scorecardresearch
 

अगर सर्दी में सता रही है खांसी तो अाजमाएं घर पर बने ये सुरक्षि‍त कफ सिरप

खांसी की समस्या होने पर घर में बने कफ सिरप लें. इनका सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये पूरी तरह नेचुरल हैं और इस वजह से इनसे कोई साइड-इफेक्ट नहीं होगा.

घर पर बनाएं कफ सिरप घर पर बनाएं कफ सिरप

कफ सिरप लेने के नाम से ही हमारे दिमाग में जो पहली बात आती है वो यह है कि इसे लेते ही नींद आएगी. पर क्या यह जरूरी है कि आप बाहर से खरीदकर ही कफ सिरप लें? अगर आपको कफ सिरप पीने में डर लगता है तो आप इसे घर पर ही बना सकते हैं.

घर में बने इस कफ सिरप को पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे साइड-इफेक्ट की आशंका खत्म हो जाती है. साथ ही यह पूरी तरह नेचुरल होता है तो किसी प्रकार की एलर्जी का भी डर नहीं रहता.

इन दो तरीकों से आप चाहें तो अपना कफ सिरप घर पर ही बना सकते हैं. इन दोनों ही तरीकों के कफ सिरप बनाने के लिए आपको अदरक, शहद, नींबू और ग्ल‍िसरीन की जरूरत पड़ेगी.

अदरक प्राकृतिक रूप से खांसी और सर्दी को दूर करने का काम करती है. इसके अलावा यह गले में अंदर की ओर होने वाली सूजन को दूर करने में भी काफी फायदेमंद रहती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और यह एक बेहतरीन एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल है.

अदरक में ओलेओरेसिन नाम का एक कम्पाउंड पाया जाता है जो कफ और सर्दी की समस्या को दूर करने का काम करता है.

अदरक के अलावा कफ सिरप बनाने में इस्तेमाल होने वाला शहद भी स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद है. यह गले के लिए किसी वरदान से कम नहीं. यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जो संक्रमण से सुरक्षा देने का काम करते हैं.

वहीं, नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर नींबू इम्यून पावर को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. वहीं ग्ल‍िसरीन एक नेचुरल प्रि‍जरवेटिव है.

कफ सिरप बनाने का तरीका:
इस कफ सिरप को बनाने के लिए आपको अदरक, शहद, दो नींबू और पानी की जरूरत होगी. सबसे पहले अदरक को सफाई से छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें. उसके बाद एक ताजे नींबू को कद्दूकस कर लें. एक गहरे बर्तन में एक कप पानी डालकर उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. इसमें आधा कप कटी हुई अदरक डाल दें. साथ ही आधा चम्मच घिसा हुआ नींबू डाल दें.

इस मिश्रण को पांच मिनट तक उबलने के लिए रख दें अौर फिर छान लें. इस घोल में एक कप शहद डालकर इसे हल्की आंच पर रख दें. लेकिन इसे उबालें नहीं. इसके बाद इसमें दो नींबू निचोड़ दें. इसे पूरे मिश्रण को कुछ देर तक धीमी आंच पर पकाने के बाद किसी जार में भरकर रख दें. इस पेय के इस्तेमाल से आपकी कफ और खांसी की समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाएगी.

आप चाहें तो अपना सकते हैं ये भी तरीका
इस विधि के लिए भी आपको शहद, नींबू और फूड ग्रेड ग्लिसरीन की आवश्यकता पड़ेगी. सबसे पहले एक-चौथाई ग्लि‍सरीन को एक बड़े बर्तन में डाल लें. इसमें एक चौथाई मात्रा में ही शहद डाल दें. उसके बाद उतनी ही मात्रा में नींबू का रस डालकर मिलाएं. इन तीनों ही चीजों को अच्छी तरह मिला लें. उसके बाद किसी एयर-टाइट जार में डालकर बंद कर दें. दिन में दो से तीन बार तक इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा. आप चाहें तो इस मिश्रण में अदरक के रस की कुछ मात्रा भी मिला सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें