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अच्छी नींद के लिए 10 जरूरी टिप्स

भागदौड़ भरी जिंदगी और 24x7 जीवनशैली में एक बड़ी समस्या अनिंद्रा को लेकर उभरी है. अनिंद्रा यानी नींद का नहीं आना या फिर बिस्तर पर काफी देर पड़े रहने के बाद भारी मशक्कत से नींद का आना. यह एक ऐसी समस्या है, जिससे अमूमन शहरी जीवनशैली बिताने वाला हर शख्स जूझ रहा है. ऐसे में यह लगभग मान लिया गया है कि अगर आप 24x7 लाइफ जी रहे हैं तो अच्छी नींद आपके हिस्से में नहीं है.

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भागदौड़ भरी जिंदगी और 24x7 जीवनशैली में एक बड़ी समस्या अनिंद्रा को लेकर उभरी है. अनिंद्रा यानी नींद का नहीं आना या फिर बिस्तर पर काफी देर पड़े रहने के बाद भारी मशक्कत से नींद का आना. यह एक ऐसी समस्या है, जिससे अमूमन शहरी जीवनशैली बिताने वाला हर शख्स जूझ रहा है. ऐसे में यह लगभग मान लिया गया है कि अगर आप 24x7 लाइफ जी रहे हैं तो अच्छी नींद आपके हिस्से में नहीं है. जबकि ऐसा कतई नहीं है.

विशेषज्ञों की मानें तो भागदौड़ और तमाम उथल-पुथल वाली जीवनशैली के बीच भी अच्छी नींद को अपना साथी बनाया जा सकता है. जानकार बताते हैं कि सबसे पहली जरूरत यह है कि हम अपने सोने की जगह को कंफर्टेबल बनाएं. अंधेरा या फिर हल्की मद्धम रोशनी काम कर सकती है.

1) लंबी नींद को बाय-बाय
जब कभी सोने का मौका मिले तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप जरूरत से ज्यादा लंबी नींद लें. यह अगली बार आपको सोने में बाधा पहुंचाता है. साथ ही कई सारी बीमारियों को भी आमंत्रण देता है.

2) चाय, कॉफी या एनर्जी ड्रिंक
कई लोग सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं. गर्म दूध भी अच्छी नींद लाने में सहायक होता है, लेकिन इसके साथ ही जरूरी है कि आप दोपहर में क्या खाते और पीते हैं इसका ध्यान रखा जाए. यानी बेहतर होगा कि दोपहर बाद किसी एनर्जी ड्रिंक का सेवन न करें. शाम चार बजे एक कप चाय आपके लिए लाभकारी हो सकता है.

3) सोने से पहले खाना
कभी भी खाना खाने के ठीक बाद बिस्तर पर न जाएं. इसके साथ ही अच्छी नींद के लिए रात में हल्का भोजन लें. ज्यादा खाना भी अच्छी नींद के लिए समस्या पैदा करता है. रात के खाने में पास्ता, हरी सब्जी, टमाटर का सूप, चिकन आदि खाना अच्छी नींद के लिए लाभकारी है.

4) सोने से पहले 'थोड़ी-थोड़ी'
दिन भर की थकान और रात में हल्के भोजन के बाद वाइन या अल्कोहल आपके स्ट्रेस लेवल को कम करता है. गहरी नींद के लिए यह काफी मदद करता है.

5) रात को स्नान
कई लोग सोने से ठीक पहले स्नान करते हैं. कई इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. जबकि सोने से ठीक पहले स्नान करना अनिंद्रा को आमंत्रण है. सोने से पहले हमारा शरीर एक निश्चित तापमान तक पहुंचता है, जबकि ठीक पहले स्नान करने से इसमें रुकावट पैदा होती है.

6) सोने से पहले योग या एक्सरसाइज
सोने से ठीक पहले योग करना या फिर कम थकाने वाला एक्सरसाइज या स्ट्रेचिंग आपके लिए लाभकारी हो सकता है. आप इस दौरान दिमाग को शांत करने के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं.

7) कमरे की रोशनी
नींद और रोशनी को लेकर हर किसी की अपनी-अपनी सुविधा हो सकती है. लेकिन सबसे बेहतर होगा है कि आप कमरे में मद्धम पीली रोशनी रखें. अगर आप किताब पढ़ते-पढ़ते सोना पसंद करते हैं तो टेबल लाइट में ज्यादा रोशनी वाला बल्ब न लगाएं.

8) फोन और टीवी
जहां तक संभव हो सोने से पहले टीवी और फोन को बाय-बाय कर दें. कई बार लोग फोन पर समय देते हैं, जिसके बाद उनकी नींद उड़ जाती है.

9) बेडरूम को ठीक से लॉक कर लें
सोने से पहले बेडरूम को ठीक से लॉक कर लें. इसलिए नहीं कि कोई आपके कमरे में आ जाएगा बल्कि इसलिए कि ऐसा करने से मन शांत होता है और निश्चिंतता आती है.

10) दिन बीत गया, ज्यादा न सोचें
कई लोग बिस्तर पर जाने के बाद दिनभर की घटनाओं और बातों पर सोच-विचार करने लगते हैं. यह गलत है. ऐसा कर आप सवालों और बातों में उलझने लगते हैं. इससे बचें. दिन को दिन तक रहने दें. नई और अच्छी सुबह के लिए चित्त को शांत रखें.

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