scorecardresearch
 

इन फलों और सब्ज‍ियों के इस्तेमाल से कम कीजिए अंडर आर्म्स का कालापन

क्या स्लीवलेस ब्लाउज पहनना आपके लिए सपना हो चुका है? अंडर आर्म्स के कालेपन की वजह से कई महिलाओं को इस मुसीबत से दो-चार होना पड़ता है.

X
कैसे रखें अंडर आर्म्स साफ कैसे रखें अंडर आर्म्स साफ

क्या स्लीवलेस ब्लाउज पहनना आपके लिए सपना हो चुका है? अंडर आर्म्स के कालेपन की वजह से कई महिलाओं को इस मुसीबत से दो-चार होना पड़ता है. कई बार ऐसा होता है कि औरतें स्लीवलेस सूट, ब्लाउज और वेस्टर्न ड्रेसेज सिर्फ इसलिए नहीं पहन पाती हैं क्योंकि उनके अंडर आर्म्स बेहद काले होते हैं.

अंडर आर्म्स का कालापन आत्मविश्वास को भी कम कर देता है. अंडर आर्म्स के कालेपन की कई वजह हो सकती हैं लेकिन रेजर का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में ये समस्या आम होती है. इसके अलावा हेयर-रीमूवर क्रीम भी अंडर आर्म्स की त्वचा को गहरा करने का काम करती हैं. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इन सब्ज‍ियों और फलों के इस्तेमाल से अंडर आर्म्स की रंगत को हल्का कर सकती हैं.

1. नींबू
नींबू एक नेचुरल ब्लीच है. इसके इस्तेमाल से त्व्चा की रंगत हल्की होती है और अंडर आर्म्स का कालापन धीरे-धीरे दूर हो जाता है. एक नींबू को बीच से काटकर सर्कुलर मोशन में अंडर आर्म्स में लगाने से फायदा होता है. नींबू के रस को सूखने दें और कुछ समय बाद फिर लगाएं. एक महीने तक हर रोज दो बार इस प्रक्रिया को करने से फायदा होगा.

2. खीरा
अंडर आर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमान भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल भी उसी प्रकार करना है जिस प्रकार नींबू का. अच्छी बात यह है कि ये ठंडक देने का काम करता है और प्रभावित त्वचा को मॉइश्चराइज भी करता है.

3. आलू
आप चाहें तो अंडर आर्म्स की त्वचा को आलू के इस्तेमाल से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए एक आलू का छिलका उतारकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अंडर आर्म्स पर लगाकर लेट जाएं. जब यह लेप सूख जाए तो उसे साफ कर लें. नियमित रूप से इस उपाय को करने पर फायदा होगा.

4. संतरा
संतरे में भी नींबू जैसे गुण होते हैं. अगर आपके अंडर आर्म्स बहुत काले हैं तो आप संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें. इस पाउडर में कुछ मात्रा में नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा.

5. टमाटर
टमाटर को पीसकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को काले पड़ चुके अंडर आर्म्स पर लगाएं. ऐसा करने के कुछ दिनों बाद ही आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें