scorecardresearch
 

फास्ट फूड खाने के बाद जरूर करें ये काम

अगर आप बाहर से खाना मंगवा रहे हैं तो जागरूक रहें कि आप क्या खा रहे हैं क्योंकि हाल ही में हुए एक शोध में कहा गया है कि फास्ट फूड खाने के बाद कैलोरी बर्न करने के लिए अधिक और सटीक व्यायाम करने की जरूरत होती है.

फास्ट फूड खाने के बाद जरूरी है व्यायाम फास्ट फूड खाने के बाद जरूरी है व्यायाम

अगर आप लंच में फास्ट फूड खाते हैं तो कैलोरी घटाने के लिए आपको अधिक मशक्कत करनी पड़ेगी. हाल में हुए एक शोध के मुताबिक फास्ट फूड खाने से बनने वाली कैलोरी को घटाने के लिए अधिक ऊर्जा, व्यायाम और समय की आवश्यकता होती है.

सिडनी स्थित जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोधकर्ताओं ने कुछ खास व्यंजनों के सेवन से बढ़ने वाली कैलोरी, उसे जलाने के लिए सटीक व्यायाम और समय के बारे में बताया है.

इस शोध में लगभग एक-चौथाई व्यंजनों की जांच की गई थी. जिसमें बर्गर, सलाद, सैंडविच, पिज्जा जैसे फास्ट फूड को शामिल किया गया था. इंस्टीट्यूट फूड पॉलिसी डिवीजन की डॉक्टर क्रिस्टिना पीटरसन के अनुसार, औसतन ऑस्ट्रेलिया के लोग दिन में केवल 30 मिनट ही शारीरिक श्रम करते हैं, जो इस तरह के भोजन से प्राप्त कैलोरी को जलाने के लिए पर्याप्त नहीं है.

पीटरसन का कहना है कि अगर आप बाहर से खाना मंगवा रहे हैं तो जागरूक रहें कि आप क्या खा रहे हैं . भोजन सूची में छोटे बदलाव, वजन को नियंत्रित करने में बड़े मददगार साबित होते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें