआ हो? अगर ऐसा हुआ है, तो आप अकेले नहीं हैं. कई बार इंसान बिना सोचे समझे या फिर नादानी में ऐसे काम कर जाता है, जिस कारण उसे बाद में पछताना पड़ता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो गलत काम कर देते हैं या फिर गलत फैसला ले लेते हैं और इसके बारे में उन्हें तब तक पता नहीं चलता, जब तक कोई उन्हें न बताए. हो सकता है आपने भी कई ऐसे फैसले लिए हों या काम किए हों, जिनके बारे में अगर आप सही से सोचें, तो आपको पता चलेगा कि काश अगर आपने वो काम नहीं किया होता तो आज आपकी लाइफ कुछ और ही होती.

हम में से कई लोग कुछ पछतावे से बच सकते हैं, लेकिन इसके लिए अधिकतर लोग जिन गलतियों को करते हैं, जिसके कारण उन्हें पछतावा होता है, उन्हें ध्यान में रखना होगा और उनसे सीख लेनी होगी. इसलिए आज हम कुछ ऐसे पछतावे या गलत निर्णय के बारे में बता रहे हैं, जो अधिकतर लोग करते हैं और आपको उनसे बचना चाहिए. 

सेहत की चिंता न करना

कई लोग सोचते हैं कि मुझे जब कोई मेडिकल प्रॉब्लम है ही नहीं तो मैं बढ़ते वजन या खराब लाइफ स्टाइल पर क्यूं ध्यान दूं. फिर जब वजन बढ़ने या अन्य कारण से शारीरिक समस्याएं आने लगती हैं, तब उन्हें पछतावा होता है कि काश उस समय ही मैंने अपने आप पर कंट्रोल कर लिया होता. इसलिए हमेशा अपनी सेहत पर ध्यान दें, ताकि बाद में पछतावा न हो.

बचपन के दोस्तों से दूर हो जाना

आमतौर पर बचपन या स्कूल के दोस्त हमारे लिए खास होते हैं. इसके बाद करियर बनाने के लिए दोनों का या दोनों में से किसी एक का दूर चला जाना काफी खलता है. शुरुआत में तो दोनों संपर्क में रहते हैं लेकिन कुछ समय बाद काम, पढ़ाई आदि के कारण दोनों अधिक व्यस्त हो जाते हैं. ऐसे में फिर लगता है कि काश हमारे पहले वाले दिन ही वापस आ जाते, जिसमें हम दोनों एक-दूसरे के क्लोज हुआ करते थे. इसके लिए दोस्तों से संपर्क बनाए रखें और हमेशा उनके टच में रहें.

सच्चे प्यार से रिश्ता तोड़ना

हममें से अधिकांश लोगों के लिए यह काफी पछतावे वाली बात होती है कि उन्होंने किसी ऐसे व्यक्ति को छोड़ दिया है, जो आपसे बहुत प्यार करता था. हो सकता है आपका प्यार दोनों की मिस अंडरस्टैंडिंग के कारण टूटा हो या किसी अन्य कारण से, लेकिन इस बात का पछतावा हमेशा रहेगा कि वो आपसे दूर चला गया है. इसलिए कभी भी रिलेशनशिप में ऐसे स्थिति न आने दें, जिसके कारण आपको बाद में पछताना पड़े. 

सही वक्त पर बचत ना करना

अधिकतर लोग नौकरी लगने के कई सालों बाद तक बचत करना शुरू नहीं करते हैं. बाद में आपको अफसोस होता है कि काश आपने छोटी सी भी बचत के साथ शुरुआत की होती तो आपके पास एक अच्छा खासा फंड जमा हो गया होता.

खुद पर विश्वास नहीं होना

हममें से कई लोगों को समझ आता है कि उन्हें खुद पर विश्वास नहीं है. जिस कारण वे कुछ नहीं कर पाए. कई बार लोग खुद पर विश्वास न होने के कारण कुछ कामों को करने से बचते हैं या वो काम नहीं करते. फिर कुछ समय बाद उन्हें अहसास होता है कि काश उन्होंने अपने ऊपर थोड़ा विश्वास किया होता तो आज वे कुछ और ही होते. इसलिए खद पर विश्वास करना न छोड़ें. 

ड्रीम जॉब छोड़ना 

कई बार लोग किसी पारिवारिक समस्या या अन्य कारणों से अपनी ड्रीम जॉब को छोड़ देते हैं, जिसका पछतावा उन्हें जिंदगी भर रहता है. कई बार वे बाद में सोचते भी हैं, कि काश जॉब के लिए अप्लाई किया होता और परिस्थितियों से थोड़ा मुकाबला किया होता, तो आज उनकी ड्रीम जॉब उनके हाथ में होती.  

पढ़ाई बीच में छोड़ देना

कई लोग अच्छी जॉब के कारण अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देते हैं. फिर जब उन्हें बाद में लगता है कि उन्हें जॉब के साथ पढ़ाई को भी अहमियत देनी थी. इसके बाद उनके पास पछतावे के अलावा कुछ नहीं रह जाता. इसी कारण से पढ़ाई को भी अहमियत दें, क्योंकि पढ़ाई कभी बर्बाद नहीं जाती, वो हमेशा आपको जीवन में आगे ही बढ़ाती है. इसलिए पढ़ाई और जॉब का बैलेंस बनाते चलें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें