scorecardresearch
 

कोको, केला और शहतूत के इस्तेमाल से त्वचा बनेगी खूबसूरत

सर्दियों में जवां और दमकती त्वचा का राज फलों में छिपा है. जानें कौन-से फल आपको इस मौसम में खूबसूरत ग्लो दे सकते हैं.

X
सर्दियों में निखारें अपनी त्वचा सर्दियों में निखारें अपनी त्वचा

सर्दियों की ठंडी हवा के कारण त्वचा खुश्क और बेजान हो जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए कोको, केला और शहतूत के जादुई गुण बेहद कारगर हैं.

वेसलीन की त्वचा विशेषज्ञ अपर्णा संथनम का कहना है कि कोको बटर में मौजूद फैटी एसिड त्वचा के लचीलेपन और नमी को बनाए रखने के गुण को और बेहतर बनाता है. यह हर प्रकार की त्वचा पर दैनिक उपयोग के लिए और साथ ही एग्जिमा जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद कारगर है.

संथनम के अनुसार, कोको बटर एक मॉइश्चराइजर के तौर पर काम करता है. यह त्वचा के टेक्सचर को सुधारकर उसे मुलायम बनाता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 मौजूद होते हैं. ये बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने और त्वचा पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्‍स व दाग-धब्बों को दूर करने के गुणों से भरपूर हैं.

लक्मे सेलोन की विशेषज्ञ दिशा मेहर का मानना है कि स्वस्थ त्वचा के लिए फल आधारित उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए. खासतौर पर विटामिन, पोटेशियम और आयरन से भरपूर सेब, केला और संतरा जैसे फल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

मेहर का कहना है कि केला एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है और यह त्वचा को पो‍षि‍त करने का काम करता है.

काया लिमिटेड की चिकित्सा सेवा, अनुसंधान और विकास की उपाध्यक्ष संगीता वेलस्कर शहतूत के गुणों को त्वचा के लिए बेहद असरदार मानती हैं.

उनका कहना है कि शहतूत का सत्व सर्दियों में त्वचा को भरपूर पोषण देता है. यह त्वचा में नमी के संतुलन को बरकरार रखने के साथ ही इसके रूखेपन को दूर करता है. शहतूत में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, सी, ई और के, फोलेट, थाइमिन जैसे कई पोषक तत्व समाए होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा में कसाव लाकर उसे जवां बनाए रखते हैं.

इनपुट: IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें